छोटे बच्चे के साथ जल्दी स्नान के नुस्खे क्या हैं ?

माँ के लिए युक्तियाँ चारों ओर एक बच्चे के साथ एक त्वरित स्नान करने के लिए


प्रत्येक माता-पिता की इच्छा थी कि वे ड्यूक और डचेस या मेघन और हैरी होते जो अपने शाही बच्चे की देखभाल करने के लिए इतने लोगों का विशेषाधिकार रखते हैं। एक बच्चे की उपस्थिति में एक शॉवर कैसे लेना है खासकर जब आप घर में अकेले होते हैं, तो सबसे बड़ी चुनौती एक मां को, एक नए माता-पिता या एक बच्चे के माता-पिता के रूप में यही है।

 

आइए हम आपकी कुछ टिप्स की मदद लेते हैं जो आपको शॉवर में कुछ शांतिपूर्ण समय दे सकते हैं खासकर उस समय जब आप अपने बच्चे के एकमात्र देखभाल दाता हैं।

 

मॉर्निंग आवर्स उठाओ

शिशुओं को आमतौर पर सुबह में लंबे समय तक झपकी आती है, खासकर यदि वे जल्दी उठने वाले या अपने स्नान के बाद सोते हैं। उस गर्म पानी को चलाने के लिए इस समय को ठीक करें और अपने आप को एक साफ शॉवर से आराम दें। यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा हो गया है, लुढ़कता है और मुड़ता है या एक सक्रिय बच्चा है, तो हर बार उन बच्चों की आवाज़ सुनने के लिए पानी को बंद करना न भूलें।

 

एक परिवार के सदस्य की प्रतीक्षा करें

क्या होगा यदि आप एक शाही परिवार में पैदा नहीं हुए हैं, तो आपका जीवनसाथी हमेशा आपको रानी जैसा महसूस करा सकता है। जबकि आपका पति अभी भी काम के लिए बाहर निकलने के लिए तैयार हो रहा है, जल्दी से स्नान के लिए उनकी उपस्थिति का उपयोग करें। यह अन्य कामों के लिए दिन में आपका समय बचाता है।

 

कार सीट का उपयोग करें

यदि आपका शिशु जाग रहा है और सो नहीं रहा है, जहां वह सो रहा है, उसे अपनी कार की सीट या निचले स्तर के झूले में बांधें और जब आप बच्चे के साथ बातचीत करते रह रहे हैं तो उसे बाथरूम में रखें। आपको यह पसंद है या नहीं, पर शिशुओं को प्यार करना और बात करना पसंद है जब माँ शॉवर में होती है।

 

प्ले मत पर मज़ा

यदि आपका शिशु बैठने के लिए पर्याप्त बड़ा है, तो उसे शॉवर से दूर बाथरूम में एक चटाई पर रखें और शॉवर क्षेत्र में कुछ खिलौने इकठ्ठा करें। जब आप अपने बालों को धो रहे हों, तो बच्चे को व्यस्त रखने के लिए लगातार अंतराल में एक खिलौना देते रहें।

 

अपने बच्चे को शॉवर में ले जाएं

यदि आपको नहाए बहुत दिन हो गए हैं और आपका बच्चा सहयोग करने से असहमत है, तो बच्चे को स्नान में ले जाना बेहतर है। सुनिश्चित करें कि आप ठंडे स्नान में नहीं आए हैं । यदि आपका बच्चा बड़ा है, तो आप उसे खिलौने के साथ शॉवर में खेलने दे सकते हैं।

 

शिशुओं को अधिकतम 20 मिनट के लिए व्यस्त किया जा सकता है। इसके अलावा वे धीरज से काम लेते हैं। शावर और स्नान आपका व्यक्तिगत स्वच्छता कारक है। जब आप अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए परिवार के सदस्य होते हैं, तो आप अपने बालों को धो सकते हैं। इस तरह से आपको उन छोटे क्षणों का अनुभव होगा जब आप रानी होने का अनुभव करेंगे। जब तक आप लंबे समय तक स्नान करने के लिए स्थिर समय नहीं पाते, तब तक अपने चेहरे को लगातार साफ करने के लिए तैयार रहें। याद रखें कि यदि आप गंदे हैं, तो बच्चों को बुरा नहीं लगता है । आपकी बदबू आपकी समस्या है, उनकी नहीं!

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: नवजात शिशु की मालिश के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

#babychakrahindi

Baby, Toddler

Read More
शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Comments (2)



Sonam Arora

बहुत खूब लिखा गया है

Pooja Singh

Translation pr aur dhyan dene ki zaroorat hai. But it's a nice topic. 😊

Recommended Articles