बच्चे को तिपहिया साइकिल कब दें ?

cover-image
बच्चे को तिपहिया साइकिल कब दें ?

 

जब बच्चा लगभग तीन साल का हो जाता है, तो आपका बच्चा थ्री-व्हीलर, या तिपहिया पर पैडल करने की कोशिश करने के लिए तैयार हो सकता है। एक ट्राइसिकल आपके बच्चे के समन्वय और मांसपेशियों की ताकत के लिए बहुत अच्छा है। और, निश्चित रूप से, बच्चों को तीव्र गति पसंद होती है जिसे वह पेडलिंग से प्राप्त कर सकतें हैं। एक विस्तृत आधार और एक स्थिर डिजाइन के साथ एक तिपहिया साइकिल चुनें।

 

एक बार जब आपका बच्चा यह जान लेता है कि उसके पैर हिलने-डुलने की कुंजी हैं, तो वह अपने पहियों के सेट पर इधर-उधर घूमना पसंद करते हैं ।

 

बच्चा पहिये वाली साइकिल का उपयोग कब कर पाएगा?

 

इससे पहले कि वह इस तरह के खिलौने का उपयोग कर सके, आपके बच्चे को एक भरोसेमंद वॉकर दें। जब वे इसके लिए तैयार हो जाए , तब उसे कम ऊंचाई वाले चार पहियों वाली साइकिल दे।

 

एक राइड-ऑन टॉय में आमतौर पर चार पहिए और हैंडल होते हैं जिन्हें पकड़ना आसान होता है। एक बार जब आपके बच्चे को खिलौने को आगे बढ़ाने के लिए उसके दोनों पैरों का इस्तेमाल करने का झुनझुना मिल जाता है, तो वह बारी-बारी से पैरों को हिलाता है । वह जल्द ही जान जाएंगे इससे गति तीव्र होगी।

 

एक बार जब बच्चे एक चार-पहिया वाहन पर भरोसा करते हैं , तो वह एक संतुलन बाइक की तरफ प्रगति कर सकतें हैं। जब वह लगभग तीन साल के हो जाते हैं , तो आपका बच्चा थ्री-व्हीलर, या तिपहिया पर पैडल करने की कोशिश करने के लिए तैयार हो सकता है।आपका बच्चा अपने पैरों के साथ बाइक को आगे बढ़ा सकता है या आप उसे पीछे से धक्का दे सकते हैं। जैसे-जैसे उनका आत्मविश्वास बढ़ता है , उन्हें बाइक पर संतुलन बनाए रखने का तरीका मिल जाता है।

 

एक तिपहिया साइकिल बच्चे के लिए एक दिलचस्प खिलौना है, जहां यह अच्छा संतुलन प्रदान करता है और तुलनात्मक रूप से साइकिल की तुलना में सुरक्षित है, जहां बिना समर्थन पहियों के, यह बच्चे के संतुलन खोने के एक का कारण बन सकता है। बच्चे इसकी हल्की और आकर्षक संरचना के लिए तिपहिया साइकिल से प्यार करते हैं, विशेष रूप से छोटी सीट जो कुछ निश्चित डिजाइनों में पीछे से जुड़ी होती है, साथी यात्रियों के लिए।

 

आइए एक नज़र डालते हैं कि आपको अपने बच्चे के लिए तिपहिया खरीदने से पहले क्या विचार करना चाहिए :

 

१. सही आकर चुनें

 

सुरक्षा और आराम के लिए बच्चे के आकार के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। तिपहिया साइकिल या स्कूटर पर बैठा हुआ बच्चा, पेडल पर अपने पैर रखने में सक्षम होना चाहिए, जिससे वह आराम से ट्राइसाइकिल की सवारी कर पाए । एक ऐसा ट्राईसाइकिल न खरीदें जो आपके बच्चे के पैरों को लगातार पैडल से फ़िसलाये , या जहाँ उसे सीट पर लगातार खुद को समायोजित करना पड़े क्योंकि वह बहुत ऊँचा है ।

 

२. सुरक्षित एवं टिकाऊ

 

एक तिपहिया जो स्टील या इसी तरह की तन्य धातु से पूरी तरह से बनाया गया है, स्थिर, टिकाऊ और उपयोग के लिए सुरक्षित साबित होता है । बच्चे की उपयुक्त उम्र के लिए पैकेजिंग के सुरक्षा निर्देशों की जांच करें कि यह विशेष रूप से किसके लिए बनाया गया है, वजन, ऊंचाई, या दोनों का उल्लेख किया होता है , जिससे खरीदारों को उनकी खोज को कम करने में मदद मिलती है ।

 

३. अतिरिक्त सुविधाएं

 

कुछ तिपहिया वाहनों को पीछे से धक्का देने के लिए एक वयस्क की आवश्यकता होती है, जो आपके लिए एक कार्य बन सकता है । इसके बजाय, एक ट्राईसाइकिल चुनें, जिसे पेडल किया जा सकता है, जैसे कि धक्का दिए जाने के विपरीत, क्योंकि यह आपके बच्चे को बिना सपोर्ट स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति देता है। बस अपने बच्चे को एक विशेष क्षेत्र में सीमित करना सुनिश्चित करें जो सड़क से दूर हो।  इसके अलावा, हेलमेट और कोहनी पैड भी साथ खरीदें , जिससे गिरने पर बच्चे को चोट न लगे।

 

४. आकर्षक डिजाइन

 

कुछ तिपहिया देखने में एक उबाऊ हो सकते हैं, जहां एक बच्चा आकर्षक डिज़ाइन वाले विकल्प पर उत्साहित होता है,जो एक टोकरी, घंटी, रोशनी की श्रृंखला, या बैकसीट जैसे सुविधाओं के साथ आता है।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!