क्या गर्भावस्था के दौरान वजन कम होना सामान्य है?

 

क्या गर्भावस्था के दौरान वजन कम होना सामान्य है?

 

गर्भवती होना वज़न बढ़ने का पर्याय है, लेकिन क्या होगा अगर  आप वास्तव में इसके बजाय वजन खो रहे है? यदि आप पहली बार मॉम-टू-बी हैं, तो आपके वज़न का गिरना आपको  चिंतित  या आपको भ्रमित कर सकती है। लेकिन यहां कुछ ऐसा बताया गया  है जो आपको पता होना चाहिए - जब आप गर्भवती हैं तो वजन कम होना सामान्य है, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप गर्भावस्था के किस चरण में हैं। 

 

गर्भावस्था का वजन कम करना कब सामान्य है?

 

डॉक्टरों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ महिला को आदर्श रूप से लगभग 10-12 किलोग्राम वजन उठाना चाहिए। इस वजन में से अधिकांश बच्चे, रक्त, ऊतक तरल पदार्थ और शरीर में जमा वसा से आता है। यह वजन बढ़ना पहली तिमाही से धीरे-धीरे शुरू होता है। लेकिन अगर आप मिचली और मॉर्निंग सिकनेस से पीड़ित हैं, तो हो सकता है कि आपको कोई भी वजन कम हो या वजन कम हो, धन्यवाद (या कोई धन्यवाद नहीं)

 

गर्भावस्था में वजन कम होना असामान्य नहीं है, खासकर पहली तिमाही में। पहले से अधिक वजन वाली महिलाओं में, शरीर के वसा भंडार का उपयोग बढ़ते हुए बच्चे को पोषण प्रदान करने के लिए किया जा सकता है, इसलिए वे अपने वजन बढ़ने का अनुभव नहीं करते हैं। यदि इसके अलावा, वे गर्भावस्था के दौरान आहार की मात्रा में वृद्धि नहीं करते हैं, तो वे वजन घटाने का अनुभव कर सकते हैं, “नवी मुंबई के सलाहकार स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ पापिया गोस्वामी मुखर्जी कहते हैं।

 

यदि गर्भावस्था के दौरान मेरा वजन कम हो जाता है तो क्या मेरा शिशु प्रभावित होगा?

 

सौभाग्य से, नहीं। पहली तिमाही में, आपका बच्चा पोषक तत्वों की एक बड़ी मात्रा को खींचने के लिए बहुत छोटा होता है। आपका मोटा भंडार उसके बढ़ने के लिए पर्याप्त है। डॉ। मुखर्जी कहते हैं, "शरीर की पहली प्राथमिकता बच्चे का पोषण करना है और इस तरह यह मातृ भंडार का उपयोग करता है।" हालांकि, यदि आप गंभीर मतली और सुबह की बीमारी के कारण किसी भी भोजन को रखने में असमर्थ हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

 

क्या होगा अगर मैं अधिक वजन की हु और गर्भावस्था के दौरान अपना वजन कम करना चाहती हूं? मैं अपने बच्चे को नुकसान पहुंचाए बिना उसे कैसे हासिल करूं?

 

गर्भावस्था के दौरान, आपका शरीर प्रसव और नर्सिंग की तैयारी के लिए वसा भंडार रखता है। अधिक वजन होने पर गर्भावस्था के दौरान कुछ वजन कम करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसे सही आहार और व्यायाम के जरिए हासिल करना होगा। भूखे रहने  या डाइटिंग से वजन कम होने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी और समय से पहले बच्चे होने का खतरा बढ़ जाएगा। इसका उद्देश्यस्वस्थ वजन को बढ़ाना है। '

 

यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे आप गर्भावस्था के दौरान अपने वजन को प्रबंधित कर सकते हैं -

 

  • कम और सेहतमंद खाएं: अगर आपको मॉर्निंग सिकनेस है, तो दिन में बार-बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करें और हेल्दी स्नैक खाएं। डॉ मुखर्जी बताते हैं, "अदरक कैंडी या घर का बना अदरक-शहद पेस्ट चबाने से मतली में आराम आता है।"
  • वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें: गहरे तले, भारी और तैलीय खाद्य पदार्थ मॉर्निंग सिकनेस को बढ़ाते हैं।
  • अपने बॉडी मास इंडेक्स को जानें: आपके लिए अपने बीएमआई को जानना ज़रूरी है ताकि आपके अनुसार आहार परिवर्तन हो सके। एक सामान्य बीएमआई (185 से 249 के बीच) के लिए, आपको अपनी पूरी गर्भावस्था के दौरान 10 किलोग्राम से 12 किलोग्राम से अधिक नहीं हासिल करना चाहिए। यदि आपका बीएमआई १८ से कम है तो आपको १२ - १५ किलो वज़न बढ़ाने की ज़रुरत है , यदि बी ऍम आई 25-299  तो 7 से 10 किलोग्राम, यहदि आप मोटे हैं तो - किलो वज़न बढ़ना चाहिए
  • अपने विटामिन भूलें : अपने प्रसव पूर्व विटामिन और आयरन / कैल्शियम सप्लीमेंट नियमित रूप से लें। ये आपके बच्चे के इष्टतम विकास के लिए आवश्यक हैं।
  • व्यायाम: यदि आप गर्भावस्था के दौरान अपना वजन खो कर रहे हैं, तो आप किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि से दूर रहे हालाँकि, आपको अपना वजन कम करने के लिए नहीं बल्कि अपनी सहनशक्ति को बनाए रखने और गर्भावस्था के दर्द  को दूर रखने के लिए व्यायाम करना चाहिए
  • जागरूक रहें: आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है, इस बारे में सावधान रहें। पहली तिमाही के दौरान वजन कम होना सामान्य है, पर 4-5 किग्रा अचानक वजन कम होने पर आपको  आपके डॉक्टर से मुलाकात करना आवश्यक है
  • सदा स्वस्थ रहें , मम-टू-बी!

चित्र साभार: diabetesandmoms।com

 

#babychakrahindi

Pregnancy

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (15)



Doc hie mara 7 mahena start ho Gaya ha par muja bohat stress pad raha ha bech bech ma utras par Kya reasion ho sakta ha please bataya.

Prengnet ke doran Kitna vet chaey

Mera 4th month cmplete ho gya pr wait nhi badh rha kya kru

5th month se badna suru ho jayega

मुझे इस लेख की ही तलाश थी!

Mere baby ka weight 1 kg hai kya ye sahi haii... 7 month pregnancy

Mera 20week h pr wazan nh badh rha plz kuch tips btaye

Mere -6month ho gye pregnancy Ko mera weight 40kg h

One month pahle 42tha

M kya khau jißse mera weight bad jae

Please help me

मैं मेरा वजन नहीं बढ़ रहा मैं क्या करूं और मेरा 7 month chal ray ha

Mera 6th month start hue abi one week hua h Mera weight abi 61 h Kya ye shi weight h mam

Recommended Articles