क्या आप प्रसवपूर्व अवसाद के लक्षण जानते हैं?

cover-image
क्या आप प्रसवपूर्व अवसाद के लक्षण जानते हैं?

प्रसवपूर्व अवसाद के लक्षण


गर्भावस्था निश्चित रूप से एक रोलरकोस्टर की सवारी की तरह है। चमकती गर्भावस्था वाली त्वचा और बालों के घने तालों के साथ, आपको गर्भावस्था के लक्षणों जैसे कि नाराज़गी, मतली, उल्टी, अचानक मूड स्विंग और कभी-कभी प्रसवपूर्व अवसाद भी झेलना पड़ सकता है। ये लक्षण स्वाभाविक हैं क्योंकि आपका शरीर आपके शरीर में हो रहे नए बदलाव, हार्मोनल स्तर और आपके गर्भाशय के अंदर भ्रूण को समायोजित कर रहा है।


जबकि बहुत कुछ है जो प्रसवोत्तर अवसाद के बारे में कहा गया है,  प्रसवपूर्व अवसाद का निर्धारण करने के लिए संकेतों के बारे में बहुत कम बात करते हैं। हालाँकि, अच्छी खबर यह है कि अगर इसे जल्दी पता लगा लिया जाए तो इसका प्रबंधन और उपचार किया जा सकता है।


प्रसवपूर्व अवसाद के लिए संभावित ट्रिगर

 

बढ़ते हार्मोनल स्तर के अलावा, यहां कुछ कारक हैं जो गर्भावस्था के दौरान अवसाद के लिए उत्प्रेरक का काम कर सकते हैं:


• अवांछित तनाव या रिश्ते की समस्या।
• शारीरिक या मानसिक शोषण।
• अवसाद का पिछला इतिहास।
• आईवीएफ उपचार और दवाएं।
• पिछले गर्भपात के कारण चिंता।
• गर्भावस्था की जटिलताओं।


प्रसव पूर्व अवसाद के लक्षण

 

जबकि सबसे अधिक बार आपके मिजाज और चिंता हार्मोनल वृद्धि के क्लासिक लक्षण हो सकते हैं, यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। यदि आप अक्सर उदास
महसूस करते हैं और कुछ समय बाद महसूस नहीं होता है, तो आपको निश्चित रूप से चिकित्सकीय परामर्श की आवश्यकता है।


यहां प्रसवपूर्व अवसाद के कुछ संकेत दिए गए हैं जिन्हें आपको देखने की आवश्यकता है:


चिंता की अधिकता

 

अपने अजन्मे बच्चे की भलाई के बारे में थोड़ा चिंतित होना निश्चित रूप से सामान्य है। हालांकि, अगर आप अपने आप को समय की लंबी अवधि के लिए और बिना किसी विशेष कारण के लिए अत्यधिक चिंतित और उछलते हुए पाते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप प्रसवपूर्व अवसाद से पीड़ित हैं।


चरम और अचानक मूड स्विंग

 

गर्भावस्था के दौरान आपके बढ़ते हार्मोनल स्तर को निश्चित रूप से आपके लिए कभी-कभी क्रोधी या चिढ़ महसूस करने के लिए दोषी ठहराया जा सकता है। हालांकि, आप अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं यदि वह भावना निरंतर है और आप बहुत कम कारणों से भी रोना बंद करने में असमर्थ हैं।


नकारात्मक विचार या अपने बच्चे के प्रति लगाव की कमी

 

गर्भावस्था एक खुशी की बात है और सबसे अधिक उम्मीद माताओं को अपने अजन्मे बच्चे के बारे में खुश विचारों से भरा है। लेकिन अगर आप अपने आप को या आपके बच्चे के बारे में नकारात्मक विचार रखते हैं और अचानक अपने आप को या अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचाने का आग्रह करते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए क्योंकि आप प्रसव पूर्व अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं। सबसे अधिक, कयामत और टुकड़ी की ये भावनाएं मातृत्व दृष्टिकोण के अनुसार या जब आप अपने बच्चे को वितरित करती हैं, तब दूर हो जाती हैं।


ब्याज की कमी और लगातार थकान

 

गर्भावस्था के दौरान अवसाद का सबसे सामान्य संकेत लगभग सभी चीज़ों में अचानक गिरावट है। जो कुछ भी आप अतीत में उत्साहित थे वह अब महत्वपूर्ण या दिलचस्प नहीं लग सकता है। यह भी अत्यधिक थकान और भूख की हानि की भावना के साथ जोड़ा जा सकता है।


एक विचार

 

जबकि प्रसवपूर्व अवसाद का पता लगाया जा सकता है और आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है, यह केवल तभी संभव है जब आप इसके लिए मदद ढूंढ़ते हैं और मदद लेते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अच्छे लोगों से घिरे हैं जो आपकी देखभाल करते हैं और गर्भावस्था के दौरान आपको खुश करते हैं। इससे आपको अपने अजन्मे बच्चे पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और यह आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा। बहुत आराम करें और हर दिन संगीत सुनें। पर्याप्त व्यायाम, ताजी हवा और संतुलित आहार भी आपको अवसाद को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेगा।

 

यह भी पढ़ें: क्या है गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप के कारण और निदान ?

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!