जल्दी गर्भ ठहरने के आसान तरीके

cover-image
जल्दी गर्भ ठहरने के आसान तरीके

माँ बनना एक औरत के लिए सुखद अहसास है। किसी के लिए सफर बहुत आसान रहता है तो किसी के लिए थोड़ा मुश्किलों से भरा। आज की भाग दौड़ भरी दिनचर्या से जीवनशैली में आये बदलाव व अन्य कारण कभी कभी गर्भ ठहरने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। आइये जानते हैं कुछ आसान तरीके , जो जल्दी गर्भ ठहरने में काफी लाभदायक साबित होते हैं :

 

१. आपके भोजन और प्रजनन क्रिया का सीधा संबंध होता है।  कुछ खान पान की चीज़े ऐसी होती हैं जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा देती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाती हैं।  जैसे : हरी पत्तेदार सब्जियां ( पालक , मैथी ) , कुछ फल (केला , संतरा , अनार ) आदि। नियमित रूप से इन चीज़ो का सेवन करें।

 

२.  एक डाइट चार्ट (खाने पीने वाली चीज़ो की दैनिक सूची ) तैयार करें। जितनी भूख हो,उतना ही भोजन करें।  

 

३. चाय और कॉफ़ी का सेवन कम करें।

 

४. तनाव से दूर रहे , खुश रहने का प्रयास करें।  तनाव में रहने से हार्मोन्स का सतुंलन ख़राब कर सकता है।  जिससे गर्भ ठहरने में परेशानियों का सामना करना पढ सकता है।

 

५  सतुंलित आहार के साथ जरुरी विटामिन्स भी शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं  जैसे ; फॉलिक एसिड। एक बार डॉक्टर के  परामर्श अनरूप अन्य विटामिन लेना  शुरू करें। याद रखें संतुलित आहार , फॉलिक एसिड व् अन्य तत्वों की कमी पूरी कर सकता है ; मगर ये तत्व सतुंलित  आहार की पूर्ती नहीं कर सकते है।

 

६. अपने वजन को आपकी लम्बाई के अनुपात में रखने का प्रयास करे। मोटापा गर्भ ठहरने की प्रकिया को धीमा कर सकता है।

 

७. ओवुलशन अथवा अंडोत्सर्ग की समयसीमा का ध्यान रखे।  ओवुलेशन  (अंडोत्सर्ग ) मासिक धर्म का ही एक हिस्सा है ; यह तब होता है जब गर्भाशय से अंडा  बाहर निकलता है। सामान्यरूप से ओवुलेशन 28 दिन के मासिक धर्म के चक्र में चौदहवें दिन से शुरू होता है।  कोशिश करें ओवुलेशन के समय के दौरान शारीरिक सम्बन्ध बनाए।

 

८. नियमित रूप से हल्का व्यायाम या योगासन करें। गर्भ ठहरने से पहले शरीर का मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना ज़रूरी है।

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!