सुरक्षा मानदण्ड जो आपके बच्चें को पता होना चाहिये

cover-image
सुरक्षा मानदण्ड जो आपके बच्चें को पता होना चाहिये

माता-पिता अपने बच्चें की सुरक्षा को लेकर चिन्तित रहते है और यदि आप भारत में रह रहे है तो परेशान होने के लिये बहुत कारण है यहां अपराध की दर बढ़ रही है इसलिये आपके बच्चों को सतर्क रहना चाहिये । जब बच्चें छोटे है तो उन्हे सिखाइये अगर उसे खतरा है तो उसे क्या करना है ।


अपने बच्चें को दरवाजा खोलने के लिये तबतक ना कहें जबतक यह पता ना हो कि बाहर कौन है । इसके लिये यदि आपके घर में सीसी टीवी है तो यह सबसे अच्छा है । जिससे आपका बच्चा गलती से किसी अजनबी को घर में प्रवेश नही करने देगा ।


जैसे कि उपरोक्त बिन्दु में उल्लेख किया गया है आपके पास घर की निगरानी होनी चाहिये, अगर बच्चा अकेला है या केयरटेकर के साथ है । अब यदि आपने यह स्थापित किया है तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि इसे कैसे चलाया जाये । बैठकर धैर्य पूर्वक अपने बच्चें को सुरक्षा प्रणाली के बारे में सिखाओ, उसमे एक एस0ओ0एस0 बटन होता है जिसे दबाने पर आपके मोबाइल फोन पर सिग्नल आ जाता है ।


एक कठिन स्थिति में आपका बच्चा आपको कॉल करने मे सक्षम होना चाहिये उसे लेंडलाइन का उपयोग करना सिखाए और यदि वो नम्बर याद नही कर पा रहा है तो उसे फोन के करीब नोटपैड पर लिखे सूची में परिवार के सभी सदस्यों का फोन नम्बर होना चाहिये ।


दवाइयों को हमेशा ऊंचाई पर रखे ताकि बच्चा उसे छु ना सके । अपने बच्चें को दवा बॉक्स को कभी न छुने दे ।


बच्चें को पता होना चाहिये गैस उपयोग करने से खतरनाक स्थितियां पैदा हो सकती है । वह चाकू और कैचीं जैसी तेज वस्तुओ को हाथ न लगाये ।


यदि आपका बच्चा अकेले नहाता है तो उसे सिखायें कि गीजर का उपयोग कैसे किया जाता है इसके अलावा बच्चें को पानी के तापमान का परीक्षण करना सिखाये कि यह बहुत गर्म है ।


भारत में सड़क पर कई आवारा कुत्ते है । अपने बच्चें को कुत्ते को ना छुने दे । कई जानवर अपनी रक्षा के लिये काट देते है । जानवरो को भोजन देना केवल बड़ो की उपस्थिति में किया जाना चाहिये ।


स्कूल जाने वाले बच्चों को इमरजेन्सी फोन नम्बर पता और संख्या पता होना चाहिये । यदि उन्हे सारी चीजे याद नही रहती है तो उन्हे एक पुस्तक में नोट करके दे ।


बहुत सारे अपहरणकर्ता लुटेरे, बच्चों को बेहोश करने के लिये नशीले पदार्थ देते है । इस बात को हजार बार बच्चों को दोहराए कि किसी भी चीज को किसी अजनबी से ना ले । कभी-कभी कोई व्यक्ति अच्छे इरादे से भी हो सकते है लेकिन सुरक्षित होना बेहतर है ।


अपने बच्चें को अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में सिखाएं, अपने बच्चें को यह सुचित करना होगा कि किसी अजनबी व्यक्ति द्वारा उसे अनुचित तरिके से न छुआ जाये ।


यदि आप किसी पार्क मॉल या मनोरंजन क्षेत्र में है तो अपने बच्चें को अपने साथ ही रखे क्योंकि  सार्वजनिक स्थानो पर अक्सर बच्चें अपना रास्ता खो देते है ।

 

यह भी पढ़ें: अपने बच्चे को अच्छा और बुरा स्पर्श सिखाने के लिए सरल उपाय

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!