क्या है बच्चे के आगमन की तैयारी की चेकलिस्ट?

cover-image
क्या है बच्चे के आगमन की तैयारी की चेकलिस्ट?

बच्चे के लिए चेकलिस्ट - आपकी प्रसव की तैयारी


यह गर्भावस्था का वह समय है, जहाँ आप या तो इस बात को लेकर बहुत चिंतित रहती हैं कि बच्चा आखिर कब यहाँ आएगा या आप गर्भावस्था में इतना निश्चिन्त महसूस करना शुरू कर देंगी और चाहती हैं कि यह थोड़ी देर और अंदर रहे। :-) आखिरकार, थोड़ा आराम मिलना शुरू हो रहा है। आप कम्फर्टेबल हैं और आप दिन के कुछ निश्चित समय के दौरान बच्चे की हलचल से आश्वस्त होने का एहसास कर सकते हैं।

 

तो यहां बताया गया है कि आप शिशु के लिए सामान पहले से तैयार कर सकते हैं और अस्पताल से वापस आने पर अभिभूत नहीं होंगे:

 

  • अपने बैग और बच्चे के बैग को अलग-अलग पैक करें। बैग को नर्स को सौंपना ठीक है ताकि वे तय कर सकें कि बच्चे को क्या पहनना है। अस्पताल तापमान का एक निश्चित स्तर रखता है इसलिए बच्चे को स्वेटर, मोज़े, टोपी और मिट्टियाँमिटेंस की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपको चिकित्सा दावों के लिए आवश्यक दस्तावेजों को अपने साथ ले जाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बच्चे के आगमन की घोषणा के लिए एक खाका तैयार करें। इसके बाद डैडी को बस एक तस्वीर और जन्म की तारीख डालनी होगी।
  • अपने घर को इस तरह व्यवस्थित करें कि जब आप अस्पताल से लौटते हैं, तो आपको पता हो कि आपकी चीजें कहां हैं।
    बेबी गद्दा, चादरें और कंबल। यदि आप शिशु को अपने साथ सुलाने का इरादा रखते हैं, तो बिस्तर अच्छे से साफ़ करना भी एक अच्छा विचार है
    स्पेयर डायपर को संभाल कर रखें। आप पहले 2-3 हफ्तों में डायपर की संख्या से हैरान होंगे। यदि आप दिन के दौरान बच्चे को कपड़े की लंगोट पर रखने की योजना बना रहे हैं, तो पहले महीने में आप एक दिन में लगभग 20-30 लंगोट का उपयोग कर सकते हैं।
  • बच्चे पर गीले-पोंछे के उपयोग से बचना सबसे अच्छा है। डायपर और फिर गीले पोंछे का व्यापक उपयोग बच्चे की कोमल त्वचा के लिए बहुत कठोर है। इसलिए रूई को संभाल कर रखें, ताकि हर बार जब आप गुनगुने पानी में रूई डुबोएं क्युकी डायपर लगाने से पहले उसके निजी हिस्से को साफ करने की जरूरत होती है।
  • यदि बच्चे के लिए खरीदारी करने की अनुमति पहले से नहीं है (कुछ परंपराओं के अनुसार) तो एक अमेज़ॅन इच्छा-सूची बनाएं, जिसे आप अस्पताल से वापस आते ही ऑर्डर कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: अपने अस्पताल बैग में पैक करने वाली आवश्यक वस्तुऐं!

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!