योगा की दीवानी बॉलीवुड की 5 हॉट हसीनाएं

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' (International Yoga Day) हर साल 21 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है। 'योग दिवस' पर कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं और हर कोई अपने आप को फिट रखने की इस मुहिम में शामिल होता है। सोशल मीडिया पर बीते कई दिनों से सेलिब्रिटीज योगा करते हुए वीडियो शेयर कर रहे हैं। खास बात यह है कि ग्लैमर की दुनिया बॉलीवुड की कई हीरोइनें ऐसी हैं जिन्होंने प्रग्नेंसी के दौरान भी योगा करके खुद को फिट रखा। हमारी सेलिब्रिटी बॉलीवुड मांओं ने गर्भावस्था में अपनी देखभाल और पोषण पर कभी समझौता नहीं किया है, वे हमेशा सही काम करने में सतर्क रही हैं। गर्भावस्था के दौरान में अपने सही खान-पान के अलावा सही व्यायाम करने पर ध्यान दिया। इसलिए डिलावरी के बाद भी अपनी अतिरिक्त चर्बी घटाकर फिट होकर वे अपने काम पर लौट आईं।
केवल शिल्पा शेट्टी ही नहीं बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जिनके जीवन का एक अहम हिस्सा है- योग। अपने फिटनेस को लेकर ये कोई समझौता नहीं करतीं। जानिए ऐसी कौन ही एक्ट्रेस हैं जिनकी योग करते हुए तस्वीरें वायरल हुई और जिन्होंने प्रेग्नेंसी के बाद भी योगा करके अपने आपको फिट रखा। आज हम आपको उन बॉलीवुड हसीनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने लाइफस्‍टाइल में योगा को शामिल कर रखा है। चलिए जानते हैं कौन हैं वे हॉट हसीनाएं -  

 

1. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

 

छवि स्रोत: theindusparent

शिल्पा शेट्टी ने गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत को ध्यान रखा और डिलीवरी के बाद नियमित योगा से अपने बेडौल शरीर को वापस शेप दिया। शिल्पा शेट्टी अपनी फिट बॉडी के लिए योग और मेडिटेशन को श्रेय देती हैं और अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए हेल्दी डाइट को। एक बिंदास मां और फिटनेस फ्रीक, शिल्पा ने 2015 में योगा एक्सप्रेस डीवीडी जारी की, जिसमें 15 मिनट से लेकर 30 मिनट तक लंबी एक्सरसाइज शामिल हैं। इस डीवीडी को मुख्य रूप से उन कामकाजी महिलाओं को ध्यान में रख कर बनाया गया है जिन्हें नियमित एक्सरसाइज़ के लिए समय निकालना कठिन लगता है। वह निश्चित रूप से उन मांओं के लिए एक आदर्श हैं जो डिलीवरी के बाद के अपने शेप बाद में वापस आना चाहती हैं। शिल्पा शेट्टी योग से लंबे वक्त से जुड़ी हुई है। शिल्पा का योग से गहरा नाता है। मीडिया से बात करते हुए शिल्पा शेट्टी ने अपने बयान में कहा था- 'योग ने मेरी जिंदगी बदल दी है। मैंने अपनी जिंदगी में कुछ भी प्लान नहीं किया है, सिर्फ जिंदगी के प्रवाह के साथ चलती रही।' तो आप भी योगा से अपने शरीर को फिट रखिए।
 

2. ऐश्वर्या राय बच्चन

 

छवि स्रोत: deccanchronicle

आज भी 45 की उम्र में ब्यूटी क्वीन ऐश्वर्या राय बच्चन अपने फिगर और खूबसूरती के लिए दुनिया भर में जानी जाती हैं। एक समय प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन के कारण कुछ लोगों ने ऐश्वर्या को लेकर नेगेटिव कमेंट किए थे, लेकिन उसके कुछ समय बाद ही उन्होंने अपना बढ़ा हुआ वजन घटा कर नए लुक में नजर आईं सबको हैरत में डाल दिया था।
एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद खुलासा किया था कि वे नियमित जिम नहीं जातीं। न ही सख्ती से कोई वर्कआउट रुटीन फॉलो करती हैं। बॉडी को फिट रखने के लिए वे जिन दो चीजों को महत्व देती हैं उनमें सही डाइट और योगा शामिल है। योगा के जरिए बॉडी को पावरफुल और फ्लेक्सिबल रखती हैं। वे सिर्फ हफ्ते में दो बार जिम जाती हैं। जिम में फंक्शनल ट्रेनिंग और कार्डियो एक्सरसाइज को प्रिफरेंस देती हैं।ऐश्वर्या की फिटनेस का राज़ है योगा। घर में वे रोजाना योगा करती हैं। इसमें पॉवर योगा भी शामिल होता है। उनका रुटीन ब्रिस्क वॉक (सुबह की ताज़ी हवा में दौड़ना ) और जॉगिंग से शुरू होता है। इसके बाद 45 मिनट तक योगा करती हैं।

 

3. करीना कपूर खान

 

छवि स्रोत: timesnownews

और मां पर हाथ रखने वाली एक ऐसी हस्ती हैं जो अपनी चमकती फिगर के लिए योग का श्रेय देती हैं। करीना कपूर खान बी टाउन की सबसे हॉट एंड सेक्सी एक्ट्रेस में से एक मानी जाती हैं करीना कपूर भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी सक्रिय रहती हैं। 2008 में करीना कपूर ने अपने जीरो साइज से नया ट्रेंड चालू किया था। डिलीवरी के बाद करीना का वजन काफी बढ़ गया था, लेकिन उसके कुछ समय बाद ही करीना ने खुद को फिर से जीरो फिगर में लाने के लिए काफी मेहनत की और आज करीना पहले जैसी ही खूबसूरत और सेक्सी नजर आती हैं। करीना ने अपना काफी समय जिम और योग करते हुए लगाया। वह हर रोज सूर्य नमस्कार करती हैं और अक्सर अपनी सहेलियों और पति सैफ अली खान के साथ उनके योगा वर्कआउट करते देखी जाती हैं। अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए करीना हेल्दी और बैलेन्स डाइट लेती हैं।

 

4. मलाइका अरोड़ा खान

 

छवि स्रोत: khaleejtimes

बॉलीवुड की सबसे हॉट और सेक्सी माने जाने वाली मलाइका अरोड़ा खान फिटनेस की दीवानी हैं। करीना कपूर ने ही मलाइका को योगा सिखाया था। आज मलाइका फिटनेस दिवा के रूप में भी जानी जाती हैं। वे योगाभ्यास भी नियमित तौर पर करती हैं और उनकी सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होती है, जिनमें या तो वह योग क्लासेस जा रही होती हैं या योग क्लासेस से आ रही होती हैंl 16 साल के बच्चे की मां मलाइका आज भी खूबसूरत और जवान लगती हैं। अपनी फिटनेस का श्रेय नियमित वर्कआउट और पॉवर योगा को देती हैं।वह कई एक दिन में कई घंटों तक योगा करती हैं। उनका फेवरेट योग आसन पद्मासन है, जो कि उन्हे शारीरिक बीमारियों को कम करने मदद करता है।

 

5. ट्विंकल खन्ना

 

छवि स्रोत: jagranjosh

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय की पत्नी ट्विंकल अपनी फिटनेस और ग्लैमरस अंदाज के लिए जानी जाती हैं। दो बच्चों की माँ 43 साल की उम्र में भी ट्विंकल बहुत ही ज्यादा एनर्जेटिक और यंग दिखती हैं। जिसका श्रेय वह अपनी योग और हेल्दी डाइट को देती हैं। ट्विंकल रोजाना सुबह के वक्त नींबू पानी पीती हैं। साथ ही वह सारा दिन खूब पानी पीती हैं।वे सिर्फ वॉक पर जाना और योग करना ही पसंद करती है। उन्होंने कहा कि परिवार और काम के अलावा दो और चीजें का उन्हें जुनून है, वो हैं- योग और लिखना। स्वस्थ रहने के लिए वह खुद ही नहीं बल्कि पूरे परिवार को भी मेडिटेशन करवाती हैं। उनका कहना है कि मेडिटेशन से शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक बीमारियां भी दूर होती हैं।

 

इन हीरोइनों के अलावा बिपाशा बसु, जैकलिन फर्नांडिस जैसी अभिनेत्रियां भी योग के प्रति काफी जागरूक रहती हैं। अभिनेत्री मंदिरा बेदी भी उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने योग को अपना जीवनशैली बना रखा है। इनके अलावा स्टार डॉटर्स की बात करें तो योग को लेकर उनकी दीवानगी भी दिखती रही है। सैफ अली ख़ान की बेटी सारा अली ख़ान हो या श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर या फिर चंकी पांडे की बेटी अनन्या पांडे ये सभी योग के जरिये अपने फिटनेस का ध्यान रखती हैं।
ज़ाहिर है बॉलीवुड में अगर आपको हिट होना है तो आपको फिट रहना होगा और फिट रहने के लिए योग का साथ बहुत ज़रूरी है! यह बात ये सभी अभिनेत्रियां बखूबी जाती हैं।

 

बैनर छवि: businessinsider
 

Baby, Toddler, Pregnancy

स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Comments (1)



Priti Rathod

पढ़ने में बड़ा मज़ेदार है!

Recommended Articles