पहली तिमाही और गर्भपात - क्या यह सुरक्षित है ?

cover-image
पहली तिमाही और गर्भपात - क्या यह सुरक्षित है ?

 

पहली तिमाही के दौरान गर्भावस्था अपने शुरुआती चरण में होती है, जो गर्भपात के विभिन्न विकल्प प्रदान करती है। प्रारंभिक गर्भपात सर्जरी के साथ या दवा के साथ किया जा सकता है अगर गर्भावस्था 10 सप्ताह से कम हो (जो की पिछले मासिक धर्म के पहले दिन से मापा जाता है। शुरआती समय में किया गया गर्भपात दवाओं के ज़रिय किया जा सकता है। 10 सप्ताह के बाद, अकेले दवा के साथ गर्भपात संभव नहीं है, और इस स्तर पर गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए एक सर्जरी प्रक्रिया की आवश्यकता होती है।

 

गर्भपात एक सुरक्षित प्रक्रिया है और इसके बारे में आपकी अवधारणाएं गलत हो सकती है क्यूंकि गर्भपात को लेकर समाज में अनेक भ्रांतिया प्रचलित है। यह वास्तव में एक सुरक्षित प्रक्रिया है, जिसे कोई भी चुन सकता है यदि गर्भावस्था अवांछित है या मां के लिए स्वास्थ्य जोखिम है। किसी के गर्भपात के बारे में सोचने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं:

 

गर्भावस्था की योजना नहीं बनाई गई थी
गर्भावस्था माँ के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है
भ्रूण में जन्म दोष हो सकता है

 

एक महिला के पास क्या विकल्प हैं जिनके पास अवांछित या अनियोजित गर्भावस्था है?

 

गर्भपात कराने से पहले कई बातें सोचनी होती हैं। यदि एक युवती यह निर्णय लेती है कि गर्भपात उसके लिए सही निर्णय है, तो अगली बात यह सोचने की जरूरत है कि उसके विकल्प क्या हैं; वह चाहे तो:

चिकित्सा गर्भपात (गर्भपात की गोली )
सर्जिकल गर्भपात (एक प्रक्रिया)

 

१. चिकित्सा गर्भपात क्या है?

 

एक चिकित्सा गर्भपात में 'मिफेप्रिस्टोन' नामक एक प्रिस्क्रिप्शन दवा लेना शामिल है, जिसे 'गर्भपात की गोली' भी कहा जाता है। एक प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए गोली का उपयोग किया जाता है। यह प्रोजेस्टेरोन को अवरुद्ध करके काम करता है, वह हार्मोन जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के गर्भाशय (गर्भ) के अस्तर को बनाता है।

 

क्या चिकित्सा गर्भपात सुरक्षित है?

 

एक चिकित्सा गर्भपात को सुरक्षित माना जाता है; हालाँकि, कोई भी दवा लेते समय हमेशा प्रतिक्रिया होने की संभावना होती है। केवल कुछ प्रतिशत समय में, गर्भपात की गोली प्रभावी नहीं होती है। यदि यह काम नहीं करता है, तो गर्भावस्था को सर्जिकल गर्भपात द्वारा समाप्त करना आवश्यक होता है। शायद ही कभी, किसी को गोलियों से एक एलर्जी की प्रतिक्रिया, भारी रक्तस्राव, या संक्रमण हो सकता है ।

 

आपको गर्भपात की गोली नहीं लेनी चाहिए अगर:

 

आप 9 सप्ताह से अधिक गर्भवती हैं
आप अपने डॉक्टर के साथ निरंतर सलाह ले सकते
आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो गोलियां लेते समय आपके साथ हो सकता है
आपको ब्लड-क्लॉटिंग डिसऑर्डर है या यदि आप कोई एंटी-ब्लड क्लॉटिंग दवा लेते हैं।

 

२. सर्जिकल गर्भपात क्या है?


सर्जिकल गर्भपात एक ऐसी प्रक्रिया है जो गर्भावस्था को समाप्त करती है, जो  आमतौर पर गर्भवती महिला की अंतिम अवधि के 14-16 सप्ताह बाद तक होती है। एक डॉक्टर यह प्रक्रिया अस्पताल में पूरी करता है।

 

सर्जिकल गर्भपात कैसा होता है?


सबसे पहले, विश्राम और दर्द की दवा दी जाती है। फिर गर्भाशय ग्रीवा को सुन्न किया जाता है। सुन्न हो जाने पर, एक पतली ट्यूब को योनि में, गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से, गर्भाशय में डाला जाता है। ट्यूब एक विशेष वैक्यूम से जुड़ा हुआ है। जब सक्शन चालू होता है, तो गर्भावस्था के ऊतक को हटा दिया जाता है। कभी-कभी ऊतक भी एक अन्य चिकित्सा उपकरण के साथ हटा दिया जाता है जिसे 'मूत्रवर्धक' कहा जाता है। बाद में, डॉक्टर आमतौर पर एक एंटीबायोटिक लिखते है, और रोगी को आराम करने के लिए कहेंगे।अगर योनि से भारी रक्तस्राव, पेट में दर्द , योनि स्राव में गंध या मवाद जैसा दिखाई दे ,अथवा बुखार आने पर विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक है।

 

क्या सर्जिकल गर्भपात होना सुरक्षित है?

 

मेडिकल डॉक्टर या क्लिनिकल नर्स विशेषज्ञ द्वारा किया गया गर्भपात आमतौर पर एक सुरक्षित और नियमित प्रक्रिया है। अमेरिका में गर्भपात को वैध बनाने से पहले, कोई विनियमन या मानक-देखभाल नहीं थी। पहले के समय में गर्भपात की प्रक्रिया महंगी थी, दर्दनाक और अशुद्ध परिस्थितियों और देखभाल की कमी के कारण संक्रमण का खतरा रहता था । पर आज के समय में तकीनीकी के विकास के साथ गर्भपात सुरक्षित, स्वच्छ कार्यालयों में चिकित्सा पेशेवरों के एक कर्मचारी के साथ किया जाता है जो परामर्श और अच्छी देखभाल भी प्रदान करते हैं।

 

हालांकि एक नियमित गर्भपात के साथ जटिलताएं हो सकती है जैसे :

 

बहुत ज्यादा खून बहना
गर्भाशय (गर्भ) और / या फैलोपियन ट्यूब का संक्रमण
गर्भ और / या गर्भाशय ग्रीवा को नुकसान

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!