क्या हैं ये 15 सुझाव जो सही नर्सरी या बच्चों के कमरे बनाने के लिए आपके काम आएंगे ?

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिससे आप अपने बच्चे को सही जगह बनाने में मदद कर सकते हैं, चाहे आप गर्भवती होने के बाद या आपके बच्चे के इधर-उधर दौड़ने की योजना बना रहे हों।

 

अपने बच्चे के लिए सही कमरा बनाने के लिए 15 सुझाव :

1। याद रखें कि यह आपका घर , आपका घोंसला है, और आप एक माँ के रूप में सही हैं।

क्षमा करें माताओं, यह आंशिक रूप से DIY दीवार है (बाईं ओर कढ़ाई है, और दाईं ओर चित्र है, और केंद्र कुछ ऐसा है जिसे मैंने कपड़े और चित्रों के साथ, और अपने स्वयं के कैप के साथ रखा है।)

2। पेरेंटिंग से जुड़ी हर चीज की तरह - सलाह का स्वागत किया जा सकता है, लेकिन यह आपको नाराज भी कर सकती है, इसलिए इसे तभी लें जब आप चाहें।

3। एक थीम चुनें, लेकिन इसे बहुत जटिल बनाने की कोशिश न करें। यह एक पालना मोबाइल के रूप में सरल कुछ पर आधारित हो सकता है जिसे आप पसंद करते हैं, एक रंग छाया, या एक डिस्नी चरित्र जिसे आपने हमेशा प्यार किया है। यदि आपका बच्चा अधिक उम्र का है, तो आप वह खरीद सकते हैं जो वह पसंद करता है (हालांकि ध्यान रखें कि बच्चे अपने कपड़ों की तुलना में तेजी से खिलौनों को पुराण कर देते हैं)। मैंने मिकी माउस को चुना , क्योंकि मुझे डिज्नी बहुत पसंद है और मुझे यह भी लगा कि यह मेरे अगले बच्चे के साथ पुन: प्रयोज्य है क्योंकि मुझे सिर्फ एक लड़की के लिए बस एक बो जोड़ना है।

4। आपकी थीम का मतलब यह नहीं है कि आप केवल मिकी माउस के सामान की खरीदारी करें, आप चाहें तो और भी कर सकते हैं! लेकिन आप रचनात्मक हो सकते हैं और डिज्नी (या जो कोई भी) के मूल्य को बढ़ाने के बजाय रंग और पैटर्न से मेल खाने की कोशिश कर सकते हैं।

5। एक प्रकार की वस्तुओं की तलाश करें - जरूरी नहीं कि टिफ़नी पर, यह एक छोटे बाजार में आपको मिल रही छोटी सी चीज़ भी हो सकती है (और उसके बाद पूरी तरह से साफ)। ये आपके विषय में इसको फिट करने के लिए अपने विषय पर काम कर सकते हैं, या बस उन्हें चरित्र के लिए कमरे के चारों ओर जोड़ सकते हैं। 

6। अपने बिस्तर, पर्दे और वॉलपेपर (यदि कोई हो) चुनें । यदि ये आपके विषय के साथ चलते हैं, तो कुछ और मिलान करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक क्लासिक विषय कर रहे हैं, और अपने बिस्तर, और पर्दे को मैच करने के लिए चुनते हैं, तो आपको बस एक दिलचस्प दीपक या दीवार पर एक स्टैंड आउट पीस जोड़ना होगा ।

7। अपने बच्चे के नाम के साथ खेलें। आपने इसे एक कारण के लिए चुना है इसलिए इसे कमरे को निजीकृत करने के लिए उपयोग करें। 

8। DIY - मुझे पता है कि ये हर माँ के शब्दकोश में सबसे अधिक नफरत वाले अक्षर हैं। हालांकि, आपको वास्तव में अपने बच्चे के लिए बैठने और कुछ थकाऊ बनाने की ज़रूरत नहीं है। Etsy (यूएस में उन लोगों के लिए), या पियर्सन के व्यक्तिगत फ्रेम देखें, और आप अपने बच्चे के जूते, कपड़े, पैर / हाथ के प्रिंट, अस्पताल के कंगन के साथ कुछ भी बना सकते हैं, बिना ज्यादा कुछ किए।

 

 

 

9। बॉक्स के बाहर सोचो।।कभी कभी अंदर भी सोचो! कमरे के चारों ओर आइटम स्टोर करने के लिए स्पष्ट बक्से का उपयोग करें जो सामान्य हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में आपके स्थान को उज्ज्वल कर सकते हैं।।जैसे, शांत! यहां तक ​​कि झुनझुने, या छोटे खिलौने इस तरह से संग्रहीत किए जा सकते हैं।

10। बुक इकठ्ठा करें । अपने बच्चे को पढ़ने में दिलचस्पी लेने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, फिर किताबों को ऐसे स्तर पर रखें जहाँ वह उन तक पहुँच सके। वे स्वाभाविक रूप से यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि वहां क्या है और पुस्तक शेल्फ तक कैसे पहुंचे। हालांकि ध्यान रखें कि आपके बच्चों के लिए, बोर्ड की किताबें बेहतर विकल्प हैं ।

11। आरामदायक बैठने की व्यवस्था करें - आपके और आपके छोटे बच्चे के लिए। चाहे वह नर्सिंग की कुर्सी हो, या साधारण स्टूल जो आपके बच्चे को किताब पढ़ते हुए, या उसके जूते पहनते हुए बैठ सकते हैं, यह आपके कमरे में कार्यक्षमता और शैली जोड़ेगा ।

12। कमरे में अपने छोटे बच्चे की तस्वीरों का उपयोग करें - वह इनका आनंद तब लेगी जब वह बड़ी होगी लेकिन आप हमेशा इसका आनंद लेंगे।

13। कार्यक्षमता को छोड़ें और मज़े के बारे में सोचें - आपका बच्चा वास्तव में अपने कमरे में क्या आनंद लेगा

  

 

14। इसे रात के अनुकूल बनाएं - नाइटलाइट्स, लैंप (मजबूत फर्श नहीं लैंप), या यहां तक ​​कि अंधेरे में सितारों में चमक जोड़ें (चिंता न करें वे रात में लंबे समय तक चमक नहीं चमकते हैं)।

15। अपनी रचना को प्रोत्साहित करें और आप पाएंगे कि यह घर में आपका पसंदीदा कोना होगा।

 

आसपास के अन्य सभी पालतू प्राणियों के माता-पिता ध्यान दें: अपने प्यारे पालतू बच्चे के लिए थोड़ा सा कुछ जोड़ना न भूलें, भले ही यह सिर्फ पानी का कटोरा और एक तकिया हो जिससे उन्हें पता चल सके कि उनका हमेशा स्वागत है।

इस लेख में सभी तस्वीरें मूल और लेखक द्वारा योगदान की हैं

 

यह भी पढ़ें: क्या आप अपने घर को बेबी-प्रूफ करने के 21 तरीके जानते हैं ?

 


Baby, Toddler

Read More
शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Recommended Articles