अम्बिलिकल कॉर्ड ब्लड को संरक्षित करने के क्या हैं फायदे?

अम्बिलिकल कॉर्ड ब्लड क्या है?

अम्बिलिकल कॉर्ड ब्लड वह रक्त है जो गर्भनाल और प्लेसेंटा में पीछे रह जाता है। जब बच्चे माँ से बच्चे के पोषण और भोजन के हस्तांतरण के लिए गर्भ में होते हैं तो गर्भनाल माँ और बच्चे को जोड़ता है। यह रक्त स्टेम सेल से भरपूर होता है जिसका उपयोग जन्म के बाद शिशुओं में रक्त या प्रतिरक्षा संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है। यह भी माना जाता है कि इन स्टेम कोशिकाओं का शिशु के तात्कालिक भाई-बहनों या माता-पिता के साथ मेल हो सकता है और उनका उपयोग उनकी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

 

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग क्या है?

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग प्राइवेट ब्लड बैंकों या पब्लिक कॉर्ड बैंकों में इस रक्त से कॉर्ड ब्लड या स्टेम सेल को संरक्षित करने की प्रक्रिया है। निजी कॉर्ड ब्लड बैंक भंडारण के लिए एक शुल्क लेते हैं जो आम तौर पर एक वार्षिक भुगतान होता है और यह व्यक्तिगत भंडारण की तरह होता है। आपके अलावा कोई भी आपके बच्चे के स्टेम सेल का लाभ नहीं उठा सकता है। पब्लिक कॉर्ड ब्लड बैंक एक ऐसा बैंक है जो स्टोरेज के लिए शुल्क भी लेता है लेकिन यहां स्टेम सेल का लाभ एक निश्चित शुल्क के लिए किसी को भी मिल सकता है। यह बैंक का एक तीसरा प्रकार है जिसे डोनेशन बैंक कहा जाता है जो न्यूनतम या मुफ्त में दान किए गए कॉर्ड ब्लड को इकट्ठा करता है। लागत का।

 

अम्बिलिकल कॉर्ड ब्लड को कैसे एकत्रित किया जाता है?

एक बार जब माता-पिता गर्भनाल रक्त को स्टोर करने का निर्णय लेते हैं, तो कॉर्ड ब्लड बैंक का एक व्यक्ति आकर कागज़ का काम करेगा और आपको पूरी प्रक्रिया समझाएगा। जिस दिन माँ श्रम में जाती है, बैंक को सूचित करने की आवश्यकता होती है। बैंक का एक व्यक्ति नमूना लेने के लिए अपनी किट के साथ अस्पताल आएगा। जैसे ही बच्चे का जन्म होता है, डॉक्टर गर्भनाल को दो स्थानों पर लगभग 10 इंच अलग कर देगा और गर्भनाल को काटकर माँ और बच्चे को अलग कर देगा। फिर वह एक सुई डालेगा और लगभग 40 मिलीलीटर बच्चे के गर्भनाल रक्त को इकट्ठा करेगा और उसे एक बैग में संग्रहित करेगा जिसे वह तब सील कर भंडारण और आगे के परीक्षणों के लिए बैंक को भेजता है। पूरी संग्रह प्रक्रिया माँ और बच्चे दोनों के लिए बिल्कुल हानिरहित है।

 

उम्बोरिकल कॉर्ड ब्लड के फायदे

अम्बिलिकल कॉर्ड रक्त में स्टेम सेल में कई रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित बीमारियों के इलाज की जबरदस्त क्षमता पाई गई है।

अम्बिलिकल कॉर्ड के रक्त में हेमाटोपोईएटिक स्टेम सेल होते हैं जो अस्थि मज्जा में पाए जाने वाले बहुत समान हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नई लाल रक्त कोशिकाओं और कोशिकाओं को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कॉर्ड ब्लड में मेसेनचाइमल स्ट्रोमल कोशिकाएँ भी होती हैं जिन्हें हड्डियों, कार्टिलेज और कई अलग-अलग प्रकार के ऊतकों के नए सेट में उगाया जा सकता है और कई तरह से रोगियों को फायदा पहुँचा सकता है।

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट को कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए जाना जाता है। स्टेम सेल को एनीमिया, आर्थोपेडिक मुद्दों और कुछ प्रकार के आनुवंशिक चयापचय विकारों सहित 80 बीमारियों के इलाज के लिए जाना जाता है।

 

अम्बिलिकल गर्भनाल रक्त के संरक्षण की परेशानियां

कॉर्ड ब्लड बैंकिंग की लागत अधिक है। निजी बैंक सार्वजनिक बैंकों से अधिक शुल्क लेते हैं। इसलिए यह माता-पिता की अपेक्षा के लिए एक बहुत ही रूढ़िवादी निर्णय है। दूसरी तरफ आप न्यूनतम या बिना किसी शुल्क के कॉर्ड ब्लड को एक सार्वजनिक बैंक को दान कर सकते हैं।

पारंपरिक मानसिकताएं परिवार के सदस्यों को गर्भनाल रक्त संचय करने के लिए राजी नहीं कर सकती हैं क्योंकि इसका मतलब हो सकता है कि आपके बच्चे को संग्रहीत करना।

कई प्रमुख जानलेवा बीमारियों के लिए उपचार समाधान खोजने के लिए कॉर्ड ब्लड या स्टेम सेल के साथ कई नैदानिक ​​परीक्षण चल रहे हैं। कॉर्ड ब्लड को संरक्षित करना एक बहुत ही संवेदनशील और विचारशील निर्णय है। यह वास्तव में स्टोर करने के लिए समझ में आता है अगर आपके परिवार को कई गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों या जीवन की खतरनाक बीमारियों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, यह एक महंगा मामला है और कुछ लोग इसे नकारात्मक सोच कह सकते हैं। खैर, असल बात यह है कि जिस दर पर लोग खतरनाक बीमारियों से प्रभावित हो रहे हैं, विज्ञान को इस खतरनाक दर से जूझने के लिए आगे बढ़ना होगा। ध्यान से समझें, अपना शोध करें, अपनी वरीयताओं को तौले और सही चुनाव करें।

 

बैनर छवि: CBC News

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।


यह भी पढ़ें: क्रैडल कैप क्या है?

#babychakrahindi

Pregnancy, Baby

Read More
स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Recommended Articles