आपके पति बच्चे की हलचल को कब महसूस कर सकते हैं?

cover-image
आपके पति बच्चे की हलचल को कब महसूस कर सकते हैं?

मेरे पति कब बच्चे को महसूस कर सकते हैं?


अपने बच्चे को अपने पेट के अंदर महसूस करना और अपने पति के साथ खुशी साझा करना गर्भावस्था के सबसे प्रतीक्षित माइलस्टोंस में से एक है। जबकि एक गर्भवती माँ गर्भावस्था के 16 से 22 सप्ताह के बीच कहीं भी पहली हरकतों को महसूस कर सकती है, लेकिन आपके पति को बाहर से बच्चे की हलचलों को महसूस करने के लिए अधिक समय लगता है।


वास्तव में, पहली बार जब आप महसूस करते हैं तो, आपकी शिशु की हचल बस झपकी मात्र होगी और शायद एकदम हलकी ही होगी । जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है और मजबूत होता जाता है, ये हलचलें और भी स्पष्ट होती चली जाएंगी। जब तक आप अपनी गर्भावस्था के 28 वें सप्ताह में प्रवेश करती हैं, तब हलकी हलचल मज़बूत हलचलों में बदल जाएंगी , जिन्हें सही समय पर अपने पेट पर सही जगह पर हाथ रखकर महसूस किया जा सकता है। आपके पति के लिए इसमें में शामिल होने का यह आदर्श समय है, जो एक ऐसा रहस्य है जिसे आपने और आपके बच्चे ने साझा किया है। बहुत बार, जो बच्चा आपके पेट में सक्रिय रूप से घूम रहा है, वह एकाएक शांत हो जाने का फैसला कर सकता है, जैसे ही आप अपने पेट पर हाथ रखते हैं। ठीक है, सही क्षण की प्रतीक्षा करने के अलावा आप इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते।


यदि आप और आपका साथी अपनी उत्सुकता को रोक नहीं कर सकते हैं तो शिशु के साथ जादुई क्षण का अनुभव करने के लिए, आप एक स्नैक खा सकते हैं और अपने बाईं ओर लेट सकते हैं। आपके रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि अक्सर आपके बच्चे को अपनी सारी शक्ति के साथ हिलने के लिए प्रोत्साहित करती है।


26 वें सप्ताह तक, एक बच्चे की सुनने की क्षमता पर्याप्त विकसित होती है,  ताकि वह बाहर की आवाज़ों को सुनने में सक्षम हो, इसके अलावा आपकी आवाज़ और आपके शरीर के अंदर रक्त के घूमने का शोर भी । अपने बच्चे से बात करना या गाना उसे हलचल कराने का एक शानदार तरीका है ताकि आपके पति को बच्चे की चाल महसूस हो सके।

 

गर्भवती महिला


हालांकि, इस तथ्य से हमेशा सावधान रहना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक गर्भावस्था - और जो अनुभव वह लाती है - वह अद्वितीय है। यदि आपका तीसरी तिमाही में भी आपके पति को बच्चे के हिलने का एहसास नहीं होता है, तो हिम्मत मत हारिए। यह आमतौर पर अलार्म का कारण नहीं है और कई कारकों के कारण हो सकता है:


• यदि आप अधिक वजन वाले हैं या आपके पेट के आसपास अतिरिक्त वजन हैं तो आपके पति को शिशु के हिलने को महसूस करने में अधिक समय लग सकता है। आपको बस अपने बच्चे के आंदोलनों के साथ धैर्य रखना होगा ताकि वह बाहर से महसूस किया जा सके।


• पूर्वकाल नाल एक अन्य कारक है जो बच्चे के आंदोलन को बाहर से महसूस किए जाने से रोक सकता है। चूंकि इस मामले में प्लेसेंटा आपके गर्भाशय के सामने की तरफ होता है, इसलिए यह आपके बच्चे और आपके पेट के बीच एक तकिया के रूप में कार्य करता है। ऐसे मामलों में, आपको और आपके पति दोनों को बच्चे की हरकत को महसूस करने में अधिक समय लग सकता है।


• आपका बच्चा ऐसी स्थिति में हो सकता है कि आपके पेट की सतह के पास उन छोटे किक और घूंसे कहीं भी नहीं आते हैं, और इसलिए, आपके साथी द्वारा महसूस नहीं किया जा सकता है।

 

गर्भवती महिला


जबकि इनमें से कोई भी एक बुरा या चिंताजनक संकेत नहीं है, आपको भ्रूण के हलचलों की निगरानी करनी चाहिए - जब तक आप कम से कम 10 हलचल पर ध्यान नहीं देते - तब तक जब आप दो या दो घंटे में कोई ध्यान देने योग्य हलचल नहीं देखते हैं। यह दूसरे तिमाही के अंत और तीसरी तिमाही की शुरुआत के बीच विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसके बाद, आपके बच्चे की हरकतों को न केवल आसानी से महसूस किया जा सकता है, बल्कि आप अपने पेट के चारों ओर अलग-अलग बिंदुओं पर एक कोहनी या घुटने को बाहर की ओर भी देख पाएंगे।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!