आपको काम पर अपनी गर्भावस्था की घोषणा कब करनी चाहिए?

आपको काम पर अपनी गर्भावस्था की घोषणा कब करनी चाहिए?


परिवार और दोस्तों के लिए अपनी गर्भावस्था की घोषणा उत्साह और खुशी से भरी हो सकती है, लेकिन अक्सर, यह समान नहीं हो सकता है जब आपको इसे अपने कार्यस्थल पर, सहकर्मियों को, और अपने बॉस को प्रकट करना होगा। आइये देखें कि काम पर गर्भावस्था की घोषणा कब करें।


लेकिन जैसा कि वे कहते हैं, गर्भावस्था वह चीज है जिसे आप छिपा नहीं सकते। यह किसी न किसी दिन दिखाना शुरू होगी , इसलिए अंततः आपके बॉस और सहकर्मियों को पता चल जाएगा कि आप गर्भवती हैं। हालांकि, यह आपका निर्णय है कि उन्हें कब बताना है। आपकी गर्भावस्था की खबर कैसे प्राप्त होगी कार्यस्थल की संस्कृति और आपके साथियों और आपके पर्यवेक्षकों के साथ आपके संबंध पर निर्भर करता है। यद्यपि आपके पास इस बात पर नियंत्रण नहीं हो सकता है कि उन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा, आप कम से कम घोषणा के समय कर सकते हैं ताकि "झटका" कम से कम हो!


लेकिन कुछ ऐसी स्थितियाँ हैं जहाँ आपको अपनी गर्भावस्था की घोषणा करने में देरी नहीं करनी चाहिए।

 

1। यदि आपकी नौकरी में विषाक्त पदार्थों के साथ काम करना शामिल है, या रसायनों और विकिरण के संपर्क में है, तो आपको बस अपनी गर्भावस्था की घोषणा करने में देरी नहीं करनी चाहिए। अपने बॉस और सहकर्मियों को तुरंत बताएं, ताकि जब तक बच्चा पैदा न हो, तब तक आप किसी अन्य चीज या किसी अन्य क्षमता में काम करने के लिए उपयुक्त व्यवस्था कर सकें।

 

2। इसी तरह, यदि आपकी नौकरी अत्यधिक तनावपूर्ण है, और इसमें बहुत अधिक शारीरिक और मानसिक तनाव शामिल है, तो गर्भावस्था के दौरान एक ही स्थिति में बने रहना उचित नहीं हो सकता है। आप इसे कैसे संभाल सकते हैं, इसके आधार पर, आप अपने बॉस को तुरंत बताना चाहते हैं और किसी और चीज़ में शामिल हो सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं डालता है।

 

3। यदि आपकी गर्भावस्था के साथ जटिलताएं हैं जो आराम की आवश्यकता होती हैं और एक ब्रेक लेती हैं, तो बेहतर है कि आप उन्हें तुरंत बताएं।

 

यदि आप अपने कार्यस्थल को जल्दी बताने के लिए उपरोक्त किसी भी परिस्थिति से मजबूर नहीं हैं, तो आप उन्हें बताने के लिए समय का चयन कर सकते हैं।

 

आप पहली तिमाही के बाद बता सकते हैं, खासकर यदि आपने अन्य लोगों को बताया है, और यदि आपके बॉस को खबर लीक होने का कोई मौका है। जल्दी घोषणा करने का लाभ यह है कि आप अगले कुछ महीनों के लिए अपने काम की योजना बना सकते हैं, ब्रेक में फैक्टरिंग करके आपको डिलीवरी के लिए आवश्यकता होगी। लेकिन खबर को जल्दी देने के लिए मजबूर न हों। आपको तय करना होगा कि समय कब सही है। आप उन्हें 14 से 20 सप्ताह के बीच बता सकते हैं, जब गर्भावस्था निश्चित रूप से दिखना शुरू कर देती हैं। इस समय, आप यह भी दिखा सकते हैं कि आपकी आधी गर्भावस्था पहले ही पूरी हो चुकी है, और आप इसके माध्यम से बहुत अच्छा काम कर रहे हैं!

 


अन्य चीजें जो आप कर सकते हैं वे हैं:

 

1। शुक्रवार का दिन चुनें, जब बॉस आराम के मूड में हो। या दोपहर के भोजन के बाद या घर जाने से पहले एक अवधि चुनें - या जब हल्का काम का बोझ हो - एक समय जब बॉस पर काम का जोर नहीं दिया जाता होता है।

2। काम पर सबसे पहले दोस्तों को बताएं, ताकि वे बॉस को खबर को को बताने के तरीके सुझा सकें। लेकिन अपने दोस्तों को बताने के तुरंत बाद बॉस को बताएं, ताकि खबर अनजाने में लीक न हो।

3। किसी बड़ी घटना के समाप्त होने के बाद, या जिस परियोजना पर आप काम कर रहे हैं, उसके बाद अपने मालिक को बताएं कि वह माइलस्टोन पर पहुंच गया है।

4। यदि कोई आसन्न वेतन वृद्धि या पदोन्नति है, तो इसे समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें, ताकि आपकी गर्भावस्था की खबर आपके प्रबंधन के निर्णय को प्रभावित न करें।

जब आप बताते हैं, तो सकारात्मक रहें, और माफ़ी का अनुभव न दें। तुरंत मातृत्व अवकाश पर चर्चा करने से बचें।


कार्यस्थल पर आपको कानूनों और नियमों के बारे में क्या पता होना चाहिए।

 

1। अपने विकल्पों, अधिकारों, मातृत्व अवकाश, अवैतनिक अवकाश, आदि के बारे में एचआर से बात करें। उन्हें अन्य महिला कर्मचारियों की काउंसलिंग का अनुभव रहा होगा, और आपकी आसन्न अनुपस्थिति से व्यक्तिगत रूप से प्रभावित नहीं होंगे। इसलिए वे आपको सलाह देने के लिए सबसे अच्छे लोग हैं।

 

2। एचआर आपको कंपनी की स्वास्थ्य और सुरक्षा आवश्यकताओं पर भी सलाह दे सकता है, और उसके आधार पर आपके कार्य वातावरण में बदलाव के लिए बातचीत करने में आपकी मदद कर सकता है।

 

3। याद रखें कि सामान्य कार्य कानूनों के अनुसार, आपको निष्कासित नहीं किया जा सकता है क्योंकि आप गर्भवती हैं, जब तक आप ठीक से काम करने में सक्षम हैं।

 

4। आपका किसी भी तरह से भेदभाव नहीं किया जा सकता क्योंकि आप गर्भवती हैं। लोग आपको काम करने से मना नहीं कर सकते, या वे आपको परियोजनाओं से बाहर नहीं कर सकते। ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां यह सब कुछ ऐसा हो सकता है जहां सहकर्मी / बॉस आपको बहाना दे सकते हैं। आपको इसके लिए तैयार रहना चाहते हैं।

 

5। यदि आप अपने कार्य दायित्वों को सही ढंग से पूरा कर रहे हैं तो आपको छुट्टी लेने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।

 

6। सुनिश्चित करें कि आप कंपनी की नीतियों से अच्छी तरह से परिचित हैं, ताकि आप अपने साथ होने वाले किसी भी प्रकार के भेदभाव से अवगत हों। यदि आवश्यक हो, तो सहानुभूति पर्यवेक्षक की मदद लें, भले ही आप उसे सीधे रिपोर्ट न करें।

 


हालाँकि, गर्भवती महिलाओं को काम के समय कोल्ड शोल्डर दिए जाने के मामले हैं, लेकिन हर नियोक्ता ऐसा नहीं है। तो चिंता मत करो। अपने सिर को ऊंचा रखते हुए के साथ घोषणा करें, और आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चीज़ से निपट सकते हैं!

 

यह भी पढ़ें: क्या आप गर्भावस्था के इन १२ लक्षणों को जानते हैं ?

 

#babychakrahindi

Pregnancy

Read More
Pregnancy Must-Know

Leave a Comment

Recommended Articles