प्रजनन क्षमता के लिए कितना प्रभावी है एक्यूपंक्चर

cover-image
प्रजनन क्षमता के लिए कितना प्रभावी है एक्यूपंक्चर

गर्भवती होना और अपने जीवन में एक नए मेहमान के आने की कल्पना करना कितना सुखद होता है। मगर आपकी दुनिया उस समय उजड़ जाती है जब आपको पता चलता है कि आप मां नहीं बन सकती हैं। बांझ होना किसी गाली से कम नहीं लगता। लेकिन आज दुनिया यहीं पर खत्म नहीं होती! लेकिन अब बांझपन लाइलाज नहीं रहा। आज टेक्नोलॉजी और अनेक उपचार-विधियों से बांझपन की समस्या को सुलझाया जा सकता है।
एक्यूपंक्चर ऐसी ही एक वैकल्पिक चिकित्सा  पद्धति है जिसके उपचार से गर्भ धारण करने की संभावना पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे पहले कि हम प्रजनन क्षमता के लिए एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता पर चर्चा करें, हमें पहले समझें कि एक्यूपंक्चर क्या है।



एक्यूपंक्चर क्या है?


एक्यूपंक्चर चीन की वैकल्पिक चिकित्सकीय उपचार का एक प्रकार है। इस पद्धति में शरीर के विशेष अंग में बहुत ही महीन सुई घुसाई जाती है। पारंपरिक चीनी चिकित्सा पद्धति के अनुसार ये प्वॉइंट्स हमारे शरीर के ऊर्जा पथ से जुड़े होते हैं जिन्हें मेरीडियन कहते हैं। हमारे बालों जैसी महीन सुइयों से इन प्वॉइंट्स को उत्तेजित किया जाता है जिससे ऊर्जा का प्रवाह मुक्त रूप से हमारे शरीर में होने लगता है। बांझपन के अलावा एक्यूपंक्चर का उपचार अनेक बीमारियों के लिए किया जाता है।



बांझपन के इलाज के लिए एक्यूपंक्चर का प्रयोग क्यों किया जाता है?


पारंपरिक चीनी चिकित्सा पद्धति के अनुसार आपके शरीर के ऊर्जा पथ के अवरुद्ध होने के कारण बांझपन की समस्या पैदा हो सकती है। इससे आपके ऊर्जा पथ में बाधा आती है और जिसका असर आपके गर्भ धारण पर पड़ सकता है। प्रजनन क्षमता बढ़ाने के इलाज से इन बाधाओं को दूर किया जा सकता है।



एक्यूपंक्चर कैसे आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है?


ब्रिटिश एक्यूपंक्चर काउंसिल के अनुसार महिलाओं के शरीर में निम्नलिखित बदलावों एक्यूपंक्चर प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है:

• हार्मोन सुचारू रूप से कार्य करने लगते हैं।
• सुचारू गर्भाशय और अंडकोशों में रक्त-प्रवाह में सुधार लाता है और स्नायुओं को आराम पहुंचाता है। जिससे अंडा निषेचित होने की संभावना बढ़ती है।
• सुचारू पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के कारणों का इलाज करने में मदद मिलती है।
• तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।



पुरुषों में भी प्रजनन-क्षमता को बढ़ाने में एक्यूपंक्चर मदद करता है:


• शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाता है।
• पुरुष सेक्स हॉर्मोन्स टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को बढ़ाता है।
• अंडकोश की थैली के तापमान को कम रखता है जिससे शुक्राणु उचित वातावरण मिलता है।



प्रजनन-क्षमता के लिए एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता


इस संबंध में अनेकों वैज्ञानिक अध्ययनों में प्रजनन-क्षमता पर एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता के प्रदर्शन दिखाए गए। ये अध्ययन बताते हैं कि पश्चिमी चिकित्सा पद्धतियों के साथ एक्यूपंक्चर के मेल से इच्छित परिणाम पाए जा सकते हैं।



एक्यूपंक्चर और आईवीएफ:


हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आईवीएफ ट्रीटमेंट में एक्यूपंक्चर थेरेपी भी देने से इसकी सफालता दर बढ़ सकती है।



एक्यूपंक्चर और शुक्राणु-निर्माण:


यह एक माना हुआ सच है कि पुरुष के शुक्राणुओं की संख्या और उनकी गुणवत्ता का असर प्रजनन-क्षमता पर पड़ता है। अध्ययन बताते हैं कि एक्यूपंक्चर ट्रीटमेंट से शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।



एक्यूपंक्चर और अंतःस्रावी कार्य:


अनेक शोधों में यह प्रमाणित हुआ है कि महिलाओं में प्रजनन-क्षमता और अंतःस्रावी में समस्याओं के बीच संबंध होता है।
अध्ययनों से पता चला है कि एंडोक्राइन कार्यक्षमता की समस्याग्रस्त महिलाओं को एक्यूपंक्चर थेरेपी अगर दी जाए तो तो उनमें गर्भ धारण करने की संभावना अधिक होती है बनिस्बत उन महिलाओं के जिनका उपचार दवाइयों से किया जाता है।



एक्यूपंक्चर के साइड इफेक्ट्स


एक्यूपंक्चर थेरेपी प्रजनन-क्षमता के उपचार के लिए एक्यूपंक्चर का कोई भी दुष्प्रभाव पड़ता है। लेकिन फिर भी आपको इन बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा:



• आपको उन बिंदुओं पर मामूली चोट, खराश या मामूली रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है जहां सुई घुसाई गई थी।
• एक छोटी अवधि (लगभग 20 मिनट) के एक्यूपंक्चर सत्र ठीक हैं। विस्तारित सत्र के कारण आपके शरीर पर अनुचित तनाव हो सकता है।
• एक अप्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा एक्यूपंक्चर थेरेपी लेने के परिणामस्वरूप आपके शरीर में गलत बिंदुओं की उत्तेजना हो सकती है।



टिप्पणी: यदि आप प्रजनन क्षमता के लिए एक्यूपंक्चर लेना चाहती हैं, तो लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चर चिकित्सक से परामर्श करें। एक्यूपंक्चर चिकित्सक आपको उपचार और प्रक्रियाओं के बारे में सबसे अच्छा सुझाव प्रदान करने में सक्षम होगा।
(सुमन सारस्वत)

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!