गर्भावस्था के दौरान कौन से हैं टीके ?

cover-image
गर्भावस्था के दौरान कौन से हैं टीके ?

गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण


हर महिला के जीवन में गर्भावस्था एक अद्भुत समय होता है,  जब वह अपने जीवन में एक छोटे से चमत्कार का स्वागत करने का इंतज़ार करती है। अपनी गर्भावस्था के दौरान, हर माँ अपने बच्चे की सुरक्षा से जुड़ी होती है। एक स्वस्थ बच्चे के लिए, एक गर्भवती माँ को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह पौष्टिक भोजन खाए, व्यायाम करे और नियमित जाँच करवाए। हालांकि, यह पर्याप्त नहीं है। अपने बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, गर्भवती महिला को अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद गर्भावस्था में आवश्यक टीकाकरण कराना चाहिए।

 

गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण क्यों महत्वपूर्ण है?

 

गर्भावस्था के दौरान संक्रमण और बीमारियों द्वारा मां को खतरे में डाला जा सकता है । वे बच्चे के विकास को भी प्रभावित कर सकते हैं और बच्चे के जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण माता और बच्चे दोनों को इनमें से कुछ बीमारियों से बचाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।


एक गर्भवती महिला में टीकाकरण, संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करता है। इन एंटीबॉडी में से कुछ को प्लेसेंटा के माध्यम से बच्चे को पारित किया जाता है, इस प्रकार बच्चे के साथ-साथ मां की रक्षा की जाती है। इस प्रक्रिया को निष्क्रिय टीकाकरण कहा जाता है। गर्भावस्था के दौरान टीकाकरण बच्चे को गर्भावस्था के दौरान और साथ ही बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद तक बीमारियों से बचाता है।


हालाँकि, आपको गर्भावस्था के लिए टीका लगवाने का इंतजार नहीं करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कुछ टीके नहीं दिए जा सकते हैं। एक महिला में टीकाकरण प्रक्रिया गर्भवती होने से बहुत पहले शुरू होनी चाहिए। दोनों भागीदारों को किसी भी संक्रमण या बीमारियों के लिए खुद को जांचना चाहिए, और एक स्वस्थ और सुरक्षित बच्चे को सुनिश्चित करने के लिए परिवार शुरू करने से पहले अपने सभी वयस्क टीकों पर अप-टू-डेट होना चाहिए।


यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी आवश्यक टीके कैसे मिले?

 

जैसे ही आपको एहसास होता है कि आप गर्भवती हैं, आपको एक डॉक्टर से मिलना चाहिए जो कमियों या बीमारी की जाँच के लिए कई परीक्षणों की सलाह देगा। तदनुसार, डॉक्टर एक स्वस्थ आहार के लिए दवाओं, सुझावों को निर्धारित करता है, और एक गर्भावस्था इंजेक्शन चार्ट बनाता है।


टीकाकरण अनुसूची को साथ रखना महत्वपूर्ण है ताकि सभी महत्वपूर्ण टीकों को समय पर दिया जा सके।


ये गर्भावस्था के शॉट्स महिला से महिला में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ टीकों को आमतौर पर सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर दी जाने वाली वैक्सीन का एक उदाहरण Tdap है, जो बच्चे को टेटनस, डिप्थीरिया और काली खांसी से बचाता है। फ्लू के मौसम के दौरान, मां और बच्चे दोनों में फ्लू की जटिलताओं से बचने के लिए फ्लू का टीका भी दिया जा सकता है।


क्या गर्भावस्था में टीके सुरक्षित हैं?

 

एफडीए द्वारा शुद्धता और सुरक्षा के लिए टीकों का परीक्षण किया जाता है; हालांकि, एक गर्भवती महिला को डॉक्टर को सूचित करना चाहिए कि क्या उसे किसी पदार्थ से एलर्जी है ताकि डॉक्टर ज़रूरत पड़ने पर एक विकल्प सुझा सके।


कुछ टीकों को गर्भावस्था के दौरान नहीं दिया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, हेपेटाइटिस ए और एमएमआर (खसरा, कण्ठमाला और रूबेला) के टीके गर्भावस्था के दौरान से बचना चाहिए क्योंकि वे बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं हैं।


आपका डॉक्टर आपको यह सलाह देने में सक्षम होना चाहिए कि कौन से टीके आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं।

 

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!