Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!

गर्भावस्था के दौरान एक डॉक्टर कैसे चुने?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान एक डॉक्टर कैसे चुने?

गर्भावस्था के दौरान एक डॉक्टर चुनने के लिए एक गाइड

 

एक बार जब आप अपने डेट्स को याद करते हैं और गर्भावस्था के संकेत और लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो एक घरेलू गर्भावस्था परीक्षण किट आपको पहले स्तर पर गर्भावस्था की पुष्टि करने में मदद कर सकती है। लेकिन अगले कदम के रूप में आप शायद एक उन्नत रक्त परीक्षण की मदद से अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या एक पारिवारिक चिकित्सक का चयन करेंगे। यह सिर्फ एक शुरुआत है और जब तक आपका बच्चा इस दुनिया में नहीं आता है तब तक आपके पास एक लंबा समय है। इसका मतलब है कि आपको एक डॉक्टर की आवश्यकता है जो अगले नौ महीनों तक आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी कर सके। डॉक्टर ढूंढना कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे:

 

  • आपका मेडिकल इतिहास
  • आपकी वित्तीय क्षमता
  • आपका स्वास्थ्य बीमा
  • आपकी सुविधा

 

उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, कोई भी निम्नलिखित डॉक्टरों में से  एक को चुन सकता है:

 

1. सामान्य चिकित्सक या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक:


कई महिलाएं अपने सामान्य चिकित्सक के साथ जाती हैं यदि वे अच्छी तरह से एक या कई उपर्युक्त कारकों में सक्षम नहीं हैं। एक सामान्य चिकित्सक आंतरिक चिकित्सा या सामान्य स्वास्थ्य के मुद्दों का विशेषज्ञ होगा और गर्भावस्था और बर्थिंग का विशेषज्ञ नहीं होगा। यदि आपके पास एक चिंताजनक स्वास्थ्य इतिहास है, तो अकेले एक सामान्य चिकित्सक एक व्यावहारिक विकल्प नहीं हो सकता है। एक सामान्य चिकित्सक मौसम से जुड़े स्वास्थ्य के मुद्दों या बीमारी के तहत सामान्य को संबोधित करने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा जिसका आप गर्भावस्था के दौरान सामना कर सकते हैं।

 

2. दाइयों:

 

सामुदायिक दाइयाँ विशेष रूप से माँ और शिशु देखभाल में प्रशिक्षित पेशेवर हैं। उन्हें गर्भावस्था, श्रम और बच्चे के जन्म के दौरान देखभाल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। उनमें से अधिकांश को प्रसवोत्तर देखभाल के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है। मिडवाइव्स आपके घर के आराम में श्रम और प्रसव में मदद करते हैं और बजट के अनुकूल होते हैं। यदि आपके पास एक स्वस्थ गर्भावस्था है, तो आप एक दाई का विकल्प चुन सकती हैं, हालांकि यदि प्रसव के दौरान या बाद में जटिलताएं उत्पन्न होती हैं, तो आपको निकटतम अस्पताल जाना पड़ सकता है।

 

3. प्रसूति विशेषज्ञ:

 

वे बोर्ड प्रमाणित चिकित्सक हैं जो गर्भावस्था, श्रम और जन्म में चिकित्सकीय रूप से विशिष्ट हैं। वे आम तौर पर कुछ क्लीनिकों या अस्पतालों से जुड़े होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान प्रसवपूर्व परीक्षणों के आपके प्रयास को आसान बना देंगे। यदि आपके पास जटिलताओं का एक चिकित्सा इतिहास है या यदि आपकी गर्भावस्था परेशान है, तो इस डॉक्टर के साथ जाना बेहतर है। इससे पहले कि आप एक प्रसूति-विशेषज्ञ का चयन करें सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित चेकलिस्ट से गुजरते हैं:

 

  • डॉक्टर को अनुभवी रोगी द्वारा अधिमानतः सिफारिश की जाती है
  • अपनी बीमा कंपनी के साथ जांच करें कि क्या अस्पताल वह बीमा योजना में अस्पतालों की सूची से संबंधित है या नहीं
  • यदि आप जिस डॉक्टर को चुन रहे हैं, उनकी बीमा कंपनी के साथ जाँच करें कि वे डॉक्टरों के नेटवर्क में सूचीबद्ध हैं
  • नेटवर्क के बाहर डॉक्टर का चयन पूरे बीमा अनुभव को दर्दनाक बना सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आपकी स्वास्थ्य योजना में श्रम और प्रसव के साथ-साथ सभी प्रमुख प्रसव पूर्व स्कैन और परीक्षणों के लिए कवरेज है
  • सुनिश्चित करें कि जिस अस्पताल के साथ डॉक्टर संबद्ध हैं, उसमें नवजात शिशु की देखभाल की अच्छी सुविधा है। यह आमतौर पर जटिल गर्भावस्था वाली महिलाओं के लिए अनिवार्य रूप से है।

 

4. स्त्री रोग विशेषज्ञ

 

एक स्त्री रोग विशेषज्ञ एक डॉक्टर है जो आपके प्रजनन प्रणाली से संबंधित स्वास्थ्य मुद्दों के इलाज में एक विशेषज्ञ है। हम शायद ही कभी डॉक्टरों को पाते हैं जो केवल स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं। उनमें से अधिकांश चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित प्रसूति विज्ञान भी हैं। एक स्त्री रोग विशेषज्ञ आपके श्रम और प्रसव के दौरान प्रसूति के साथ समन्वय में काम करेगा।

 

5. बाल रोग विशेषज्ञ

 

बाल रोग विशेषज्ञ बच्चों के डॉक्टर हैं। यह एक डॉक्टर नहीं है जो गर्भावस्था के दौरान आपकी मदद करेगा जब तक कि एक दुर्लभ परिदृश्य न हो जहां उसके हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। उसे नवजात शिशु की जांच के लिए लेबरिंग के दौरान लेबर रूम में जाना होगा। वह भी एक बार आप अपने बच्चे के बाहर होने पर बहुत बार जा रही होंगी। गर्भावस्था के बाद के चरणों के दौरान इस चिकित्सक को चुनना एक बुद्धिमान बात होगी।

 

आप उपरोक्त स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों में से कोई भी चुन सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर के साथ सहज महसूस करते हैं क्योंकि आप एक ऐसी यात्रा कर रहे हैं, जहाँ आपको अपनी सारी शर्म और अवरोधों को दूर करना होगा और आराम मिलेगा क्योंकि आपके साथ एक नया जीवन है।