बेबी शॉवर फंक्शन के लिए शानदार 7 गेम्स

वे दिन गए जब गोद भराई या बेबी शॉवर फंक्शन में औरतें थोड़ा-सा नाच-गाना करके या एकाध खेल से अपना दिल बहला लिया करती थीं। अब तो बेबी शॉवर भी एक इवेंट की तरह मनाना शुरू हो गया है। आज की मम्मी परंपरा निभाने के साथ-साथ परिवार और दोस्तों के साथ पार्टी भी करना चाहती है।


अगर आपके परिवार या जान-पहचान में आजकल में कोई बेबी शॉवर फंक्शन होने वाला है तो वहां आप कुछ नए खेल खिला कर फंक्शन को मज़ेदार बना सकती हैं। तो इस तरह गोद भराई की पारंपरिक रस्म के साथ-साथ बेबी शॉवर फंक्शन की थीम पर गेम्स खेलने में इस उत्सव का आनंद दोगुना हो जाएगा। बेबी शॉवर फंक्शन पर गर्भवती मां और उसके आने वाले बच्चे से जुड़े कुछ खेलों से एक शानदार पार्टी की जा सकती है और जिसे मेहमान लंबे समय तक जरूर याद रखेंगे।


चलिए, आपको बताते हैं बेबी शॉवर फंक्शन के लिए मजेदार 7 गेम्स-


1. गर्भवती का पेट कितना बड़ा है?


यह बड़ा ही आसान गेम है। इस खेल के लिए आपको बस एक इंचीटेप चाहिए। इसमें मेहमानों को कागज़ की चिट पर अंदाज़े से गर्भवती के पेट का माप लिखना होता है। फिर इंचीटेप से गर्भवती का पेट मापा जाता है। जिसका अंदाज़ा सबसे करीब होता है, वह विजयी घोषित किया जाता है।


2. बेबी डॉल को तैयार करना


एक टेबल पर शिशु के कुछ सामान, जैसे- बेबी डॉल, डायपर, पाउडर और बच्चे के कपड़े रखें। इस खेल में जो बच्चे को सबसे कम समय में बेबी डॉल को रेडी करेगा, वो इस खेल को जीतेगा।


3. बेबी फूड खिलाना


यह भी एक मज़ेदार खेल है। इसमें शादीशुदा जोड़ों को शामिल किया जा सकता है। यह बेबी फूड चखकर पहचानने का खेल है। अलग-अलग कटोरियों में उबले मटर-गाजर-आलू मिक्सर में चला कर और सेब-केले आदि को कद्दूकस करके रख लें। फिर सभी पतियों की आंखें बंद कर दी जाएं। पत्नियां उन्हें इन चीजों को चम्मच से खिलाएं और पतियों को स्वाद से पहचानना होगा। भले ही ये खेल आसान लगता हो मगर जब आंखों पर पट्टी बंधी हो तो अच्छे-अच्छों से गलतियां हो जाती हैं।


4. बेबी का नाम सुझाना


इसमें होनेवाली मां अपने बच्चे का नाम सुझाने के लिए उपस्थित सभी मेहमानों से कहे। इसमें मेहमान अपनी समझ से अनुमान लगा कर चाहें तो वे एक विशेष लिंग के लिए सुझाव दे सकते हैं या बेबी बॉय और बेबी गर्ल या दोनों के नाम लिख सकते हैं। नामों की सबसे लंबी लिस्ट बनाने वाला मेहमान इस गेम का विनर होगा।

 

5. बेबी की सूरत कैसी होगी


इस गेम के लिए होनेवाले मम्मी-पापा के चेहरों के टाइट क्लोज़-अप फ़ोटो के प्रिंटआउट निकाल लें। अब इन फ़ोटो के माथे, आंख, नाक, होंठ और ठुड्डी को अलग-अलग स्ट्रिप्स में काट लें। अब मेहमानों से कहें कि वे अपने अनुमान से इन स्ट्रिप्स को जोड़कर बताएं कि आने वाले बच्चे की सूरत कैसी होगी। यह भी मज़ेदार होगा कि हर मेहमान की कल्पना में बच्चे की क्या सूरत बनती है।


6. सुपर मॉम बनना


यह गेम बेबी शॉवर फंक्शन का सबसे मज़ेदार गेम बन सकता है। इसके लिए कुछ ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ेगी। इस गेम के लिए आपको सबसे बड़े साइज़ के हाई हील्स मंगाने पड़ेंगे जो पुरुषों को फिट बैठ सके। एक बाल्टी में बच्चों के गीले कपड़े (गीले नैपकिन या तौलिए भी चलेंगे) भर दें। बाल्टी के दूसरी ओर कुछ दूरी पर कपड़े टांगने का तार बांध दें। इस गेम में एक पुरुष को हाई हील्स पहन कर इन कपड़ों को तार पर सुखाने के लिए डालने हैं। गेम की मजेदार बात यह है कि एक बार में एक कपड़ा फैलाना होगा। यानी बाल्टी से एक कपड़ा लेकर सामने वाले तार की ओर जाना होगा, उसे फैलाना होगा वापस लौटकर फिर दूसरा कपड़ा ले जाकर फैलाना होगा। इस तरह पूरी बाल्टी के कपड़े फैलाने होंगे। ज़रा रुकिए, ये सारे काम मोबाइल फोन पर बात करते हुए करने हैं। तो जो पुरुष एक सुपर मॉम की तरह सबसे कम समय में सारे कपड़े तार पर फैला देगा वही सुपर मॉम गेम का विजेता होगा।


7. कीमत बताना


प्रदर्शन पर कुछ बेबी प्रोडक्ट जैसे- पाउडर, साबुन, मोज़े आदि सामने रखें और सभी मेहमानों से प्रत्येक आइटम की कीमत का अनुमान लगाने के लिए कहें। जिसका अनुमान वास्तविक कीमत के सबसे ज्यादा करीब होगा वह इस गेम का विनर होगा।


तो आप इन गेम्स को अपने दोस्तो.-रिश्तेदारों या फिर अपने बच्चे के बेबी शॉवर फंक्शन में आजमा सकते हैं। फिर
देखिए गोद भराई की पारंपरिक रस्म में ये गेम्स मौज-मस्ती का रंग भर देंगे। इस इवेंट की फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी करके आप इन लम्हों को हमेशा के लिए संजो सकते हैं।


वजन:


अस्पताल से छुट्टी होने के बाद के 24-48 घंटों में बच्चे को 1-2 घंटे के अंतर पर दूध पिलाने की जरूरत होती है। उसके बाद, हर 2-3 घंटे पर स्तनपान कराएं यानी हर दिन 8-10 बार स्तनपान कराना पर्याप्त होगा। समयपूर्व जन्मे बच्चे का वजन बढ़ने में कुछ समय लग सकता है। नीचे दिए गए उपायों से आप हर रोज़ अपने बच्चे का वजन लगभग 5 से 30 ग्राम तक बढ़ाने में कामयाब हो सकती हैं।

 


Pregnancy

गर्भावस्था

Leave a Comment

Recommended Articles