कैसे संभालें प्रेगनेंसी में मूड स्विंग्स ?

शायद जीवन में सबसे अधिक ओवरएस्टिमेटेड , गर्भावस्था है। मुख्य गर्भावस्था जानकारी युगलों के पास , उनके आसपास गर्भवती जोड़ों से आती है, परिवार के अनुभव, रील एक्सपोज़र और प्रेगनेंसी -आधारित पुस्तकें हैं। एक बार एक जोड़ों को वास्तव में गर्भवती होने के बाद, उन मुद्दों का का सामना करना पड़ता है जिनसे निपटने के लिए वे कम से कम तैयार होते हैं।

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था एक ऐसा अनुभव है जो केवल "बेस्ट फेल्ट" है और इससे कॉपी नहीं किया जाता है! बेशक आप अपने मुद्दों में आपकी मदद करने के लिए आपके सहायक ऐप्स, महान दोस्त और शानदार परिवार के सदस्य हो सकते हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान , आप उन चीजों का सामना करते हैं जो वास्तव में कभी भी आपको बताई नहीं जाती हैं।

 

मूड स्विंग: मैं जिस बारे में बात कर रही हूं और उसका सबसे बुरा प्रभाव दंपति पर पड़ता है। मिजाज के साथ आप चिड़चिड़े और खुश महसूस करते हैं - एक ही बार में। आपका पति आमतौर पर एक पंचिंग बैग होता है लेकिन जब आप गर्भवती होती हैं, तो वह उससे कहीं अधिक हो जाता है - वह मुक्केबाजी रिंग में प्रतियोगी बन जाता है। मेरा मिजाज मुझे मेरे चिड़चिड़े इन लॉज़ के साथ दिन भर नार्मल रहने में मदद करते हैं लेकिन हताशा का मुख्य हिस्सा सोने के के समय होता है। मेरे सामान्य झगड़े और मोनोलॉग के अलावा, मेरे चिड़चिड़े व्यवहार के कारण मेरे पति का सामना करना पड़ा। उन वार्तालापों पर सोचकर मुझे लगभग क्षमाप्रार्थी जैसा लगता है लेकिन फिर मेरे अहंकार ने मुझे आगे और खेद व्यक्त करने से रोक दिया। गर्भावस्था ने मुझे इतना बदल दिया है !!

 

वह सभी के लिए, गर्भावस्था के हार्मोन को इन सबका कारण बता रहा है और उसे दोषी ठहराता है, लेकिन मुझे लगता है कि मेरा मिजाज खराब हो गया है क्योंकि यह गुस्सा मुझ पर बहुत अधिक तनाव डाल रहा है और मैं गर्भावस्था के हार्मोन की अब तक की सबसे खराब प्रबंधक हूं।

 

यदि आप इस कारण को बारीकी से देखते हैं कि मिजाज एक राक्षसी अवतार पर क्यों है क्योंकि आप छोटी चीजों पर भी गुस्सा करते हैं।

 

जब आप जानते हैं कि आपके गर्भावस्था के हार्मोन चरम पर हैं तो धैर्य विकसित करना होगा और यह किसी भी रासायनिक या हार्मोन के कारण नहीं है

आपको अपने धैर्य के स्तर का निर्माण करना होगा और समझना होगा कि आपके पति शायद एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो अपराध में आपके वास्तविक साथी हो सकते हैं ।

 

इंटरनेट पर बहुत अधिक पढ़ना बंद करें

सलाह का यह एक टुकड़ा जो गर्भवती और नए मम्मी दोस्त ने मुझे दिया है, इसने बहुत दिनों तक बचाया जब मेरा मिजाज अधिक कठिन था। इंटरनेट पर बहुत अधिक पढ़ना आपके सभी विचारों को एक धारा में जुड़ना शुरू कर देता है जो शायद है ही नहीं ।

हालाँकि, हमारी दी गई कल्पनाएँ मादा होने के कारण, हम हर चीज़ को अपने निजी जीवन से जोड़ते हैं और अंत में सभी को अपने पति पर जलन होती है।

एक और चीज जिसका आपको पालन करना है, वह है कोशिश और घरेलू मामलों पर अपने पति के साथ बात नहीं करना। यह समझें कि यदि आप एक बहू हैं और बेटी नहीं हैं - तो यह है कि आपके जीवन में हैं। हर किसी को बदलने की कोशिश करना बंद करें और सभी से सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करने की कोशिश करना बंद करें।

गुस्से के मिजाज को आपके सिर के ऊपर न बैठने देने के लिए सलाह है आपकी गर्भावस्था के बारे में चर्चा न करें

केवल इस बारे में बात न करें कि आपकी भावना और आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आपके साथ अपने दोस्तों और परिवार के साथ क्या साझा किया है। अपने काम के साथ लगे रहें जितना आपका शरीर अनुमति देता है और उन तस्वीरों और वीडियो को देखें जो सीधे बच्चे होने से संबंधित नहीं हैं।

क्यों मूड स्विंग एक घृणित बिंदु पर हावी होता है क्योंकि हम गर्भावस्था को केवल एक ही चरण बनने देते हैं जो हमारे जीवन में जीवित रहता है। निश्चित रूप से, मैं समझती हूं कि गर्भधारण की सबसे बड़ी प्राथमिकता फिलहाल माँओं की अपेक्षा है - लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके जीवन के बाकी हिस्से बिखर गए हैं।

 

आगे बढ़ें और अगले कुछ महीनों के लिए सिर्फ गर्भावस्था के ही बारे में सोचना बंद करें।

 

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं 5 तरीके जिसमें पति गर्भावस्था के दौरान अपनी पत्नी की सहायता कर सकता है ?

 


Pregnancy

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Comments (1)



Ram Sharma

Mere teen machine Ho gaye hai muje kam jori bahut arhi h

Recommended Articles