बच्चे के सिर पर नियंत्रण

cover-image
बच्चे के सिर पर नियंत्रण

हर माता-पिता के लिये सबसे बड़ी खुशी एक बच्चे का होना होता है । यह खुशी मिश्रित भावनाओं के साथ आती है जहां आप स्थिति की विशालता को समझने की कोशिश कर रहें है,कई बार यह आपको खुश या कई बार यह आपको डरा देगा क्योंकि आप समझने की कोशिश कर रहे है कि छोटे और नाजुक शिशु को कैसे पालना है । नाजुक शिशुओ को पकड़ते समय  ध्यान रहे कि उनका सिर और गर्दन ढंग से पकड़ी हो जबतक कि वे खुद से इसे नियंत्रित करना न सीखें ।
शिशु कब अपने सिर पर नियत्रंण करेगा


एक बच्चा अपने पहले वर्ष में कई विकास मील तक पहुंचता है । शिशुओं की गर्दन की मांसपेशियां कमजोर होती है और इन्हे मजबूत होने में कुछ महीने लगते है । जब मांसपेशियां मजबूत हो जाती है तब बच्चा अपने सिर और गर्दन को आराम से संभाल लेता है । वे तब बैठ सकते है,क्रोल कर सकते है,लुढ़क सकते है और खड़े हो सकते है ।


ज्यादातर शिशु पहले महीने के अंत तक थोड़ा-थाड़ा सिर को नियंत्रित कर देते है । शुरू में कुछ समय के लिये पेट के बल लेटाने पर वे सिर को उठाते है । अपने बच्चे के सिर के नियंत्रण का निरीक्षण करें और उसे उस समय तक सहायता दे जबतक वह खुद से सिर न संभाल ले ।


पहले छह महीनों के दौरान बेबी हेड कंट्रोल(शिशु का सिर पर नियंत्रण)


1. बच्चे का सिर झुकानाः नवजात शिशु धीरे-धीरे सिर को संभालना सिखते है,और इससे पहले कि वे पूरी तरह नियंत्रण सीखें,वे विभिन्न चरणों से गुजरते है यहां बताया गया है कि आपके शिशु को पहले छह महीनों के दौरान कैसे नियंत्रित करना चाहिये ।


2. 1 से 2 महिनेः पहले महीने के बाद गर्दन की मांसपेशियों का विकास शुरू होता है । जब आपका शिशु पेट के बल लेट जायेगा और अपने सिर को चारों और देखने के लिये आगे बढ़ना शुरू कर देगा । जबतक आपका बच्चा 06 से 08 सप्ताह का नही हो जाता, तबतक वह पीठ के बल लेटता है और बिस्तर से अपना सिर उठाने की कोशिश करता है । आपका शिशु थोड़े समय के लिये अपना सिर उठा सकता है जब आप उसे ले जा रहे होते है,तो चोटों को रोकने के लिये सिर और गर्दन को सहारा देना जरूरी होता है ।


3. 3 से 4 महीनेः इन महीनों के दौरान गर्दन की मांसपेशियां मजबूत हो जाती है,और आपका बच्चा सिर पर बेहतर नियंत्रण कर लेता है ।


4. 5 से 6 महीनेः इन महीनों के दौरान गर्दन की मांसपेशियां पूरी तरह से विकसित होती है और आपका बच्चा बिना सहायता के बैठता है और अपने सिर को आसानी से नियंत्रित करता है और वह चारों तरफ देखने की कोशिश करता है कुछ बच्चे दूसरो की तुलना में जल्द ही अच्छा सिर नियंत्रित करते है और यह सामान्य है । जब आप अपने बच्चे के विकास की तुलना अन्य बच्चे से करते समय चिंता न करें ।


आप कैसे मदद कर सकते है?


गर्दन की मांसपेशियों के विकास में कुछ समय लगता है,यहां कुछ तरीके दिये गये है जिनसे आप बेहतर सिर नियंत्रण करा सकते है ।


1. पेट का समयः दिन में एक या दो बार आपको अपने बच्चे को पेट के बल लेटाना चाहिये जिससे बच्चे को तेजी से सिर पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी । बच्चा चारों ओर देखने के लिये अपना सिर ऊंचा करने के लिये प्रोत्साहित होगा ।


2. सरल व्यायामः जब आपका बच्चा 04 महीने का हो जाता है,तो आप उन्हे सिर के पीछे और शरीर के अनुरूप रखने के लिये पीठ पर कुछ सहारा देकर बैठा सकते है इससे उन्हे सिर और गर्दन पर जल्द नियंत्रण पाने में मदद मिलती है ।
चेतावनीः बच्चे की गर्दन की मांसपेशियों के विकास में समय लगता है, इसलिये जब भी आप बच्चे को बिस्तर से उठायें या कहीं भी ले जायें तो उसके सिर और गर्दन को शुरूआती छह महीनों तक उचित सहारा दे । बिना सहारे के टहलने वाले,झूलो और बाउंसरो से बचें । जबकि सिर पर नियंत्रण की समस्यायें दुर्लभ है फिर भी अपने बच्चे की प्रगति पर नजर रखें और जरूरत पड़ने पर बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना बुद्धिमानी है ।

 

यह भी पढ़ें: इस तरह शुरू करें बेबी को बिठाना और खिलाना

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!