होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है और यह कैसे काम करता है?

cover-image
होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है और यह कैसे काम करता है?

गर्भावस्था होम टेस्ट: मूल बातें समझें


होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है और यह कैसे काम करता है?


गर्भावस्था की योजना बनाने वाले जोड़ों के जिज्ञासु दिमाग को शांत करने के लिए आज की दुनिया में एक गर्भावस्था होम टेस्ट किट सबसे आसान उपकरण है। होम प्रेगनेंसी टेस्ट लेने से आपको कुछ ही मिनटों में परिणाम मिल जाता है। पहली बार प्रत्याशित माताओं को अक्सर आश्चर्य होता है कि आप गर्भावस्था के घरेलू परीक्षण का उपयोग कैसे करते हैं, लेकिन यह बहुत सरल है क्योंकि आपको केवल इतना करना है कि संलग्न किट में दिए गए निर्देशों का पालन करें। इन घर गर्भावस्था परीक्षण किटों को बस एक मूत्र के नमूने की जरूरत है, अधिमानतः सुबह के समय। ऐसा इसलिए है क्योंकि घर गर्भावस्था परीक्षण तंत्र इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन (एचसीजी) की उपस्थिति का पता लगाता है। एचसीजी एक हार्मोन है जो सामान्य रूप से मूत्र में अनुपस्थित होता है, लेकिन गर्भाधान के 6 दिन बाद गर्भाधान के बाद मूत्र में स्रावित होता है। भारत में एक घर गर्भावस्था परीक्षण लागत 50-150 रूपए के बीच होती है।

 

 

परिणामों के लिए अपेक्षित घर गर्भावस्था परीक्षण समय क्या है?


आमतौर पर, एक होम प्रेगनेंसी टेस्ट मिस्ड पीरियड के बाद किया जाता है, लेकिन मेडिसिन में उन्नति के साथ, प्रेग्नेंसी होम टेस्ट भी होते हैं, जो आपको अगली पीरियड्स से पहले भी किये जा सकते हैं, ताकि शुरुआती नतीजे मिल सकें। ओव्यूलेशन के 7-10 दिनों के बाद एक घर गर्भावस्था परीक्षण किया जा सकता है, यह जल्द से जल्द किया जा सकता है।

 

यदि गर्भधारण के बाद परीक्षण बहुत जल्दी किया जाता है, तो गर्भावस्था का घरेलू परीक्षण नकारात्मक हो सकता है; इसलिए, अधिकांश विश्वसनीय परीक्षण परिणामों के लिए मिस्ड पीरियड के 7 दिन बाद होम प्रेगनेंसी टेस्ट कराना उचित होता है। आईयूआई (अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान) आईवीएफ (इन विट्रो निषेचन) उपचार से गुजरने वाली महिलाओं में, आईयूआई के तुरंत बाद घर गर्भावस्था परीक्षण नहीं करने की सलाह दी जाती है, और भ्रूण स्थानांतरण प्रक्रिया के बाद कम से कम 14 दिन प्रतीक्षा करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि झूठे सकारात्मक परिणामों की संभावना अधिक है क्योंकि आपको प्रक्रिया से पहले एचसीजी हार्मोन का एक शॉट दिया जाता है। इसका मतलब है कि गर्भावस्था नहीं है, लेकिन एक  सकारात्मक घर गर्भावस्था परीक्षण है।

 

क्या एक घर गर्भावस्था परीक्षण सटीक है?


गर्भावस्था गृह परीक्षण की सटीकता इस बात पर निर्भर करती है कि परीक्षण करते समय व्यक्ति निर्देशों का कितना अच्छा पालन करता है। इनमें से अधिकांश किट 99% सटीक होने का दावा करते हैं, फिर भी गलत तरीके से सकारात्मक या नकारात्मक परीक्षण परिणाम हो सकते हैं। कभी-कभी, गर्भावस्था के घर परीक्षण का परिणाम एक बहुत ही हलकी सकारात्मक रेखा होगी, ऐसे मामलों में आप 3-4 दिनों तक प्रतीक्षा कर सकते हैं और एक और परीक्षा ले सकते हैं। फिर से, ऐसा हो सकता है कि एक गर्भावस्था होम टेस्ट नकारात्मक है और दूसरा परीक्षण भी नकारात्मक है, या घर गर्भावस्था परीक्षण नकारात्मक है, लेकिन डॉक्टर सकारात्मक है, या फिर घर गर्भावस्था परीक्षण नकारात्मक है, लेकिन गर्भावस्था के लक्षण मौजूद हैं। ऐसे मामलों में, गर्भावस्था की पुष्टि के लिए रक्त में एचसीजी के स्तर के लिए एक रक्त परीक्षण किया जाता है।

 

बाजार में विभिन्न प्रकार के घरेलू गर्भावस्था परीक्षण उपलब्ध हैं?


बाजार में दो प्रकार की होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट उपलब्ध हैं:

 

प्रेगनेंसी होम टेस्ट स्ट्रिप (स्ट्रिप प्रेगनेंसी टेस्ट): यह उपलब्ध गर्भावस्था परीक्षण किट का सबसे सामान्य प्रकार है जिसमें आपको बस एक पट्टी या मूत्र की धारा में दी गई डिपस्टिक पकड़नी होती है। एचसीजी का पता लगाने पर, पट्टी का एक छोर रंग बदल जाएगा, यह दर्शाता है कि आप गर्भवती हैं।


कप टेस्ट किट: इस तरह के होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट में यूरिन कलेक्शन कप के साथ एक टेस्ट डिवाइस दिया जाता है। आपको संकेत के रूप में कप में अपने मूत्र को इकट्ठा करना होगा और फिर उसमें परीक्षण उपकरण को डुबोना होगा और यदि रंग बदलता है, तो यह इंगित करता है कि आप गर्भवती हैं।

 

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य व्यावसायिक चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!