गर्भावस्था में फॉलिक एसिड का महत्व

cover-image
गर्भावस्था में फॉलिक एसिड का महत्व

जैसे की हम सभी ने कई लोगो को कहते सुना है , कई किताबों में पढ़ा है की एक गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे के लिए कई तरह के विटामिन्स , कार्बोहाईडरेट , प्रोटीन और अन्य ज़रूरी तत्वों की ज़रूरत होती हैं। उन्ही में से एक है फॉलिक एसिड , जो गर्भवती महिला के लिए बहुत ज़रूरी होता है। यह गर्भ में बच्चे के विकास और नौ माह की गर्भावस्था को बहुत आसान बना देता है। ये शरीर की अनगिनत कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है , जैसा की हम जानते हमारे शरीर में प्रतिदिन छोटी कोशिकाओं की टूट फुट होती है जिनकी मरम्मत के लिए शरीर को आयरन की आवश्यकता होती है।

 

यह गर्भ में पल रहे बच्चे की तंत्रिका ट्यूब को सुरक्षित रखती है जिससे बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का विकास होता है। गर्भ ठहरने पर महिला के शरीर में प्रचुर मात्रा में रक्त की वृद्धि में आयरन का बहुत महत्व होता है। जो की फोलिक एसिड की गोलियां लेने से पूरी हो सकती है। कुछ महिलाये गर्भवती होने से पहले फोलिक एसिड लेना नहीं चाहती और अपने  आहार में कुछ ऐसी चीज़ों को सम्मलित करती है , जिनमे फॉलिक एसिड प्राकृतिक तरीके से उपयुक्त मात्रा में रहता है जैसे : हरी पत्तेदार सब्ज़ियां ,फलियां, साग, राजमा, साबुत अनाज और दालें, सोया उत्पादों, सेम विभाजन, अंडे की जर्दी, आलू, गेहूं का आटा, गोभी, चुकंदर, केले, ब्रोकोली आदि।

 

माँ और बच्चे के लिए फॉलिक एसिड के फायदे

 

१ फॉलिक एसिड गर्भपात के खतरे व अन्य चुनौतियों को कम करता है

२. जन्म दोष से जुडी समस्यायों को कम करता है

३. बच्चे की रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क की सुरक्षा करता है

४ बच्चों में कटे होंठ व् तालु की समस्या को रोकता है

५ कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकता है

७ फॉलिक एसिड की कमी होने पर समय से पहले ही बच्चे का जन्म एवं गर्भपात का खतरा रहता है

 

गर्भ ठहरने की सही तारीख का अंदाज़ा लगाना मुश्किल रहता है , इसलिए बेहतर है जब आप गरब ठहरने की प्रकिया शुरू करे , तभी से फॉलिक एसिड लेना शुरू कर दें।

 

कितना फॉलिक एसिड लेना होगा उपयुक्त ?

 

  • अमरीकी पीडियाट्रिक सस्थान के अनुसार दिन में ४०० मिलीग्राम फॉलिक एसिड लेना चाहिए।
  • गर्भ ठहरने से पहले ही फॉलिक एसिड लेना शुरू कर दे
  • स्तनपान के दौरान भी फॉलिक एसिड ज़रूरी है
  • फॉलिक एसिड की सही मात्रा के बारे में अपने डॉक्टर की राय लेना न भूले
  • शरीर में फॉलिक एसिड की मात्रा बढ़ने से कई परेशानियां हो सकती हैं जैसे त्वचा पर चक्कत्ते होने , सांस लेने में परेशानी होना।

 

अच्छा खाइये , स्वस्थ रहिये :)

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!