रिश्तों से आती रहे ताज़गी की महक

cover-image
रिश्तों से आती रहे ताज़गी की महक

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में एक बात आपको याद रखने की जरूरत है कि अपनों से प्‍यार जताना भी जरूरी है। कई बार हम यह मानकर बैठ जाते हैं कि सामने वाले को तो आपके प्‍यार का अंदाजा होगा ही, लेकिन रिश्‍ते में प्‍यार का अहसास कराया जाना भी बेहद जरूरी होता है। कई बार प्‍यार का अहसास न करा पाने के कारण रिश्‍ते में दूरियां आ जाती हैं। ऐसे में अपने रिश्ते को फिर से पहले जैसा बनाने की कोशिश करें और वो सब कुछ करें जो आपके पार्टनर को पंसद हो। यकीन मानिए ऐसा करने से आप अपने पार्टनर के और करीब आ जाएंगे। आइए जानें कैसे लाएं रिश्तों में ताजगी :


थोड़ा रूमानी हो जाएं


प्‍यार महंगे तोहफों का मोहताज नहीं होता। तोहफा तो ऐसा होना चाहिए जो आपके दिल की बात उनके दिल तक पहुंचा दे। फिर चाहे वो एक फूल हो या फिर पूरा गुलदस्‍ता। अपने व्‍यवहार में रोमांस को शामिल कर आप रिश्‍ते पर जमी बर्फ हटा सकते हैं। एक-दूसरे से अंतरंग बातचीत के जरिए आप जान सकते हैं कि उन्हें क्या रोमांटिक लगता है।जब आप बेड शेयर करते हैं, तो क्यों न साथ ही बेड पर जाने की आदत बनाएं। यह जरूरी नहीं कि आप दोनों का सोने का समय एक ही हो, पर इसका भी हल है। यदि पार्टनर को जल्दी सोने की आदत है और आप सोने से पहले कोई पुस्तक पढ़ना पसंद करते/करती हैं, तो यह काम तो बेड पर भी हो सकता है। जब पार्टनर सो जाए तो उठकर अपने दूसरे काम कर सकती हैं। इससे पार्टनर को आपकी करीबी का अहसास होगा।


मिलकर निकाले परेशानी का हल


अगर आपके पार्टनर को कोई बात अंदर ही अंदर परेशान किए जा रही है तो उनके चेहरे के भावों को पहचानें और उनसे बड़े ही प्यार से उसके बारे में पूछें और मिलकर उसका हल निकालें। प्यार हमेशा ही रहता है जरूरत है सिर्फ उसे जताने की इस तरह आप उन्हें जता सकते हैं कि आप उनकी हर बात बिना कहे समझ सकते हैं। यह बातें जरुर आपके रिश्ते में एक नयापन लेकर आएगी।परिवर्तन तो जीवन का नियम है। हम सभी बदलाव के दौर से गुज़रते हैं। पार्टनर के साथ इस संबंध में बातचीत के जरिए आप बदलावों से निपटने के संदर्भ में स्वयं को मानसिक तौर पर तैयार कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आप पार्टनर से चर्चा कर सकती हैं कि यदि आप दोनों में से किसी एक की नौकरी छूट जाए, तो परिस्थितियों से कैसे तालमेल बैठाएंगे।


प्यार जताना नहीं भूलें


किसी भी रिश्ते में सुरक्षा और विश्वास जगाने में महत्वपूर्ण है प्यार का इज़हार। इस संबंध में कोई आदर्श नियम नहीं हैं। जीवनसाथी के प्रति अपनी भावनाएं ज़ाहिर करने का हर शख्स का अपना तरीका होता है। ऐसे में आप खुद ही यह तय करें कि किस खास अंदाज़ में पार्टनर के सामने ज़ाहिर करेंगी अपने प्यार की भावनाएं। वैसे तकिए के पास एक गुलाब का फूल और 'आय लव यू' का एक नोट छोड़ना भी है दिलचस्प तरीका प्यार के इज़हार का।पार्टनर का हाथ अपने हाथ में लेकर आंखों में देखते हुए एक-दूसरे की उन बातों को याद करें, जो आपको बेहद पसंद हैं। किसी भी महत्वपूर्ण बातचीत की शुरूआत करने से पूर्व ऐसा करने से आपसी समझदारी बढ़ती है।


जानें एक-दूसरे की पसंद


कभी-कभी हम चाहते हैं कि पार्टनर हमारे लिए कुछ खास चीजें करे, पर अक्सर उसे इस बात का पता ही नहीं होता कि आपकी क्या अपेक्षाएं हैं। उन बातों की लिस्ट तैयार करें, जिनसे आपको खुशी महसूस होगी और आप चाहती हैं कि पार्टनर आपके लिए वे चीज़ें करे। ऐसी ही लिस्ट आप पार्टनर से भी तैयार करने कर को कह सकती हैं, जिसमें उसकी अपेक्षाओं का ज़िक्र हो। बाद में यह लिस्ट आपस में बदल लें। इस तरह उन्हें आपकी इच्छाओं का पता चल जाएगा और आप भी उनकी अपेक्षाओं को जान सकेंगी। इस तरह एक-दूसरे की इच्छाओं को जानकर आप हर हफ्ते एक-दूसरे को सरप्राइज़ दे सकते हैं। पार्टनर का मनपसंद खाना बनाएं या बाहर पार्टी पर ले जाकर उन्हें सरप्राइज दें। उन्हें ये अहसास कराएं कि आपके लिए वे और उनके लिए आप उतने ही खास हैं, जितने कि पहले हुआ करते थे।

 

पढ़ने में बहुत छोटी और मामूली सी लगने वाली ये बातें ,  असल ज़िंदगी को प्यार और खुशियों के रंगों से भर सकतीं हैं। कोशिश करते रहे , रिश्तों को बाँधने का प्रयास न करें ,उन्हें हर पल में जीने की कोशिश करें।

 

यह भी पढ़ें: संभोग - एक दिनचर्या या एहसास !

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!