• Home  /  
  • Learn  /  
  • बच्चे को अस्थमा से ठीक करने के 4 होम्योपैथी इलाज
बच्चे को अस्थमा से ठीक करने के 4 होम्योपैथी इलाज

बच्चे को अस्थमा से ठीक करने के 4 होम्योपैथी इलाज

24 May 2019 | 1 min Read

होम्योपैथी को पारंपरिक रूप से बच्चों की बीमारियों को ठीक करने के लिए जाना जाता है। वास्तव में होमियोपैथ का मानना है कि यह चिकित्सा विज्ञान की एकमात्र शाखा है जो एक बच्चे को पूरी तरह से किसी बीमारी से ठीक करने में सक्षम है। यह बात अस्थमा की बीमारी पर भी लागू होती है। यदि आपका बच्चा अस्थमा से पीड़ित है, तो होम्योपैथिक उपचार आपके बच्चे को न सिर्फ राहत दे सकता है बल्कि पूरी तरह ठीक भी कर सकता है।
बच्चों में अस्थमा का इलाज करने के लिए होम्योपैथ को बीमारी के कारण को समझना जरूरी है। अस्थमा एक वायुजनित रोग है जो फेफड़ों को प्रभावित करता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है। बच्चों में अस्थमा के प्रमुख कारण एलर्जी, माता-पिता का धूम्रपान, समय से पहले जन्म ( जन्म के समय कम वजन) या आनुवांशिकी हो सकते हैं। सभी पर अस्थमा का असर अलग-अलग  होता है। यहां नीचे विभिन्न प्रकार के अस्थमा के इलाज बताए गए हैं।

आर्सेन आयोड

आर्सेन आयोड दो तत्वों- आर्सेनिक और आयोडीन का रासायनिक रूप से तैयार संयोजन है। इसका उपयोग एलर्जिक अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है। एलर्जी आमतौर पर धूल और पराग या आपके घर के पालतू जानवरों के बाल से होती है। आर्सेन आयोड आमतौर पर किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जो अपनी बैचेनी, भय, कमज़ोरी दबाने की कोशिश में चिड़चिड़ा हो जाता है। यह उन बच्चों को भी देने की सिफारिश की जा सकती है जो अपने में भावनात्मक संतुलन को बनाए रखने के लिए अधीर हैं।

कोका

यह पर्वतारोहण करने वालों के लिए एक उपाय है, जो हांफने  वाली अस्थमा से पीड़ित बच्चों के लिए सुझाई जाती है। यह उन बच्चों के लिए सही है जो मानसिक तनाव से पीड़ित हैं और थोड़े- से शारीरिक कार्य करने के बाद थकावट महसूस करते हैं। अगर आपके बच्चे को खांसते हुए थोड़ी मात्रा में पारदर्शी बलगम बाहर निकल रही है तो आपके होम्योपैथ आपके बच्चे को कोका भी दे सकते हैं।

स्पोंजिया टोस्टा

जिन बच्चों को सूखी खांसी होती है, होम्योपैथ उन्हें स्पोंजिया टोस्टा देते हैं। यह बच्चों में सांस की घरघराहट के लिए भी कारगर है। इस प्रकार का अस्थमा सूखा होता है और इससे आपके बच्चे को तेज-तेज, भौंकने जैसी खांसी की आवाज आती है, जब वे सांस लेने की कोशिश कर रहे होते हैं। उन्हें दिन और रात में कभी भी घरघराहट वाली अस्थमा का दौरा आ सकता है। ऐसे मामलों में, बच्चों में अस्थमा के इलाज के लिए स्पोंजिया टोस्टा एक बेहतरीन इलाज है।

चीना

बच्चों में खांसी से होने वाले अस्थमा के लिए चीना काफी कारगर रहता है। आर्टेमिसिया मैरीटाइम नामक पौधे से चीना पाया जाता है। होम्योपैथों के अनुसार खांसी वाला अस्थमा दूसरे अस्थमा से काफी अलग होता है क्योंकि इसमें आमतौर पर पाए जाने वाले कोई भी पारंपरिक लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। जबकि सूखी खांसी एक लक्षण है जो रोगी में पाया जाता है। इस प्रकार के अस्थमा के साथ-साथ अन्य एलर्जी वाले रोगों के कारण की संभावना होती है। चीना के साथ खांसी वाले अस्थमा का इलाज करने से फेफड़ फेल हो जाने और निमोनिया जैसे जान के खतरे वाली स्थितियों को रोकने में कारगर रहती है। इसके बुरे प्रभाव के कारण, खांसी वाली अस्थमा को सबसे तकलीफदेह माना जाता है।

बच्चों के अस्थमा के इलाज के लिए होम्योपैथी ही क्यों?

ब्रिटिश होम्योपैथिक एसोसिएशन के अनुसार, होम्योपैथी में बच्चों की गंभीर बीमारियों को ठीक करने की अधिक संभावना है, खासकर जब चिकित्सा के अन्य रूप फेल हो जाते हैं। इसके अलावा, होम्योपैथ बच्चे के जल्दी ठीक होने और दवा का तुरंत असर होने के लिए वे आपको अपने बच्चे के लिए एक परिवर्तित जीवन शैली और व्यक्तिगत आहार अपनाने की भी सलाह दे सकते हैं। चूंकि प्रत्येक रोगी की प्रकृति के अनुसार उनके लिए होम्योपैथिक इलाज दूसरे रोगी से भिन्न होता है। इसलिए यह निर्भर करता है कि आपके बच्चे का अस्थमा कितना जटिल है, उसी के आधार पर आपके बच्चे का इलाज किया जाएगा। इसलिए घबराएं नहीं, अपने होम्योपैथ पर भरोसा रखें।

 

A

gallery
send-btn

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.