बच्चे के पासपोर्ट (Minor Passport ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

cover-image
बच्चे के पासपोर्ट (Minor Passport ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

देश-विदेश में प्रवास के दौरान नागरिक सुरक्षा की दृष्टि से कई कानून बनाए गए हैं जिनमें समय-समय पर जरूरत के हिसाब से बदलाव होते रहते हैं। ऐसे ही कुछ नियम बच्चों को पासपोर्ट जारी करने के लिए लागू किए गए हैं, अच्छी बात तो ये हैं कि पासपोर्ट की प्रक्रिया अब ऑनलाइन हो गयी है। फिर भी प्रोसेस थोड़ी मुश्किल है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं। बेबीचक्रा के इस आर्टिकल में बच्चों के लिए ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने पूरी प्रक्रिया को अच्छे से समझाया गया है। इस उम्मीद के साथ कि यह जानकरी आपके लिए मददगार साबित होगी, इसीलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि बच्चे का पासपोर्ट (Passport For Minor) क्या होता है?


बच्चे का पासपोर्ट क्या है? - Passport For Minor

पासपोर्ट एक यात्रा दस्तावेज होता है, जिसे आमतौर पर किसी देश की सरकार द्वारा जारी किया जाता है, जो मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के उद्देश्य से अपने धारक की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है। मानक पासपोर्ट में धारक की नाम, जन्मतिथि, जन्मतिथि, तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य पहचान करने वाली जानकारी जैसी जानकारी हो सकती है।

भारत में, पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय 18 वर्ष से कम आयु के आवेदकों को नाबालिग (माईनॉर) माना जाता है। भारत सरकार के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, एक नाबालिग के पास अपना पासपोर्ट होना चाहिए और उसके पिता के पासपोर्ट में उसका नाम डालने की अनुमति नहीं है। नाबालिगों को 36 पन्नों की एक पूरी पासपोर्ट बुकलेट दी जाती है।

क्या वीज़ा (Visa ) और पासपोर्ट(Passport ) एक ही हैं ?

पासपोर्ट और वीज़ा के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक पासपोर्ट देश के नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और पहचान के लिए जारी किया जाता है। पासपोर्ट का उपयोग नागरिकता के देश को सत्यापित करने के लिए किया जाता है। यदि आपके देश के बाहर यात्रा करते हैं, तो इसका उपयोग आपके नागरिकता वाले देश में प्रवेश प्राप्त करने के लिए किया जाता है। पासपोर्ट में आपकी फोटो, नाम, जन्म तिथि, लिंग और शारीरिक विशेषताएं शामिल हैं। अमेरिकी नागरिकों के लिए, कुछ देशों को केवल पुनः प्रवेश के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। अन्य देशों को प्रवेश से पहले वीजा की आवश्यकता हो सकती है। यात्रा से पहले एक देश-विशेष वीजा की आवश्यकता होने पर आपको पुष्टि करनी चाहिए। बड़े और सरकारी अधिकारियों को अलग-अलग पासपोर्ट दिए जाते हैं।


एक वीज़ा और पासपोर्ट के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक वीज़ा एक पासपोर्ट के भीतर दिया गया समर्थन है जो धारक को एक निर्दिष्ट समय अवधि के लिए किसी देश में प्रवेश करने, छोड़ने या रहने की आधिकारिक अनुमति देता है।

  • सबसे आम वीज़ा प्रकार पर्यटक, छात्र, कार्य और ट्रांजिट वीज़ा हैं।
  • आप जहां यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर, वीज़ा एकल या कई यात्राओं के लिए मान्य हो सकता है।
  • कुछ वीज़ा के लिए देश में प्रवेश करने से पहले आवेदन करना होता है और देश में प्रवेश करने पर अन्य वीजा दिए जाते हैं।
  • कुछ देशों को वीज़ा के लिए आवेदन करने से पहले एक साक्षात्कार या मेडिकल स्क्रीनिंग की आवश्यकता होती है।

बच्चे के पासपोर्ट के लिए कौन अप्लाई कर सकता है? - Who Can Apply For Minor Passport

नाबालिग के पासपोर्ट (Passport For Minor) के लिए माता-पिता या उसके अभिभावक आवेदन कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, या तो कानूनी अभिभावक या माता-पिता को नाबालिग का पासपोर्ट जारी करने के लिए अपनी सहमति देना जरूरी है। आइए, जानते हैं How To Apply For Minor Passport Online?


भारत में ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें? - How To Apply For Minor Passport Online In India

बच्चे का पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको एक आसान प्रकिया से गुजरना होता है, जिसमें कुछ जरूरी दस्तावेज और फीस भी लगती है। भारत में ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन की प्रकिया कुछ इस प्रकार है -


1. सबसे पहले अपने बच्चे को पासपोर्ट सर्विस वेबसाइट पर रजिस्टर करें।
2. एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाएं।
3. अकाउंट दर्ज करें और आवेदन पत्र भरें।
4. एक बार जब आप सफलतापूर्वक आवेदन पत्र जमा कर लेते हैं, तो आप पेमेंट कर सकते हैं।


बच्चे के पासपोर्ट की वैधता कितनी होती है? - Validity of Minor Passport

एक बच्चे का पासपोर्ट(Passport for Minor) पांच साल के लिए या उसके 18 साल के होने तक, जो भी पहले हो जाए, वैध होता है। हालांकि, 15 से 18 वर्ष की आयु के नाबालिग साधारण पासपोर्ट, जो 18 साल की उम्र तक वैध माना जाता है की जगह 10 साल के पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 10 साल का पासपोर्ट पुलिस सत्यापन के बाद ही जारी किया जाता है।

बच्चे के पासपोर्ट के लिए पेमेंट मोड कौन-कौन से हैं? - Payment Modes for Minor Passport

पासपोर्ट सर्विस सेंटर की वेबसाइट एसबीआई पेमेंट पोर्टल का उपयोग करती है। तत्काल के लिए, नियमित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। यदि तत्काल अनुरोध स्वीकृत हो जाता है, तो शेष बची राशि का भुगतान पासपोर्ट सेवा केंद्र पर नकद में किया जा सकता है। भुगतान करने के लिए आप निम्न में से किसी भी तरीके का उपयोग कर सकते हैं -

 

भुगतान का प्रकार लागू शुल्क
क्रेडिट कार्ड (वीसा या मास्टरकार्ड)   1.5% + सेवा कर
डेबिट कार्ड (वीसा या मास्टरकार्ड) 1.5% + सेवा कर
इंटरनेट बैंकिंग (एसबीआई और एसोसिएट बैंक) एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के लिए मुफ्त
एसबीआई बैंक चालान फ्री (शर्तें लागू)
एसबीआई वॉलेट भुगतान 1.5% + सेवा कर

 

बच्चे के पासपोर्ट के लिए योग्यता क्या है? - Eligibility Required For Minor Passport

बच्चे का पासपोर्ट बनवाने के लिए अलग-अलग स्थितियों में अलग योग्यता और डाक्यूमेंट्स लगते हैं। डाक्यूमेंट्स नीचे लिखे फैक्टर्स के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं-

  • 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चे जो 10 वर्ष का पासपोर्ट प्राप्त करना चाहते हैं।
  • जिनके माता-पिता अलग हो गए लेकिन कानूनी रूप से तलाकशुदा नहीं हों।
  • जम्मू और कश्मीर के नाबालिग।
  • जिनके माता-पिता विदेश में रहते हैं।
  • नागालैंड के नाबालिग
  • अगर माता-पिता तलाकशुदा हों।
  • सरकारी/सांविधिक निकाय कर्मचारियों के नाबालिग बच्चे
  • पहले से एक एक्सपायर पासपोर्ट हो या माता-पिता के पासपोर्ट में नाम हो।
  • एक माता या पिता द्वारा आवेदन किया गया पासपोर्ट जब अन्य माता या पिता सहमति नहीं दे रहे हैं।
  • कानूनी अभिभावक द्वारा आवेदन किया गया पासपोर्ट।
  • जिनके पैरेंट्स सिंगल हों।

बच्चे के पासपोर्ट के लिए कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी हैं? - Documents to be submitted by minor for fresh passport

बच्चे के पासपोर्ट (Passport for Minor) के लिए कई डाक्युमेंट्स मांगे जाते हैं जिनमें से कुछ की लिस्ट नीचे दी जा रही है, ध्यान रखें कि विशेष परिस्थितियों में कुछ और पेपर भी मांगे जा सकते हैं -

  • वर्तमान पते का प्रमाण
  • जन्म तिथि का प्रमाण
  • अदालत द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित बच्चे के फोटो के साथ एक वैध गोद लेने का सर्टिफिकेट (गोद लिए बच्चे के लिए )
  • पहली शादी के जीवनसाथी का मृत्यु प्रमाण पत्र ( अगर माता पिता में से किसी एक की मृत्यु हो गयी हो )


बच्चे के पासपोर्ट की फीस कितनी है? - Fees & Charges Of Minor Passport India

बच्चों के पासपोर्ट पर लागू होने वाला शुल्क इस बात पर निर्भर करता है कि उन्होंने कौन सी स्कीम चुनी है। यह नाबालिग की उम्र और पासपोर्ट की समय-सीमा पर भी निर्भर करता है। नए पासपोर्ट जारी करने और पासपोर्ट री-इश्यु करने के लिए फीस अलग-अलग होती है। फिर भी लगभग नीचे लिखा खर्चा हो जाता है -

आवेदक की आयु नियमित पासपोर्ट शुल्क तत्काल पासपोर्ट शुल्क
15 साल से कम Rs .1000 Rs .3000
15 से 18 साल के बीच Rs .1000 Rs .3000


बच्चे के पासपोर्ट से जुड़े अन्य सवाल - FAQs On Minor Passport


1. माईनॉर पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए किसी व्यक्ति की आयु कितनी होनी चाहिए?

माईनॉर के लिए पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।

2. क्या एक महीने के बच्चे को अलग पासपोर्ट की आवश्यकता होती है या क्या माता-पिता के पासपोर्ट में बच्चे के नाम डाला जा सकता है?

अब पासपोर्ट में बच्चे के नाम दर्ज करने की अनुमति नहीं है और नए निर्देशों के अनुसार, नाबालिगों के पास एक अलग पासपोर्ट होना चाहिए।

3. यदि किसी बच्चे का पिता विदेश में है, तो क्या बच्चे के पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए पिता की सहमति लेना अनिवार्य है?

ऐसे में अगर बच्चे के माता-पिता के पास पासपोर्ट है, तो आवेदन पत्र के साथ पासपोर्ट की एक सत्यापित प्रति जमा करनी होगी। यदि पिता विदेश में है, तो एक शपथ पत्र जो भारतीय मिशन द्वारा सत्यापित किया गया हो और पासपोर्ट की एक सत्यापित फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

4. यदि बच्चे के लिए पासपोर्ट प्राप्त करना है, तो क्या पत्नी के पासपोर्ट में पति का नाम शामिल करना अनिवार्य है?

यदि किसी नाबालिग के माता-पिता के पास पासपोर्ट है जिस पर पति या पत्नी का नाम अंकित है, तो बिना किसी पुलिस सत्यापन के पासपोर्ट प्रदान किया जाएगा। यदि पति या पत्नी में किसी एक का नाम मिसिंग है तो उन्हें यह ठीक करवाकर पासपोर्ट री-इश्यु करना होगा।

5. क्या माता-पिता दोनों के लिए अपने बच्चे के पासपोर्ट के लिए आवेदन करने से पहले पासपोर्ट होना अनिवार्य है?

नहीं, माता-पिता दोनों के पास पासपोर्ट होना अनिवार्य नहीं है।

तो ये थीं बच्चे के पासपोर्ट (Passport for Minor) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, उम्मीद करते हैं आपको समझ आया होगा कि कैसे पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना है (How To Apply For Minor Passport Online)। कई देश पासपोर्ट में लगे एक माइक्रोचिप में बायोमेट्रिक जानकारी को शामिल करने की दिशा में बढ़ रहे हैं, जिससे नकली पासपोर्ट और धोखाधड़ी के मामलों पर नियंत्रण हो सके। नागरिक सुरक्षा के लिहाज़ यह जरूरी भी है। किसी को भी जाने या अनजाने में पासपोर्ट नियमों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने पर कड़ी कानूनी कार्यवाही हो सकती है। हमेशा दिशा-निर्देशों का पालन करें और अधिक जानकारी के लिए पासपोर्ट सर्विस सेंटर जा सकते हैं।

#parentinggyaan
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!