क्या आप गर्भावस्था से जुडी इन पुराने ज़माने की बातें को जानते हैं ?

पुराने ज़माने की बातें जो मेरे काम आईं !


जब मैं अपनी दोनों गर्भधारण को देखती हूं, तो मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने बेटे को (वह अभी 6 साल का है) और मेरी बेटी को जन्म दिया (वह जल्द ही 3 साल की हो जाएगी ); मेरे बिल्कुल अलग अनुभव थे।

 

पीछे देखते हुए, मैं कह सकती हूं कि मैंने अपनी गर्भावस्था के दौरान बहुत सारे पुराने ज़माने के किस्से सुने। जबकि उनमें से अधिकांश शब्दों से अधिक नहीं थे, कुछ ऐसे थे जो वास्तव में मेरे लिए काम करते थे और वास्तव में - मुझे समय की अवधि में एहसास हुआ - क्यों इन्हे सच माना जाता है!

 

यह निश्चित रूप से कोई सिद्ध विज्ञान नहीं है, लेकिन ठीक है, मुझे इनमें से कुछ पेचीदा लगे। मुझे आश्चर्य है कि अगर मेरे मामले में, इन पुराने ज़माने की कहानियां वास्तव में सच हो सकती हैं

 

पुराने ज़माने की कहानी # 1 "यदि आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं, तो तनाव लेना बंद करें"

 

हाँ ! जैसे-जैसे लोककथाएँ आती हैं, यह कुछ-कुछ मेरे डॉक्टर ने भी पुष्ट कर दिया है। यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो आपको गर्भवती होने की संभावना कम है।

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव हाइपोथैलेमस के कामकाज को प्रभावित कर सकता है - मस्तिष्क में ग्रंथि जो आपकी भूख और भावनाओं को नियंत्रित करती है, साथ ही हार्मोन जो आपके अंडाशय को अंडे जारी करने के लिए कहते हैं। यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो आप अपने चक्र में बाद में ओव्यूलेट कर सकते हैं या बिल्कुल नहीं। खुश तनाव या उदास तनाव, जिस तरह से आपका शरीर प्रतिक्रिया करता है, वह महिला से महिला में भिन्न होता है। इसलिए एक बार जब मैंने वास्तव में एक बच्चा होने के बारे में सोचना बंद कर दिया, तभी मुझे बच्चा होगया !


पुराने ज़माने की कहानी # 2 "पहले तीन महीनों तक किसी को मत बताना!"

 

मुझे वास्तव में यह कभी समझ में नहीं आया और मैंने हमेशा सोचा कि क्या बड़ी बात थी। लेकिन तब मेरी मम्मी ने मुझे बैठाया और समझाया कि पहले 12 हफ्ते बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। शरीर के महत्वपूर्ण अंगों का निर्माण हो रहा है और इस अवस्था के दौरान हम बच्चे पर जीवन भर प्रभाव डालते हैं। उन्होंने कहा कि इस चरण के दौरान बच्चा सबसे कमजोर होता है और गर्भपात की संभावना इस समय नाटकीय रूप से बढ़ जाती है, उन्होंने कहा।

 

मुझे अपनी माँ के सुझाव शू में पसंद नहीं आया था , मगर अब मैं उसे समझने लगी थी । इसलिए जब हमने बहुत करीबी दोस्तों और परिवार के साथ शानदार ख़बरें साझा कीं, तब तक हम इसे सोशल मीडिया पर डालने से परहेज करते रहे जब तक कि गर्भावस्था स्थापित नहीं हो गई ।

 

पुराने ज़माने की कहानी # 3 “यदि आपको लंबा श्रम है; यह शायद एक लड़का है! "

 

जबकि बहुत सारे गर्भावस्था के मिथक हैं, जो कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि लड़के संभवतः लड़कियों की तुलना में अधिक लंबे श्रम को प्रेरित कर सकते हैं क्योंकि वे बड़े सिर वाले होते हैं!

सामान्य तौर पर क्यों, सामान्य प्रसव होने के दौरान, एक लड़के को लड़की की तुलना में अधिक समय लग सकता है। मेरा बच्चा निकला ही नहीं और आखिरकार, हमें एक सी-सेक्शन करना पड़ा!

 

पुराने ज़माने की कहानी # 4 "आपका बच्चा आपकी गर्भावस्था के दौरान क्या खाएगा।"

 

जब मैं गर्भवती थी, जब मैंने नर्स किया था, यह सब मैंने सुना है! गर्भावस्था के दौरान और बाद में स्वस्थ खाने के दबाव के बारे में बात करें। लेकिन यह, जाहिर तौर पर, लगभग सच है। मैंने देखा कि मेरे दूसरे जन्म के साथ मैं एक स्वस्थ खाना क्जनेय वाली माँ थी (क्योंकि मेरा पहला बच्चा देख रहा था) मेरी बेटी मेरे बेटे की तुलना में सब्जियों को अधिक पसंद करती है।

 

अध्ययनों में कहा गया है कि आप जो भोजन और पेय का सेवन करते हैं वह एमनियोटिक द्रव में स्वाद जोड़ देता है जिससे भ्रूण दूसरी तिमाही में निगलने लगता है। तो जाहिर है कि गर्भ में बच्चे को एमनियोटिक द्रव के माध्यम से स्वाद मिलता है। यह दूसरी तिमाही के दौरान होता है कि - यदि आप सब्जियों को खाते हैं, तो गर्भाशय में शिशुओं को एक वरीयता विकसित करने की अधिक संभावना होती है, जब वे ठोस खाना ,खाना शुरू करते हैं।

 

आपके आहार से कुछ स्वाद ,आपके स्तन के दूध के माध्यम से प्रेषित होता है। इस अध्ययन को वापस करने के लिए (जैसा कि बाल रोग में प्रकाशित) छोटे बच्चे जिनके नर्सिंग माताओं ने कड़वी चीजें खाईं या खुद हरी सब्जियां खाईं, अन्य बच्चों की तुलना में तीन गुना अधिक हरी सब्जियां खाते हैं ।

 

पुराने ज़माने की कहानी # 5 "केवल पेट पर वजन बढ़ रहा है? लड़का होगा !"

 

हाँ। मैं पीछे से काफी आकार में दिख रही था (मेरे पति ने कहा कि मेरे बट बेहतर दिख रहे थे जबकि मैं अपने बेटे के साथ गर्भवती थी)! सारा भार ठीक उसी जगह पर लग रहा था, जहाँ बच्चा था। इसके अलावा, मुझे वास्तव में नहीं लगता कि मैंने कहीं और वजन प्राप्त किया।

 

इसके विपरीत, जब मैं अपनी बेटी की उम्मीद कर रही थी , मैं चारों ओर प्रचुर मात्रा में बढ़ रही थी । मेरी जांघें और कूल्हे व्यावहारिक रूप से अधिक बढ़ रहे थे! मैं शायद अपनी सास को इस पुराने जमाने की बात की वजह से दोनों बच्चों के लिंग की भविष्यवाणी करने के लिए धन्यवाद कर सकती हूं। पर मैं अभी भी इसपर भरोसा नहीं करती

 

पुराने ज़माने की कहानी # 6 "जलन का मतलब है कि बच्चे के बाल हैं!"

 

मेरे बेटे के व्यावहारिक रूप से बाल कम थे और मैंने उनकी गर्भावस्था के दौरान कुछ मतली का अनुभव किया। लेकिन मेरे दूसरे बच्चे ने वास्तव में तीव्र मतली और उल्टी के कारण मुझे दो बार ओपीडी में भेजा! इसके अंत तक मैं निश्चित थी कि मुझे एक रॅपन्ज़ेल की उम्मीद थी! और वह उचित मात्रा में बाल की साथ पैदा हुई थी । बाल्टीमोर में जॉन हॉपकिंस अस्पताल में किए गए एक अध्ययन के पीछे वैज्ञानिकों ने यह प्रमाणित किया कि यह गर्भावस्था के हार्मोन के कारण हो सकता है। उच्च स्तर दोनों ही बालों के विकास को रोकते हैं और आंतो की मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे गैस्ट्रिक रिफ्लक्स होता है।

 

पुराने ज़माने की कहानी # 7 "बढ़ती नाक!"

 

जब मैंने पहली बार अपनी दादी से यह सुना तो मुझे बहुत हंसी आई। उन्होंने मुझे देखा और पंजाबी में कहा "तेरा नाक ते वड़ा लगदा पे है"। मुंडा होएगा! ”मैं ही समझ नहीं पाई कि यह कहां से उत्पन्न हुआ है! लेकिन जैसे-जैसे महीने आगे बढ़े, मुझे लगा कि मेरी नाक बड़ी हो गई है। शुक्र है (या मैंने इसकी कल्पना की थी) मेरे छोटे बच्चे के आने पर यह आकार में वापस आ गया। अजीब बात कभी सुनी है क्या !

 

पुराने ज़माने की कहानी # 8 "गर्म स्नान मत करो।"

 

मुझे लगता है कि मेरी मामी का मतलब था, "बहुत गर्म पानी से स्नान नहीं करो ।" आदर्श रूप से जब आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने शरीर के तापमान को बहुत अधिक नहीं बढ़ाने के बारे में सावधान रहना चाहिए (क्योंकि यह पहले ही सामान्य से अधिक है)। इसमें बहुत गर्म पानी के टब या गर्म जकूज़ी में बैठना शामिल होगा।

 

पुराने ज़माने की कहानी # 9 "चॉकलेट आपको ऐंठन से राहत देता है।"

 

मुझे यह पसंद है। यह पूरी तरह से मेरी रुचि के लिए भी काम करता है! अध्ययनों से पता चलता है कि चॉकलेट में एनोरामाइड जैसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो एक शांत प्रभाव डाल सकते हैं, और चिंता और मनोदशा को संतुलन में रखते हैं। तो अब आप दोषी महसूस किए बिना इसे खा सकते हैं!

 

यह भी पढ़ें: बच्चो में वायरल चकत्ते

 

#babychakrahindi

Pregnancy

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (8)



Mast 👍😀

Nice mujhe bhi ye SB bhut sunne ko milta h

Pata nhi muje kya hoga mere do beti pahle se h

Mera phla baccha h ,ab ladki ho ya ladka

31 sptah hui h mere bhi phla bchha h ab ladka ho ya ladki

31 week running h frist baby h girls ho ya boy mere liye dono Achha h

Recommended Articles