नवजात शिशुओं के त्वचा रोग जिन्हे उपचार की आवश्यकता नही है

cover-image
नवजात शिशुओं के त्वचा रोग जिन्हे उपचार की आवश्यकता नही है

नवजात शिशुओं में चकत्ते होना बेहद आम बात है लेकिन माता-पिता के लिये यह काफी परेशानी वाली बात होती है, ज्यादातर हानि रहित होते है और बिना किसी उपचार के ठीक हो जाते है ।


नवजात शिशुओं मे देखे जाने वाले कुछ सामान्य शिशु त्वचा के चकत्ते क्या है


कॉन्टैक्ट रैशः

 

यह गैर कपास,सिन्थेटिक कपड़े के साथ  बच्चें की त्वचा को छुने,चुमने या संपर्क करने के कारण हो सकता है ।


नवजात मुहासेः

 

यह गुलाबी फुंसियां चेहरे पर दिखाई देती है ज्यादातर गर्भ मे रहने के दौरान मां के हारमोन के संपर्क में रहने के कारण होते है ये कई हफ्तो से महिने तक होते है और इन्हे किसी उपचार की जरूरत नही होती है ।


एरीथेमा टॉक्सिकमः

 

यह सामान्य लाल चकत्ते है जो नवजात शिशुओं में देखे जा सकते है यह किसी-किसी बच्चें में यह सफेद और पीले रंग के भी होते है यह दाने ज्यादातर जन्म के बाद देखे जाते है यह कुछ घण्टो तथा कुछ दिनो तक रहते है और समय के साथ गायब हो जाते है ।


मिलियाः

 

ये चेहरे और नाक पर दिखने वाले छोटे सफेद धब्बे होते है ये बन्द तेल ग्रन्थियों के कारण होते है जब ये तेल ग्रन्थियां खुलती है तो यह धब्बे गायब हो जाते है ।


मंगोलियाई धब्बेः

 

ये गहरे भूरे या नीले रंग के जन्म चिन्ह होते है जिन्हे अक्सर चोटों के लिये गलत माना जाता है और पीठ और नितम्बो पर पाये जाते है । ये दूसरे जन्मदिन से हल्के हो जाते है, यह एशियाई अफ्रिकी और हिस्पेनिक मूल के बच्चों में पाया जाता है ।


सेल्मन पैचः

 

इन्हे बी स्टोर्क बाइट्स या एंजल किस कहा जाता है । वैसे सेल्मन पैच कुछ भी नही है लेकिन मात्र हारमोन के कारण दिखाई देते है जो कुछ हफ्तो या महिनो के बाद फीके हो जाते है ।


कांटेदार ऊष्माः

 

ये दाने ज्यादातर छोटे लाल धब्बों के रूप में दिखाई देते है जैसे कि गर्दन,लंगोट क्षेत्र और बगल में सबसे अधिक फैलता है सबसे अच्छा उपचार इन क्षेत्रो को सूखा रखने में है और ढीले सूती कपड़े बच्चों को पहनायें ।


यदि कोई भी चकत्ता दिखाई दे और उसकी वजह से चिड़चिड़ापन हो या चकत्ते बढ़ते हुए दिखाई दे तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से राय ले ।


डिस्क्लेमरः लेख में दी गयी जानकारी का उद्देश्य या व्यवसायिक चिकित्सा सलाह,निदान या उपचार का विकल्प नही है हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह ले ।

 

यह भी पढ़ें: बच्चे के त्वचा में चकत्ते

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!