• Home  /  
  • Learn  /  
  • बच्चों के लिए सही फुटवियर (जूतों) का चुनाव
बच्चों के लिए सही फुटवियर (जूतों) का चुनाव

बच्चों के लिए सही फुटवियर (जूतों) का चुनाव

5 Mar 2019 | 1 min Read

Vavita Bhardwaj

Author | 44 Articles

पैर 26 हड्डियों और 35 जोड़ों की एक जटिल संरचना है, जिसे एक साथ रखा जाता है और स्नायुबंधन द्वारा समर्थित होता है। एक बच्चे का पैर वसा से गद्देदार होता है और अत्यधिक लचीला होता है।

 

ज्यादातर बच्चे 8 से 18 महीने की उम्र के बीच कभी भी चलना शुरू कर देते हैं। जब वे पहली बार चलना शुरू करते हैं, तो अधिकांश बच्चे फ्लैट-फुटेड( चपटे पैर ) होते हैं, या अपने पैरों को अंदर की ओर मोड़ते हैं, क्योंकि मांसपेशियों की ताकत और लिगामेंट की जकड़न को दूसरे विकास तक पकड़ना पड़ता है। फ्लैट-फुटेडनेस लगभग हमेशा बेहतर होती है क्योंकि हड्डियों का विकास होता है और पैर धीरे धीरे मजबूत होते हैं।

 

यदि आप अपने बच्चे के पैरों या उनके चलने के तरीके (उनके चाल-चलन) के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लेना ना भूलें।

 

बच्चे और उनके फुटवियर

 

चलने के लिए सीखने वाला बच्चा अपने पैरों के तलवों से महत्वपूर्ण संवेदी जानकारी प्राप्त करता है जो जमीन को छूता है। जूते उनके पैरों को चोट , गर्मी और ठंड से बचाने में मदद करते हैं।

 

जब बच्चे चलना सीख रहे होते हैं, तो उन्हें नंगे पैर या जितना संभव हो उतना नरम तलवे वाले जूते पहनना चाहिए ताकि वे महसूस कर सकें कि वे अपने पैरों से क्या छूते हैं और मांसपेशियों की ताकत विकसित करते हैं। जब बच्चे अपने स्वयं के आत्मविश्वास के साथ कुछ समय के लिए चल रहे होते हैं , वे एक मजबूत तलवों वाले जूते के साथ प्रगति कर सकते हैं। अपने बच्चे के जूते को अच्छी तरह से फिट करें, जिसमें लंबाई और चौड़ाई के लिए प्रत्येक पैर को शामिल करना चाहिए। बच्चों के पैर बहुत तेज़ी से बढ़ते हैं और उनके जूते का आकार हर कुछ महीनों में बदलने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे जूते जो बहुत तंग हैं, आपके बच्चे के चलने में बाधा डाल सकते हैं और समस्या पैदा कर सकते हैं, जैसे कि मुड़े हुए नाख़ून ।

 

बच्चों के जूते के लिए सुझाव

 

आपके बच्चे के लिए जूते आदर्श रूप से होने चाहिए:

 

लंबाई और चौड़ाई में एक आरामदायक फिट
पैर की उंगलियों के लिए सही अनुपात में खाली जगह
पैर की प्राकृतिक आकृति से मेल खाने के लिए एड़ी के सामने का जूता चौड़ा होता है
एक ठोस एड़ी काउंटर (वह हिस्सा जो एड़ी के पीछे जाता है)
जूते के अंदर पैर की बहुत अधिक गति या फिसलन को रोकने के लिए लेस, पट्टियाँ या फास्टनरों।
महंगे जूते हमेशा बेहतर नहीं होते हैं। बच्चे अपने जूते बहुत जल्दी उखाड़ लेते हैं।

 

बच्चों में पैरों की समस्याओं के लक्षण

 

यदि आप अपने बच्चे के पैरों या चाल से चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं । समस्याग्रस्त लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

असामान्य रूप से आकार के पैर की उंगलियों
अंतर्वर्धित अंगूठे का नाख़ून (कि जारी है या दर्दनाक हैं)
गोखरू या अन्य विकृति
पैर की कठोरता
बच्चे को चलते समय दर्द की शिकायत होती है, या चलने पर एक पैर को दूसरे पैर में दबाया जाना
फ्लैट पैर जो दर्द का कारण बनते हैं
आपके बच्चे के चलने के तरीके में अचानक बदलाव
यदि आपका बच्चा दो साल की उम्र से बिल्कुल नहीं चल रहा है ।

 

#babychakrahindi

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.