आपको आर्थिक स्वतंत्रता के लिए क्यों प्रयास करना चाहिए?

cover-image
आपको आर्थिक स्वतंत्रता के लिए क्यों प्रयास करना चाहिए?

अक्सर वित्तीय स्वतंत्रता किसी के साथ काम करने के लिए भ्रमित होती है और इस प्रक्रिया में आप अपना वेतन कमाती हैं। कमाई आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का एक साधन है लेकिन यह अपने आप में स्वतंत्रता नहीं है।

 

वित्तीय स्वतंत्रता आपके जीवन में एक ऐसा क्षण है, जब आप अपनी जीवनशैली का समर्थन करने के लिए अपनी वर्तमान आय पर निर्भर नहीं होते हैं, यानी आपके मासिक वेतन या व्यवसाय से लाभ के बिना भी, आप अपनी जीवन शैली को बहुत अच्छी तरह से बनाए रख सकते हैं। अब, यह अवधारणा इतनी महत्वपूर्ण क्यों है और आपको इसके प्रति प्रयास क्यों करना चाहिए।

 

स्वतंत्रता:



वित्तीय स्वतंत्रता आपको भीड़ में शामिल होने से बाहर निकलने की स्वतंत्रता देती है और आपको जो पसंद है , वो काम आप कर सकते हैं । मनुष्यों के रूप में, हम सभी अपने भीतर के पोषण का पोषण करना चाहते हैं और वित्तीय स्वतंत्रता हमें यह प्रदान करती है क्योंकि हमें फिर अपने बिल्स और खाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

 

 

आत्मविश्वास:

 

अक्सर यह देखा जाता है कि जो लोग आर्थिक रूप से किसी पर निर्भर नहीं होते हैं उनमें आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास की भावना अधिक होती है क्योंकि वे जानते हैं कि वे पर्याप्त रूप से समर्थित हैं। यह उन्हें कुछ निर्णय लेने की अनुमति दे सकता है जो वे अन्यथा नहीं ले सकते हैं।

 

 

समाज के प्रति जवाबदेही :

 

जब तक आप खुद पर्याप्त रूप से आर्थिक सुरक्षित नहीं हैं, तब क्या आप खुले हाथों से समाज को वापस देने के बारे में सोच सकते हैं। हिंदुओं के रूप में, हमें ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए मुनाफे का कुछ प्रतिशत निकालना अनिवार्य है। लेकिन केवल तब जब आपके खुद के हाथ खाली ना हों.

 

 

आकस्मिकताओं के लिए तैयारी :

 

कहने की जरूरत नहीं है, समय बदलते देर नहीं लगती । जैसे साल में चार मौसम होते हैं , वैसे ही जीवन के साथ भी है। हर समय एक जैसा नहीं रहता , कभी खुशियों का सूरज तो कभी ग़मों की छाँव से हम सबको गुज़रना पड़ता है। यदि आपके सामने कोई आपातकालीन स्तिथि आती है तो आर्थिक रूप से स्वस्थता हमेशा आपका साथ देती है

 

यहां तक ​​कि अगर आप एक गृहिणी हैं और आपके पति आपके खर्चों के लिए पर्याप्त कमाई कर रहे हैं, तो भी आपको अपनी वित्तीय स्वतंत्रता के निर्माण के लिए प्रयास करना चाहिए। आप कुछ राशि बचा सकते हैं जो वर्षों में कई गुना हो जाएगी और आपको यह भी एहसास नहीं होगा कि आप एक ऐसे चरण में पहुंच गए हैं जहां आप अपने खर्च खुद संभल सकती हैं। यदि आप रचनात्मक और प्रतिभाशाली हैं तो अपनी प्रतिभा को पहचानिये। अपने घर से शुरू करें, अपने खाली समय में शुरू करें और अपनी सफलता अपनी आँखों से देंखें :)

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!