क्या नई माताओं को गर्भावस्था के बाद बेल्ट की आवश्यकता है?

गर्भावस्था के बाद की बेल्ट क्या है?


गर्भावस्था हर माँ के लिए एक भारी अनुभव है, जो बच्चे के जन्म के साथ पूरा होता है, एक समान रूप से दर्दनाक और श्रमसाध्य प्रक्रिया। अपने बच्चे के जन्म के तुरंत बाद, माताएं अपने पिछले आकार में वापस आने के लिए बेताब रहती हैं। किम कार्दशियन जैसी सेलिब्रिटी माताओं के बारे में समाचार पढ़ने के बाद, जो कुछ ही समय में आकार में आ जाते हैं, नियमित रूप से माताएं भी इसका रहस्य जानना चाहती हैं। उत्तर? - एक पोस्ट गर्भावस्था बेल्ट।

 

एक गर्भावस्था के बाद प्रसूति बेल्ट एक काठ का समर्थन बेल्ट के समान होती है जैसे स्लिप डिस्क के लिए होती है। यह पूरे क्षेत्र के चारों ओर लपेटता है, स्तनों के ठीक नीचे से कूल्हों तक। इसमें कई समायोज्य वेल्क्रो पट्टियाँ हैं जिन्हें आप अपने आराम स्तर के आधार पर बाँध सकते हैं । आपको बस डिलीवरी के बाद इस बेल्ट को पहनना शुरू करना होगा, या एक बार डिलीवरी के बाद पर्याप्त आराम करना होगा। यह सभी मांसपेशियों और पेट की चर्बी को कसकर रखता है, आपको गर्भावस्था से पहले की स्थिति में वापस लाने के लिए सहायक होता है । आप इसे हर दिन कुछ घंटों के लिए पहन सकते हैं और बस इसे नहाते समय और सोते समय हटा सकते हैं।


गर्भावस्था के बाद के लाभ :

छवि स्रोत: Aliexpress

 

तो, एक पोस्ट गर्भावस्था बेल्ट कैसे काम करता है?

 

1। जल्दी रिकवरी:

बच्चे के जन्म की प्रक्रिया के दौरान, श्रोणि और पेट की मांसपेशियों को खींचे कर रखता है और काफी हद तक धक्का देता है ताकि बच्चे को आसानी से बाहर निकाला जा सके। मांसपेशियों द्वारा स्थायी अतिरिक्त खिंचाव के कारण, वे अपना आकार खो देते हैं और ढीले हो जाते हैं। 9 महीनों में होने वाले इस निरंतर खिंचाव के कारण वे अक्सर ढीले और परतदार हो जाते हैं। एक प्रसवोत्तर गर्भावस्था बेल्ट मांसपेशियों को फिर से मजबूत बनाने में मदद करेगी। सी सेक्शन के बाद पोस्ट प्रेग्नेंसी बेल्ट पहनना महिला के लिए अद्भुत काम करेगा क्योंकि यह चीरे के क्षेत्र को जबरदस्त सहायता प्रदान करेगा। यह पीठ की मांसपेशियों को बहुत आवश्यक सहायता प्रदान करेगा जो श्रम के दौरान तनाव को सहन करते हैं।


2। खोए हुए आकार को पुनः प्राप्त करें:

गर्भावस्था के बाद का पेट बेल्ट अपने खोए हुए आकार को वापस पाने के लिए पेट के पेट और श्रोणि की मांसपेशियों को अतिरिक्त सहायता प्रदान करेगा।

 

 

 

3। आत्मविश्वास को बढ़ाता है:

बच्चे के जन्म के बाद, कई माताओं को अक्सर शिकायत होती है कि वे अपनी पसंदीदा पोशाक पहनने में असमर्थ हैं। मगर फ़िक्र कम करने का एक कारण यहाँ है। प्रसव के बाद की गर्भावस्था की बेल्ट आपको पेट के सभी फैट को कम करने और आपको वापस आकार में लाने में मदद करेगी। माताओं को अब आत्म-सचेत होने की आवश्यकता नहीं है और आत्मविश्वास से अपनी जीन्स और क्रॉप टॉप पहन सकती हैं।

 

 

गर्भावस्था के बाद की पट्टी कितनी प्रभावी है?


यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि पोस्ट पार्टम गर्भावस्था बेल्ट वजन घटाने में मदद नहीं करती है और गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर खतरनाक हो सकती है। यह आहार और व्यायाम का विकल्प नहीं है । आहार और व्यायाम प्रसवोत्तर वजन घटाने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध विधि है। उपयोग करने से पहले अपने प्रसूति-चिकित्सक से परामर्श लें। एरोबिक एक्सरसाइज जैसे ब्रिस्क वॉक, जॉग, स्विमिंग, आदि आपको अतिरिक्त वसा को घटने में मदद करेंगे जबकि बेल्ट टोनिंग में मदद करता है।

 

बैनर छवि का स्रोत: waayclothing

 

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य व्यावसायिक चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 

यह भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद वज़न घटाने के लिए खाना कम करने की नहीं, सिर्फ़ 5000 कदम चलने की ज़रूरत है

 

#babychakrahindi

Baby

स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Comments (3)



Laxmi

Oooooo me to let ho gayi mera babu to 15 mhine ka ho gya me ab use nh kr skti kya

Recommended Articles