गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने पर रिद्धि कटारिया के साथ लाइव चैट के अंश

cover-image
गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने पर रिद्धि कटारिया के साथ लाइव चैट के अंश

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने पर रिद्धि कटारिया के साथ लाइव चैट के अंश कुछ इस प्रकार हैं:


इंट्रो: फिजियोथेरेपिस्ट और चाइल्डबर्थ एजुकेटर, रिद्धि कटारिया ने माताओं के साथ बातचीत की और गर्भावस्था के दौरान उनके सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों को लेकर जो भी आशंकाएं थीं उन्हें दूर करने के लिए कुछ राय दी।

 

प्र। प्रसव पीड़ा शुरू होने पर अस्पताल जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

 

अस्पताल जाने का सबसे अच्छा समय है यदि आप इनमें से किसी एक कारण का अनुभव कर रहे हैं - 1)  जब आपके दर्द ने एक पैटर्न बना लिया है और हर 30-45 मिनट पर आ रहे हैं और एक मिनट के लिए कम से कम चल रहे हैं। 2) जब आप रक्तस्राव या योनि स्राव का अनुभव करते हैं जो कि भूरे रंग का होता है। 3) जब आप कम किक या सॉफ्ट किक का अनुभव करते हैं, हालांकि यदि आप अपने आप को घर पर खुद को संभालने का आत्मविश्वास नहीं महसूस करते हैं तो आप अस्पताल जा सकते हैं।

 

प्र। मैं 30 सप्ताह की गर्भवती हूं। क्या कम दूरी के लिए दोपहिया वाहन चलाना सुरक्षित है?

 

तीसरी तिमाही के दौरान दो पहिया वाहनों से बचना सबसे अच्छा है। पैदल चलना छोटी दूरी तक जाने का सबसे अच्छा साधन है।

 

प्र। मैं 38 सप्ताह की गर्भवती हूं और कुछ दर्द से पीड़ित हूं लेकिन मुझे बड़ी मात्रा में कोई डिस्चार्ज नहीं है मुझे क्या करना चाहिए? मुझे अपने निचले पेट में कुछ भारीपन महसूस होता है। मेरे स्त्री रोग विशेषज्ञ ने तीन या चार आंतरिक उंगली परीक्षण किए हैं। यह सुरक्षित है या नहीं ??

 

यदि यह दर्द पीठ या योनि या निचले हिस्से में होता है, तो बच्चे के सिर के दबाव और स्थिति के कारण इस तरह के दर्द का अनुभव होना सामान्य है। निचले पेट में भारीपन भी उसी कारण से हो सकता है। कुछ स्त्राव होना जो कि गाढ़ा और सफेद होता है, सामान्य है। हालांकि अगर यह पानी से भरा, पारदर्शी और सफेद के अलावा कोई और रंग है, तो इसकी जांच करवाना सबसे अच्छा है। स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा जांच की जानी ठीक है। वह गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय के मुंह) और बच्चे के सिर की स्थिति की जांच करके आपको यह पता लगाने में मदद कर रही है कि आप प्रसव से कितनी दूर हैं।

जब भी आपको पीठ, योनि और निचले हिस्से में असुविधा या दर्द महसूस हो, तो अपने और अपने बच्चे को आराम देने के लिए घूमें। यदि दर्द ठीक होता है तो आप अपनी दिनचर्या में वापस आ सकते हैं, यदि दर्द एक पैटर्न बनाता है या समान रहता है या बढ़ जाता है, तो डॉक्टर के पास जाएं।

 

प्र। मेरा OS बंद है और सिर - 1 स्थिति में है । इसके आधार पर आप मुझे बता सकते हैं कि मैं अपने शिशु कब जन्म दूंगी?

 

प्रसव तब शुरू होता है जब बच्चे, गर्भाशय और शरीर को प्रसव के लिए तैयार किया जाता है। बस बच्चे के सिर की स्थिति और गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति से, हम अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि बच्चा कब पैदा होगा । योनि में भारीपन या दर्द के अपने संकेतों के प्रति सतर्क रहें, किक्स पर जांच रखें और आपका बच्चा आपको प्रसव में जाने से पहले संकेत देगा।

 

प्र। मैं दूसरी मंजिल पर रहती हूं और हर दिन मैं सीढ़ियों से ऊपर आती जाती हूं। क्या ये सुरक्षित है? यह ज़रूरी है, लेकिन मैं जानना चाहती हूं कि इससे मुझे और मेरे बच्चे को कोई नुकसान नहीं होगा?

 

गर्भावस्था के दौरान सीढ़ियां चढ़ना एक अच्छा व्यायाम है। यह तब तक करना सुरक्षित है जब तक कि यह आपको थका न बना दे। यदि आप सीढ़ियों पर चढ़ते समय सांस लेते हैं, तो मुंह से सांस लें (जैसे आप अपने जन्मदिन पर एक मोमबत्ती उड़ाते हैं) और 15-20 सेकंड के लिए आराम करें इससे पहले कि आप और आगे चढ़ें।

 

प्र। हम कैसे और कब जानते हैं कि बच्चा गर्भाशय के मुँह पर आ चुका है?

 

संकेत आमतौर पर भारीपन या पीठ या योनि में दर्द होता है, दिन भर में या ज्यादातर बार, मतली और उल्टी, लगातार पीठ में दर्द, मिजाज, दर्द या योनि में सनसनी, पेट में ऐंठन मासिक धर्म की तरह।

 

प्र। क्या डिलीवरी के बाद परिवार नियोजन ऑपरेशन किया जा सकता है?

 

हाँ। गर्भावस्था के 36 वें सप्ताह के बाद और नियोजन प्रक्रिया के बाद उपयुक्त समय पर आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ परिवार नियोजन पर चर्चा की जा सकती है।

 

प्र। मैं गर्भावस्था के 36 वें सप्ताह में हूं। क्या आप सूजे हुए पैरों के लिए कोई उपाय सुझा सकते हैं?

 

36 वें सप्ताह के बाद सूजन वाले पैर पैर की मांसपेशियों में गड़बड़ी के कारण हो सकते हैं, जो शिशु के सिर के दबाव के कारण होता है। सूजे हुए पैरों से निपटने के लिए कुछ उपाय हैं -

1) अपने पैरों के नीचे तकिए के साथ अपने पैरों को ऊपर उठाकर सोएं या बैठें।

2) लंबे समय तक बैठने या खड़े होने से बचें।

3) अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं और साथ ही अपने नमक के सेवन की जांच करें।

4) आप अपने पैरों पर ठंडे गोभी के पत्तों को भी लगा सकते हैं और इसे तब तक मलमल के कपड़े से ढँक सकते हैं जब तक आपको बर्फ की गर्मी महसूस न हो।

5) नियमित रूप से, आप अपने पैरों को गुनगुने पानी में काले नमक के साथ भिगो सकते हैं।

 

प्र। मेरे 5 वें महीने के स्कैन के अनुसार मेरा प्लेसेंटा नीचे था । डॉक्टर ने मुझे 7 वें महीने के स्कैन तक इंतजार करने के लिए कहा है। तो अगर कोई बदलाव नहीं होता है तो इसका मतलब है कि सामान्य प्रसव संभव नहीं होगा ??

 

5 वें महीने में नीचे प्लेसेंटा होना ठीक है। जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है और आप गर्भावस्था में आगे बढ़ती हैं, नाल भी सही या उच्च स्थिति में आ सकती है। आपके प्लेसेंटा को सही स्थिति में ले जाने में मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप आगे की ओर झुकने से बचें, स्वस्थ भोजन खाएं और तनाव का स्तर कम करें। सामान्य प्रसव के बारे में, जब तक कि श्रम शुरू नहीं होता है, कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता है कि आप सामान्य प्रसव में जाएंगे या नहीं। अभी श्रम के बारे में न सोचें क्योंकि गर्भावस्था के 39 वें सप्ताह तक चीजें बदल सकती हैं।

 

प्र। क्या यह सच है कि सी-सेक्शन के बाद दूसरी बार नॉर्मल डिलीवरी की संभावना कम हो जाती है?

 

पहले सी-सेक्शन के बाद सामान्य प्रसव की संभावना कम नहीं होती है। प्रत्येक गर्भावस्था दूसरी से अलग है और इसलिए प्रत्येक जन्म प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करेगी कि गर्भावस्था 9 महीनों में कैसे आकार लेती है।

 

प्र। मैं 25 सप्ताह की गर्भवती हूं क्या मैं कुछ व्यायाम की शुरुआत कर सकती हूं?

 

गर्भावस्था के 14 वें सप्ताह के बाद गर्भावस्था में व्यायाम करना शुरू करना सबसे अच्छा है। यदि आपको पहले तीन महीनों में स्पॉटिंग या रक्तस्राव का अनुभव हुआ है, तो 20 वें सप्ताह में विसंगति स्कैन के बाद व्यायाम शुरू करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इससे पहले कि आप व्यायाम करना शुरू करें, कृपया अपने डॉक्टर से पूछें। दूसरी तिमाही में सप्ताह में तीन बार और तीसरी तिमाही में सप्ताह में 5 बार व्यायाम करने की सलाह दी जाती है जिसमें वॉकिंग शामिल नहीं है।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!