क्या हैं अपने बच्चे के लिए एक वॉकर के लाभ और नुक़सान?

माता-पिता के रूप में हम अपने बच्चे के माइलस्टोंस के बारे में हमेशा उत्सुक और उत्साहित रहते हैं। हम उन्हें रेंगते, चलते और दौड़ते देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। अपने बच्चों को मोबाइल बनाने के लिए हम उन्हें बेबी वॉकर देने का फैसला करते हैं। हमें विभिन्न प्रकार के बेबी वॉकर मिलते हैं और उनमें से अधिकांश में ऐसी विशेषताएं भी हैं जो बच्चों को व्यस्त रखती हैं माताओं को अपने काम करने के लिए अनुमति देती हैं।


माता-पिता बच्चों को चलने के लिए सिखाने के लिए वॉकर भी देते हैं। इससे पहले कि वे चलना शुरू करें, बच्चे आमतौर पर पूर्ववर्ती मील के पत्थरों को सफलतापूर्वक लुढ़कते हैं, बैठते हैं, रेंगते हैं, खुद को खड़े होने और मंडराते हुए खींचते हैं। जबकि इन उपलब्धियों में से अधिकांश माता-पिता के समर्थन के साथ समय के अनुसार होते हैं, किसी कारण से हम चलने के लिए एक उपकरण जैसे वॉकर को पेश करते हैं।

 

वॉकर आमतौर पर 8-14 महीने की उम्र के बच्चों के लिए पेश किए जाते हैं, लेकिन एक पूर्व आवश्यकता के साथ है कि बच्चे वॉकर को पकड़ते समय अपने पैरों को फर्श से छू सकें और अपने सिर को संभाल सकते हैं। जबकि वॉकर देने के लिए अनुशंसित उम्र नहीं है, किसी को वॉकर का उपयोग करने के लिए बच्चे की ताकत और विकास सुनिश्चित करना चाहिए। आइए हम एक बेहतर निर्णय लेने के लिए शिशुओं को वॉकर शुरू करने के कुछ लाभ और नुक्सान को देखें।

 

लाभ

वॉकर संलग्न हैं:

वॉकर बहुत सारी इनबिल्ट गतिविधियों और आकर्षक खिलौनों के साथ आते हैं जो कि बच्चे के संज्ञानात्मक विकास में मदद कर सकते हैं साथ ही ठीक मोटर कौशल और संवेदी कौशल विकसित कर सकते हैं। खिलौनों को धक्का देने वाले खिलौनों की तरह लगाना भी उन्हें कम समय के लिए व्यस्त रख सकता है।

 

वॉकर बच्चे को सक्रिय बनाते हैं:

बच्चे वॉकर में सक्रिय हो जाते हैं क्योंकि वे रंगीन होते हैं और उन्हें गतिशीलता का अहसास कराते हुए इंटरैक्टिव गेम की पेशकश करते हैं। वे अपनी जिज्ञासा को बढ़ाते हुए चीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में सक्षम हैं।

 

वाकर चलना सिखाते हैं:

वॉकर बच्चे को चलने में मदद करते हैं। यह उन्हें समर्थन के साथ घूमने की क्षमता देता है और उन्हें स्वतंत्रता की भावना देता है।

 

नुक्सान

धीमा चलना:

अध्ययनों से पता चलता है कि जो बच्चे वॉकर का उपयोग करते हैं, वे अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में धीमी गति से चलते हैं। बच्चे का पूरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मोड में चलता है। शिशु संतुलन के लिए वॉकर पर भरोसा करते हैं और स्वाभाविक रूप से संतुलन बनाने में असमर्थ होते हैं।

 

शरीर को गुमराह करता है:

आमतौर पर घुटनों से ऊपर की हड्डियों को चलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन वॉकर के साथ शिशु घुटनों से नीचे की हड्डियों का इस्तेमाल करता है, जो लंबे समय में फायदेमंद नहीं होता है।

 

झुका हुआ पैर:

चूंकि वॉकर वाले बच्चे एक सीमित स्थान के भीतर चलते हैं, वे अपने पैरों को समायोजित करते हैं और अंत में अपने पैरों को अंदर की ओर झुकाते हैं।

 

खतरनाक दुष्प्रभाव:

वॉकर बच्चे की पहुंच को खतरनाक बना सकते हैं। वह गर्म, बिजली या तेज चीजों तक पहुंचने और खुद को नुकसान पहुंचाने में सक्षम है। शिशुओं को कुछ वॉकरों में सीढ़ियों और कदमों का एक निर्णय लेने में असमर्थ हैं, जिसके परिणामस्वरूप चोट लग सकती है।

 

घिसटना बनाम चलना :

शिशुओं को अपने साथ चलने के लिए अपने पैरों को खींचना पड़ता है। यह उनके पैरों को ऊपर उठाने और चलने के लिए सही प्रक्रिया से गुजरने की उनकी क्षमता को कम करता है। इसके अलावा जब बच्चे स्वाभाविक रूप से चलना सीखते हैं, तो वे ढीले संतुलन के साथ बैठते हैं। बच्चे की बड़ी मांसपेशियों को विकसित करने और सकल मोटर कौशल बढ़ाने के लिए यह सिट एंड स्टैंड रूटीन आवश्यक है। प्रक्रिया उन्हें संतुलन के कार्य को सीखने में भी मदद करती है।

 

अब जब आप बेबी वॉकर केलाभ और नुक्सान को जानते हैं, तो अपने बच्चे को एक बच्चा वॉकर देने का निर्णय आपका है। ऐसे वॉकर हैं जो रचनात्मक और आकर्षक गतिविधियों के साथ आते हैं। हो सकता है कि आप उन्हें लॉकरों को बंद कर सकते हैं और उन्हें केवल बच्चों को व्यस्त करने के प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और वास्तव में चलना सिखाने क लिए नहीं । शोधकर्ता और अमेरिकी अकादमी या बाल रोग विशेषज्ञ धीरे-धीरे बेबी वॉकर पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय की ओर बढ़ रहे हैं।अपने बच्चे को प्राकृतिक तरीके से बढ़ने देना हमेशा उचित होता है।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: बच्चे के चलने और बात करने की सामान्य उम्र क्या है?

 

#babychakrahindi

Baby

Read More
शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Recommended Articles