नैपी पैड्स मेरे बच्चे को दिलाए आराम का एहसास

cover-image
नैपी पैड्स मेरे बच्चे को दिलाए आराम का एहसास

मां बनना आसान नहीं है! मगर आप अपनी नन्ही जान को स्तनपान कराने, उसकी देखभाल करने और उसके साथ मस्ती करने में इस वक्त का लुत्फ़ उठा सकती हैं। मैं भी मां हूं और वो भी दो बच्चों की। अब आप सोच रहे होंगे कि बच्चों को संभालने और बच्चों की चीजों के बारे में मुझे बहुत अनुभव होगा। मगर मुझे ऐसा नहीं लगता क्योंकि सभी बच्चे एक-दूसरे से अलग होते हैं और ज़रूरतें भी। मेरे पहले बच्चे के समय मुझे केवल डायपर के बारे में पता था। लेकिन आज दूसरे बच्चे के साथ मेरे अनुभवों का दायरा बढ़ चुका है। आज मैं कपड़े की लंगोट, डिसपोज़ेबल डायपर के बारे में बात कर सकती हूं और खास कर टेडी नैपी पैड्स। अपने अनुभवों से मैं बता सकती हूं कि ये सभी एक मां और उसके शिशु के लिए बड़े काम की चीज होती हैं।


मेरा दूसरा बच्चा मार्च के महीने में पैदा हुआ था। उस समय मौसम गर्म रहता है। मैंने अपने बच्चे के आराम के लिए कपड़े की लंगोट इस्तेमाल करने का फैसला किया। मगर अस्पताल के डॉक्टरों और नर्सों ने मुझे इस्तेमाल करने से मना कर दिया। कपड़े की लंगोट को बदलना हर 10 मिनट पर बदलना होता है। अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद मैंने कपड़े की लंगोट का इस्तेमाल जारी रखा। मैं चाहती था कि मेरा नवजात इस गर्मी में आराम महसूस करे और इसलिए मैंने डायपर को हाथ भी नहीं लगाया। मेरी मगर मेरी बेवकूफी के चलते उसके नितंबों और जांघों पर गंभीर रूप से लाल रैशेज़ पड़ गए। मगर मैं तब तक नैपी पैड्स के फायदे नहीं जान पाई थी जब तक मैं मेडिकल स्टोर में एक महिला से नहीं मिली थी जहां वह अपने बच्चे के लिए टेडी नैपी पैड्स खरीद रही थी। मेरे पूछने पर उसने इसके कुछ शानदार फायदे गिनाए।


डिस्पोज़ेबल नैपी पैड की अवधारणा मेरे लिए बिल्कुल नई थी। जो उसने मुझे बताया और अपने स्वयं की कुछ और शोध के आधार पर मैंने इसे आज़माने का फैसला लिया। टेडी नैपी पैड्स के इस्तेमाल से अब मेरा बच्चे शांत और आरामदेह महसूस करने लगा। कपड़े की नैपी के जल्दी गीले हो जाने के कारण मेरा बच्चा अक्सर चिड़चिड़ा रहता था।

 


मुझे यह भी एहसास हुआ कि इस गर्म मौसम में ये नैपी पैड्स निश्चित रूप से शिशुओं के लिए कपड़े की लंगोट का एक बेहतर विकल्प थे। मैंने पाया कि मेरे बच्चे के लिए टेडी नैपी पैड्स से बेहतर विकल्प है क्योंकि:

  • नैपी पैड में लगे टेप को निकालने के बाद उसे कपड़े के लंगोट पर चिपकाया जाता है- इस्तेमाल में आसान है।
  • नैपी पैड अच्छी गुणवत्ता वाले हैं और सोच-समझकर तैयार किए गए हैं। इसमें अद्वितीय आरामदायक सुविधा के कारण शिशुओं को शांति से नींद आती है।
  • ये फ्री साइज़ में आते हैं और 6 महीने तक के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं। इसलिए मुझे कभी इनके साइज़ बदलने के बारे में नहीं सोचना पड़ता! एक मां के लिए इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है?
  • इसकी जेल टेक्नोलॉजी सूखापन बनाए रखने में मदद करती है। इसका अनोखा साइड लीक प्रोटेक्शन मूत्र के बाहर फैलने और लीक को होने से रोकता है। नैपी पैड्स बड़ी सावधानी से बनाए गए होते हैं। यह मेरे बच्चे के लिए बड़ी सहजता से फिट बैठता है और जिसमें वह आज़ादी से हिलडुल सकता है। नैपी सूखी रहने के कारण वह खुश और सक्रिय बना रहता था।
  • टेड्डी नैपी पैड में गीलेपन को सोखने की पर्याप्त अवशोषण क्षमता होती है इस कारण मुझे बार-बार चेक नहीं करना पड़ता था कि कहीं नैपी गीली तो नहीं हो गई है। इससे मुझे बड़ी राहत मिलती थी और मैं अपने काम जल्दी निपटा लेती थी। और मुझे अपनी पसंदीदा किताब पढ़ने का भी समय मिल जाता था।
  • मैं इस बात से इनकार नहीं करूंगी कि यह मेरे लिए भी एक बहुत ही किफायती भी था और मुझे कपड़े की लंगोट को बार-बार धोने से बचाता था जैसा कि गर्मियों और बरसात के मौसम में।


नैपी पैड्स कैसे काम करते हैं, इस बारे में जानने की बड़ी जिज्ञासा थी। मुझे पता चला कि इनमें


मेरी के कारण मैंने पता लगा कि नैपी में अल्ट्रा-सॉफ्ट और सुपर अवशोषण की सुविधा तरल को मिनटों में जेल में परिवर्तित कर देती है जिससे बेबी को मिलता है लंबे समय तक सूखा और लीक-प्रूफ नैपी टाइम।


टेडी नैपी पैड्स निश्चित रूप से उन माताओं के लिए एक समाधान है, जो अपने बच्चे को डायपर अभी भी नहीं पहनना चाहती हैं। टेडी नैपी पैड्स पाकर मुझे राहत और खुशी मिली। एक मां को अपने बच्चे को खुश देखकर ही खुशी मिलती है।


आप में से कितनी मांओं को लगता है कि अपने शिशु के लिए टेडी नैपी पैड्स चुनने के मेरा फैसला सही था। कृपया नीचे कमेंट सेक्शन में इस बारे में अपनी राय जरूर दें।

 

अगर आप भी मेरी तरह टेडी नैपी पैड्स अपनाना चाहती हैं तो यहां क्लिक करें!

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!