• Home  /  
  • Learn  /  
  • क्या हैं हाइड्रमनिओस या अतिरिक्त एमनियोटिक द्रव?
क्या हैं हाइड्रमनिओस या अतिरिक्त एमनियोटिक द्रव?

क्या हैं हाइड्रमनिओस या अतिरिक्त एमनियोटिक द्रव?

22 Mar 2019 | 1 min Read

हाइड्रमनिओस: अतिरिक्त एमनियोटिक द्रव

क्या है हाइड्रमनिओस?

जब आप गर्भवती हैं, तो क्या हाइड्रमनिओस की पहचान करना संभव है? क्या कुछ संकेत और लक्षण हैंजिस से इसकी पहचान की जा सकती है? आइए समझते हैं कि हाइड्रोनियोस क्या है।

 

हाइड्रमनिओस क्या है?

हाइड्रमनिओस एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भावस्था के दौरान बच्चे के पास मौजूद एमनियोटिक थैली में अतिरिक्त एमनियोटिक द्रव मौजूद होता है। यह तरल पदार्थ (पीले रंग का) पूरे गर्भावस्था में बच्चे को घेरे रहता है। बच्चे के पर्याप्त विकास के लिए एम्नियोटिक द्रव महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें विशिष्ट पोषक तत्व और एंजाइम होते हैं। आम तौर पर, गर्भवती महिलाओं में लगभग 500 से 1000 मिलीलीटर एमनियोटिक द्रव होता है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक एमनियोटिक द्रव जटिलताओं का कारण बन सकता है।

 

गर्भावस्था के दौरान हाइड्रामेनियस का क्या कारण है?

कई कारणों से हाइड्रोनियोसिस हो सकता है। या तो बहुत अधिक एम्नियोटिक द्रव का उत्पादन किया जा रहा है या भ्रूण द्वारा इसके अवशोषण में कोई समस्या है, दोनों ही एमनियोटिक थैली के अंदर पर्याप्त मात्रा में आवश्यक संतुलन बनाए रखते हैं। मां में हाइड्रामेनियस के कारणों में से एक मधुमेह हो सकता है। बच्चे के कारक गुणसूत्रीय असामान्यताएं, दिल की विफलता, जुड़वां-टू-ट्विन आधान सिंड्रोम और जठरांत्र संबंधी समस्याओ से एमनियोटिक द्रव अधिक हो सकता है ।

 

 

हाइड्रमनिओस के लक्षण क्या हैं?

हाइड्रमनिओस के लक्षणों में गर्भाशय, गर्भाशय के संकुचन और पेट में भारीपन और बेचैनी की भावना का तेजी से विकास शामिल है। हालांकि, सभी प्रभावित महिलाएं इन लक्षणों को अलग तरह से अनुभव करेंगी। हाइड्रोनियोनिअम का निदान आम तौर पर एमनियोटिक द्रव की मात्रा को मापकर एक अल्ट्रासाउंड परीक्षण से किया जाता है।

 

हाइड्रमनिओस चिंता का विषय क्यों है?

बहुत अधिक एमनियोटिक द्रव से गर्भाशय की अत्यधिक वृद्धि हो सकती है, जिससे जल्दी या समय से पहले प्रसव हो सकता है। यह झिल्ली के समय से पहले टूटने के रूप में जाना जाता है क्योंकि पानी का थैला अनुमानित 9 महीनों की तुलना में पहले टूट जाता है। इससे गर्भाशय में जन्म दोष भी हो सकता है। जब पानी टूटता है (एमनियोटिक थैली का टूटना), तरल की एक बड़ी मात्रा का नुकसान भी नाल का प्रारंभिक टूटना या गर्भनाल का टूटना हो सकता है, दोनों को जटिलताओं के डर से तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

 

 

हाइड्रमनिओस का इलाज क्या है?

 

हाइड्रमनिओस के लिए उपचार आमतौर पर सामान्य स्वास्थ्य और दिखाए गए लक्षणों की गंभीरता पर आधारित होता है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपकी गर्भावस्था के पूरे पाठ्यक्रम के दौरान एमनियोटिक द्रव के स्तर की बारीकी से जांच करेगा और ज़रूरत पड़ने पर दवाएँ प्रदान करेगा। कुछ मामलों में, निदान के लिए कुछ मात्रा में एम्नियोटिक द्रव को हटाया जा सकता है। यह एमनियोसेंटेसिस के साथ एमनियोरिडक्शन के रूप में जाना जाता है और बच्चे में विकारों का पता लगाने में मदद करता है। यदि ऐसी कोई जटिलताएँ हैं जो बच्चे या माँ के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं, तो बच्चे को जल्दी पैदा किया जा सकता है।

 

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य व्यावसायिक चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 

यह भी पढ़ें: एमनीओटिक Fluid इंडेक्स – गर्भवस्था से लेकर डिलीवरी को बेहतर बनाने में साथ निभाने वाला ज़रूरी साथी

 

#babychakrahindi

like

13.3K

Like

bookmark

69

Saves

whatsapp-logo

5.1K

Shares

A

gallery
send-btn

Related Topics for you

ovulation calculator
home iconHomecommunity iconCOMMUNITY
stories iconStoriesshop icon Shop