घरेलू कामों में बच्चों को शामिल करें

cover-image
घरेलू कामों में बच्चों को शामिल करें

जितना हम माता-पिता अपने बच्चों की रक्षा करना पसंद करते हैं, हम उन्हें जीवन की विभिन्न वास्तविकताओं के बारे में तैयार करने और सिखाने के लिए भी जिम्मेदार हैं। निराशाओं का सामना करने, अपने कार्यों के परिणामों को स्वीकार करने, समस्या को सुलझाने के कौशल विकसित करने और कार्यशील होने की क्षमता, स्वतंत्र वयस्क हमारे पालन-पोषण विकल्पों पर काफी हद तक निर्भर करते हैं।

 

आत्म-सम्मान, जिम्मेदारी और जवाब देही ऐसी चीजें नहीं हैं जो स्वाभाविक रूप से बच्चों और छोटे बच्चों के लिए आती हैं। हमें बार-बार उन्हें सिखाना चाहिए, उन्हें दिखाना चाहिए, और अपने स्वयं के कार्यों के साथ-साथ उन अपेक्षाओं के माध्यम से इन लक्षणों और कौशल को विकसित करने में उनकी मदद करनी चाहिए जो हम उनके लिए निर्धारित करते हैं।

 

बच्चे और परिवार दोनों के लिए फायदे

 

घर के काम करने से बच्चे बहुत कुछ सीख सकते हैं। बच्चों को यह सीखने में मदद मिलती है कि उन्हें अपने, घर और परिवार की देखभाल के लिए क्या करना चाहिए। वे अपने वयस्क जीवन में उपयोग किए जाने वाले कौशल को सीखते हैं, जैसे भोजन तैयार करना, सफाई करना, व्यवस्थित करना और एक बगीचे की देख रेख।

 

कार्यों में शामिल होने से बच्चों को रिश्तों की गरिमा का अनुभव होता है जैसे कि स्पष्ट रूप से संवाद करना, बातचीत करना, सहयोग करना और एक टीम के रूप में काम करना।

 

जब बच्चे पारिवारिक जीवन में योगदान करते हैं, तो यह उन्हें सक्षम और जिम्मेदार महसूस करने में मदद करता है। यहां तक ​​कि अगर वे काम करने का आनंद नहीं लेते , जब वे कार्य को पूरा करते हैं तो उन्हें संतुष्टि की भावना मिलती है ।

 

और गृहकार्य साझा करने से परिवारों को बेहतर काम करने और पारिवारिक तनाव को कम करने में भी मदद मिल सकती है। जब बच्चे मदद करते हैं, तो काम जल्दी हो जाता है, और माता-पिता को कम काम करना पड़ता है। यह परिवार को एक साथ मजेदार समय बिताने के लिए समय मुक्त करता है।

 

घर के कामों में बच्चों को शामिल करना आपके बच्चों की उम्र और क्षमताओं के अनुकूल होना चाहिए। एक घर का काम जो एक बच्चे के लिए बहुत कठिन है, वह निराशाजनक या खतरनाक हो सकता है - और एक बहुत आसान काम , उबाऊ हो सकता है।

 

यहां तक ​​कि एक छोटा बच्चा भी मदद करना शुरू कर सकता है यदि आप उन गतिविधियों को चुनते हैं जो उसकी उम्र के लिए सही हैं। आप साधारण कामों से शुरुआत कर सकते हैं जैसे कि उसके खुद के खिलौने की देखभाल करना। इस तरह के काम आपके बच्चे को यह संदेश देते हैं कि उसका योगदान महत्वपूर्ण है।

 

यह भी महत्वपूर्ण है कि उन कार्यों के बारे में सोचें जो आपके बच्चे को समग्र रूप से परिवार की देखभाल करने में शामिल करते हैं। एक साधारण काम जो आपके बच्चे को टेबल सेट करने या साफ़ करने में मदद करने के लिए मिल रहा है। इन कामों से आपके बच्चे को जिम्मेदारी और भागीदारी का एहसास होगा।

 

यदि आपका बच्चा काफी बड़ा है, तो आप घर के कामों के बारे में चर्चा कर सकते हैं। यह इस विचार को पुष्ट कर सकता है कि पूरे परिवार का योगदान है कि घर कैसे चलता है। छह साल से अधिक उम्र के बच्चे यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि उन्हें कौन सा काम पसंद है।

 

बच्चे को कैसे प्रेरित करें ?

 

१. जब तक आपका बच्चा दिया गया कार्य अकेले करने के लिए तैयार नहीं है तब तक माता पिता बच्चे के साथ उस काम को पूरा करें।

२. प्रत्येक दिन या सप्ताह के लिए प्रत्येक व्यक्ति के काम क्या हैं, इसके बारे में स्पष्ट होना - उन्हें लिखना ताकि वे याद रखना आसान हो।

३. बच्चे से इस बारे बात करना की घर के कामों में मदद करना क्यों ज़रूरी है और यह बहुत अच्छा क्यों है यह बहुत ज़रूरी है।

४. आपके बच्चे ने काम कैसे किया है, काम के पूरा होने पर उसके साथ प्रतिक्रिया ज़रूर शेयर करें।

५. सकारात्मक व्यवहार की प्रशंसा करना।

६. पुरस्कृत कार्यों को याद रखने के लिए एक इनाम चार्ट का उपयोग करें और टीवी कार्यक्रम या मनपसंद  भोजन को चुनने जैसे छोटे पुरस्कार देना सुनिश्चित करें।

७.पॉकेट मनी भी तय कर सकते हैं, जिससे बच्चे के मन में उत्साह रहेगा दिए गए काम को पूरा करने का। 

 

उम्र के अनुसार बच्चों के लिए काम

 

2 से 4 वर्ष का बच्चा 4 से 5 वर्ष का बच्चा 5 से 7 वर्ष का बच्चा
खिलौने और किताबें उठ भोजन के लिए टेबल सेट करना बगीचे / पौधों को पानी लगाना ।
कपड़े सही जगह पर रखना देख रेख में भोजन तैयार करने में मदद करना पालतू जानवरों को खाना खिलाना ।
खाने की मेज पर थाली , गिलास और अन्य बर्तन लगाना साफ़ कपड़ों की तय बनाकर ,सुनिश्चित स्थान पर रखना बाथरूम के सिंक को साफ करना
खिलौनों को साफ़ करना किराने के सामान की खरीदारी और सामान रखने में मदद करना रसोई के स्लैब को पोंछें, फर्श को साफ करें
पौधों में पानी लगाना गीले कपडे सुखाने में मदद करना कपड़े टांगने और कपड़े धोने में मदद करना
    भोजन तैयार करने और परोसने में मदद करें।

 


यह भी पढ़ें: छोटे बच्चों को ज़िम्मेदारी सिखाना

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!