नए बच्चे के आगमन के लिए अपने बच्चे को कैसे तैयार करें ?

cover-image
नए बच्चे के आगमन के लिए अपने बच्चे को कैसे तैयार करें ?

हमारी पिछली पोस्ट में हमने आपके और आपके पति के साथ आपकी दूसरी गर्भावस्था के अनुभव के प्रकार के बारे में बात की थी। हालांकि, एक अन्य व्यक्ति है जो दूसरी बार गर्भवती होने पर बहुत बड़े बदलाव का अनुभव करेगा - और यह आपका पहला बच्चा है।

 

कभी उन वीडियो को सोशल नेटवर्क पर उन बच्चों के बारे में देखा जाता है जो अपने भाई के परिवार में जल्द ही शामिल होने की खबर पर प्रतिक्रिया देते हैं? यदि आपके पास ये है, तो आप जानते हैं कि बच्चों के लिए खबर कितनी नाटकीय हो सकती है, जब आप उन्हें बताते हैं कि वे भाई-बहन होने वाले हैं। कुछ बच्चे छोटे भाई या बहन के बारे में उत्साहित महसूस कर सकते हैं, या कुछ इन ख़बरों के साथ विश्वासघात महसूस कर सकते हैं और चिंतित महसूस करना शुरू कर सकते हैं कि उनके माता-पिता उन्हें घर में एक नए बच्चे के आगमन के साथ उतना प्यार नहीं करेंगे हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप अपने बच्चे को इस तरह से महसूस न करने में मदद  कर सकते हैं। वास्तव में आप अपने बच्चे को बच्चे के आगमन तक चलने वाले महीनों में कैसे तैयार करते हैं, बच्चे के आने के बाद आपके बच्चे को एक अच्छा सम्बन्ध बनाने में मदद करने में महत्वपूर्ण होगा। तो यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप शुरुआत कर सकते हैं।

 

रीडिंग टाइम:

 

यह आपके बच्चे को परिवार के दूसरे बच्चे की भूमिका के बारे में जानने में मदद करने की दिशा में पहला कदम है। आप कुछ किताबें चुन सकते हैं जो तीन परिवार के बच्चे के जन्म की बात करती हैं। यह आपके बच्चे को उसके जीवन में स्थिति के साथ आसानी से जुड़ने में मदद करेगा और उसे सकारात्मक बदलाव के रूप में देखने में मदद करेगा। कुछ किताबें हो सकती हैं जो बच्चे को चिंता की भावनाओं को पहचानने में मदद करती हैं और दूसरे बच्चे के बारे में चिंता करती हैं और उन भावनाओं से कैसे निपट सकती हैं।

 

डॉक्टर का दौरा:

 

अगली बार जब आपके पास एक अल्ट्रासाउंड शेड्यूल हो तो सुनिश्चित करें कि आप अपने छोटे बच्चे को भी साथ ले जाएं। स्क्रीन पर बेबी ब्लिप देखना और अनुभव को आपके साथ साझा करने से उसे पूरी यात्रा में अधिक महसूस करने में मदद मिलेगी।

 

पूछें और साझा करें:

 

अपने अपेक्षित बच्चे के बारे में अपने बच्चे के साथ बातचीत में शामिल होना एक अच्छा विचार है। उससे पूछें कि वह माँ के बढ़ते पेट के बारे में कैसा महसूस करती है। कैसे वह नए बच्चे के साथ समय बिताएगी। क्या वह शिशु के लिए नाम ढूंढ़ने में आपकी मदद करना चाहेगी? क्या वह देखभाल करने में मदद करना चाहेंगी और यदि ऐसा है तो वे क्या कर सकती हैं। इन वार्तालापों से आपके बच्चे को महसूस करने में मदद मिलेगी जैसे कि वह स्थिति पर बहुत अधिक नियंत्रण रखता है और नए बच्चे के आगमन के बारे में अधिक स्वागत करता है।

 

साथ में खरीदारी करें:

 

जब आप अपने बच्चे के आगमन की तैयारी करते हैं, तो कुछ खरीदारी यात्राओं के लिए अपने बच्चे को ले जाना एक अच्छा विचार हो सकता है, जहाँ उसे बच्चे के लिए सामान लेने की सुविधा मिलती है। उसकी मदद का उपयोग करना और उसे कुछ निर्णयों का प्रभारी बनाना आपके बच्चे का विश्वास जीतने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि आप उसे इस पारिवारिक कार्यक्रम के लिए तैयार करते हैं।

 

मेमोरी लेन:

 

अपने बच्चे के जन्म व बाद की तस्वीरों और वीडियो , अस्पताल में समय और अपने बच्चे के साथ पहले कुछ हफ्तों आदि को साझा करें । इससे उसे कल्पना करने में मदद मिलेगी कि वह क्या उम्मीद कर सकती है जब बच्चा पहली बार पैदा होता है। सुनिश्चित करें कि आप इस समय का उपयोग उसे उस समय के लिए तैयार करने के लिए करेंगे, जब मम्मी अस्पताल में होगी और उसे इस बात की जानकारी देगी कि उस समय उसकी देखभाल कौन करेगा।

 

उपहार पर स्टॉक:

 

एक बार जब बच्चा पैदा होता है और आपके पास बहुत सी चीज़ें होती हैं, जो आपके पास अपने बड़े बच्चे के लिए उपहार के लिए खरीदारी करने का समय नहीं होता है, तो पहले से अच्छी तरह से तैयार करें। अपने बच्चे को ईर्ष्या महसूस न करने में मदद करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। जब लोग नए जन्म लेने के लिए उपहार लाते हैं और केवल नए बच्चे के लिए उपहार देने आते हैं, तो आप बस उन उपहारों में से एक चुन सकते हैं, जो आपने अपने बच्चे के लिए खरीदें हैं और मेहमानों से अपने बच्चे को उपहार देने के लिए अनुरोध करें, उसे बड़ा भाई-बहन बनने के लिए बधाई दें । यह छोटा कदम आपको पहले कुछ दिनों में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके घर में नवजात शिशु को बसाने के दौरान आपके हाथों में एक हैप्पी ट्रिक हो।

 

ये कुछ सुझाव हैं जिनकी मदद से आपको शुरुआत करने में मदद मिलेगी, लेकिन हमें यह जानना अच्छा लगेगा कि आपने भाई-बहन के सम्बन्ध को कैसे संभाला है। इसलिए लिखें और हमें बताएं कि आपने अपने बच्चे के साथ समय कैसे बिताया और अपने छोटे बच्चे के भाई/बहन के आगमन के लिए उसकी तैयारी में मदद कैसे की।

 

यह भी पढ़ें: अपने अस्पताल बैग में पैक करने वाली आवश्यक वस्तुऐं!

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!