गर्भावस्था के दौरान खुजली का क्या है कारण और निवारण ?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान खुजली का क्या है कारण और निवारण ?

गर्भावस्था के दौरान खुजली


गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण हार्मोनल परिवर्तन कई खोजों को जन्म देते हैं। हालांकि यह एक आशीर्वाद है , गर्भावस्था अपने साथ कई चुनौतियां लेकर आती है। गर्भावस्था के दौरान खुजली वाली त्वचा आमतौर पर कई गर्भवती महिलाओं को परेशान करती है।

 

गर्भावस्था के दौरान खुजली वाली त्वचा के कारण क्या हैं?

 

यह सुपर कष्टप्रद खुजली आपकी त्वचा के खिंचाव के कारण होती है। जैसे-जैसे आपका गर्भाशय बढ़ते बच्चे को समायोजित करने के लिए बढ़ता है, आपके पेट के चारों ओर की त्वचा खिंचती है, फिर भी तेल ग्रंथियाँ अपनी सामान्य नमी की आवश्यकता को पूरा नहीं कर पाती हैं। यह वही है जो सूखी और खुजली वाली त्वचा की ओर जाता है। और, यह अक्सर आपके पेट और पैर होते हैं जो इस बदलाव का खामियाजा उठाते हैं। आपके बदलते हार्मोन भी खुजली को बदतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

जब आप एक खुजली वाले गर्भवती पेट के साथ संघर्ष करते हैं तो आपको  क्या करना चाहिए?

 

यद्यपि उपचार की तलाश करने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से मिलना बेहतर होता है, खुजली वाले गर्भवती पेट के लिए कुछ घरेलू उपचारों को आज़माने में कोई बुराई नहीं है जो आपकी खुजली वाली त्वचा को आसानी से शांत कर देगा।


आरामदायक, ढीले कपड़े पहनने से हल्के खुजली को रोका जा सकता है जैसे कि हवादार सूती कपडा ।

 

  • आप ठंडे पानी से स्नान करने और मॉइस्चराइजर या लोशन लगाने की भी कोशिश कर सकते हैं, विशेष रूप से स्नान के बाद, गर्भावस्था में राहत पाने के लिए। क्षतिग्रस्त या सूजन वाली त्वचा के मामले में, यह आपकी त्वचा को पानी के संपर्क में आने के बाद इसे रगड़ने के बजाय हलके से सूखने में समझदारी होगी।
  • किसी भी सुगंधित उत्पादों से बचें क्योंकि वे आपकी खुजली को बदतर बना सकते हैं।
  • ऐसे कारकों से बचें जो त्वचा की शुष्कता को बढ़ावा देते हैं और त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए हल्के साबुन, मॉइस्चराइजिंग क्लींजिंग बार और शॉवर या स्नान तेलों का उपयोग करते हैं।

 

आप ऐसा कर सकते हैं

 

  • गर्भावस्था के दौरान खुजली के लिए दवा: एंटीथ्राइटिक एडिटिव्स जैसे मेन्थॉल, कपूर, और पोलिडोकैनॉल युक्त सामयिक जैल का उपयोग खुजली को दूर करने के लिए किया जा सकता है।
  • भ्रूण को जोखिम को रोकने के लिए अपने शक्तिशाली प्रणालीगत समकक्षों पर हल्के / मध्यम सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • पुराने एंटीथिस्टेमाइंस (जैसे, डिमेटिंडीन) को गर्भावस्था के खुजली से राहत में सहायता के लिए सुरक्षित माना जाता है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी दवा लेने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

गर्भावस्था के दौरान खुजली वाली त्वचा की जटिलता

 

शाम या रात के दौरान खुजली पर ध्यान देना आवश्यक है, क्योंकि यह एक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है। खुजली लिवर की स्थिति का एक लक्षण हो सकती है जिसे गर्भावस्था के अंतर्गर्भाशयकला कोलेस्टेसिस कहा जाता है (आईसीपी), जिसे प्रसूति कोलेस्टेसिस (ओसी) के रूप में भी जाना जाता है। यह खुजली अधिक गंभीर है और आपके हाथों और पैरों के तलवों तक भी फैलती है। आपका डॉक्टर आपको यकृत फ़ंक्शन परीक्षणों की जांच करने और तदनुसार उपचार करने की सलाह दे सकता है। 

 

 

गर्भावस्था के दौरान त्वचा की खुजली से जुड़ी अन्य स्थितियों में गर्भावस्था के बहुरूपता, गर्भावस्था के एक एटोपिक विस्फोट और प्रुरिगो शामिल हैं। गर्भावस्था के दौरान गंभीर खुजली वाले दाने के मामले में अपने चिकित्सक से परामर्श करना बुद्धिमानी है ।

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!