खिलोने चुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें

cover-image
खिलोने चुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें

बच्चों में बाल विकास के शुरूआती चरणों में खेल जीवन है, और खिलौने प्रारंभिक शिक्षा का हिस्सा है । दुकानो में खिलौने चुनने के लिये अनगिनत विकल्प है । आइए देखें कि खिलौनो मे क्या गलत है । बच्चों के लिये खिलौना खरीदते समय गुणों और विशेषताओं को देखना चाहिये इस पर मैं कुछ सुझाव साझा करूंगा । बच्चों के लिये खिलौने चुनते वक्त ऐसे खिलौने चुने जो बच्चें की रचनात्मकता  और बुद्धि को तीव्र करने में मदद करें ।


बच्चें लगातार अपनी दुनिया तलाश रहे है और खेल उनका अधिकार और जरूरत है । हम माता-पिता अक्सर बाजार से बहुत सारे खिलौने खरीदते है कि वे हमारे बच्चों को लम्बे समय तक रिझाएंगे लेकिन क्या वास्तव में ऐसा होता है खिलौनो को सिर्फ कुछ समय के लिये उपयोग किया जाता है और फिर बच्चा बोर होकर उसपर नजर भी नही डालता है । क्या वजह हो सकती है ? क्या वे पर्याप्त आकर्षक नही है ? इस व्यवहार का मूल कारण क्या है ?


एक खिलौने मे गलत क्या हो सकता है ?


पैसिवः

 

कुछ खिलौने प्रेस करने में लाइट फ्लैश करते है और शोर करते है इस तरह के खिलौने के साथ बच्चा कुछ नही सिख सकता, शुरूआत में वह इसे पकड़कर खुश होगा लेकिन बाद में उसी शोर को सुनने में दिलचस्पी नही रखेगा ।


आकर्षक रोशनी या रंगः

 

यह बच्चें के लिये उत्तेजक है । अधिक उत्तेजक वातावरण में खेलना उचित नही है । यह भविष्य में उधम मचाते अधिक सक्रिय या अशिष्ट बच्चों को जन्म दे सकता है ।
लिंग बायस्ड खिलौनेः रसोई सेट और गुड़िया लड़के भी खेल सकते है और कारो को  लड़किया भी खेल सकती है माता-पिता खिलौने पर लिंग लागू करने की कोशिश करते है जो कि गलत है । अपने बच्चें को सभी प्रकार के खिलौनो के साथ अवसर दे ।


गैर कल्पनाशीलः

 

एक खिलौना बच्चें को कल्पनाशील होने का अवसर नही दे सकता है । प्रिंटेड प्लेसेट कल्पनाशील नाटकों के लिये महान है ।


बहुत अधिक विवरणः

 

आपके पास बिल्डिंग,बिल्डिंग ब्लॉक,हाउस बिल्डिंग ब्लॉक,एम्युजमेंट पार्क बिल्डिंग ब्लॉक जैसे विभिन्न प्रकार के बिल्डिंग ब्लॉक है । एक खिलौने में बहुत सारा विवरण बच्चें को उसकी खुद की कल्पना का उपयोग करने के लिये प्रतिबंधित करता है । बच्चें को सामान्य ब्लॉक दे ।


ओपन एंडेड नहीः

 

ओपन एंडेड खिलौने युवा दर्शको को अधिक देर तक मोहित करते है,बच्चें ऐसे खिलौने का उपयोग करके अनगिनत कल्पना को आकार दे सकते है ।


विकास में मदद नही करनाः

 

ऐसे खिलौने जो किसी भी रूप में बच्चें के विकास में मदद नही करते चाहे वह मोटर कोशल हो या भावनात्मक बुद्धिमता या कुछ और, ऐसे खिलौने कुछ काम के नही है ।


गैर इमर्सिवः

 

आपका बच्चा खिलौने के साथ खेलते वक्त डुब जाता है या विचलित होता है इससे आपको अंदाजा हो सकता है कि यह खिलौना लंबे समय तक चलने वाला है या नही ।


गैर प्राकृतिक सामग्रीः

 

लकड़ी,ऊन,कपड़े आदि जैसे प्राकृतिक सामग्री से बने खिलौने बच्चों के साथ-साथ पर्यावरण के लिये भी बेहतर है और निश्चित रूप से स्थायी है ।


स्क्रीन गैजेट के लिये एक्सपोजरः

 

हम ऐसे शैक्षिक ऐप से बच सकते है जो कि रंग,आकार और टोडलर्स को पंसद करने का दावा कर सकते है । 02 उम्र से कम बच्चों को स्क्रीन दिखाना खतरनाक है वह इसकी लत में पड़ सकता है ।


बैटरी संचालितः

 

ज्यादातर खिलौने बैटरी संचालित होते है और वे बच्चों का मनोरंजन करते है और बच्चा सिर्फ बैठकर देखता है या सुनता है । फोकस यह होना चाहिये कि बच्चा खिलौने से क्या कर सकता है ना कि खिलौना बच्चें के लिये क्या कर सकता है ।


बहुत सारे खिलौनेः

 

शिक्षाविदो ने लंबे समय से बच्चों में अतिरिक्त खिलौने छिनने के सकारात्मक प्रभावो को मान्यता दी है और उन्हे रचनात्मक खेल खेलने के लिये प्रोत्साहित करने के लिये कहा है ।

 

  • अपने बच्चों के लिये सही खिलौने कैसे चुने
  • अगली बार जब आप अपने बच्चों के लिये खिलौने खरीदे तो इस चैक लिस्ट के साथ जांच लेः
  • जांच करें कि खिलौना बच्चें की इन्द्रियों को सही ढंग से प्रभावित करता है ।
  • खिलौना प्राकृतिक सामग्री से बना है ।
  • खिलौना ओपन एंडड,कल्पनाशील और इंटरेक्टिव है ।
  • खिलौना हर प्रकार से सिखने के उद्देश्य को पूरा करता है ।
  • खिलौना मोटर कोशल या भावनात्मक बुद्धि को बढ़ाता है ।
  • बच्चें की उम्र के अनुसार खिलौना सुरक्षित एवं गैर विषेले हो ।

 

अंत में कहना चाहुंगी कि आपके बच्चें के लिये कम खिलौने ही बेहतर है चाहें आपके पास अधिक खिलौने है तो उनमें से कुछ को बाहर रखें ताकि आपका बच्चा अच्छे खिलौने को

 

यह भी पढ़ें: बच्चों में पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करें

 

#babychakrahindi #babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!