व्यावहारिक उदाहरण के साथ कैसे बच्चों को सिखाएं आकृतियाँ ?

cover-image
व्यावहारिक उदाहरण के साथ कैसे बच्चों को सिखाएं आकृतियाँ ?

व्यावहारिक उदाहरण के साथ बच्चों को सिखाएं आकृतियाँ

बच्चों को आकृतियों के बारे में सिखाने का सबसे अच्छा तरीका हमारे आस-पास की आकृतियों पर चर्चा करना है। हर जगह, हम आकृतियों को देख सकते हैं। वास्तव में हम आकृतियों की दुनिया में जी रहे हैं । और फिर भी, आकृतियों को बच्चों को समझाना मुश्किल है। समस्या उनके साथ नहीं है बल्कि हमारे सिखाने के तरीके से है।
लेकिन अगर आप एसटीईएम कार्यप्रणाली के बाद आकृतियाँ बनाना चुनते हैं, तो वे बहुत आसान हैं। यहाँ हमारी सिफारिशें हैं:

 

 

1। अपने किचन को बाहर लाएं: जिस कटोरी में आप खाना खाते हैं वह सर्कल है। जिस प्लेट में आप भोजन करते हैं वह फिर से एक चक्र है। ट्रे आयत या चौकोर है। ग्लास सिलेंडर है, मिठाई की थाली अंडाकार है। रसोई आकृतियों की बड़ी जगह है। अपने बच्चे को रसोई और उसके अजूबे का पता लगाने दें।

 

 

2। घर के चारों ओर देखें: अपने बच्चे को फर्श पर, बाथरूम की दीवारों पर टाइल्स का  अध्ययन करने के लिए आमंत्रित करें। वे किस आकार के हैं? क्या आपका कमरा एक वर्ग या एक आयत है? स्पॉट आयताकार दरवाजे और चौकोर खिड़कियां।

 

 

3। शेप एनाटॉमी: अपने बच्चे को आँखों में देखने के लिए आमंत्रित करें । आँखों के गोले भी गोल होते हैं! आपके बच्चे को क्या लगता है कि आपका चेहरा कैसा है? अपनी उंगलियों को हीरे, चौकोर, चक्र की तरह आकार दें।


4। प्ले आई स्पाई शेप्स: जब आपका बच्चा अपने खिलौनों के साथ खेलने में व्यस्त हो, तो स्पाई आई स्पाई ’गाएं और उसके बाद आकृति का नाम रखें। उसे अपने खिलौनों के बीच उस आकार के लिए देखने के लिए प्रेरित करें। डूडल आयत है, गेंद गोल है, किताब चौकोर है ।।। आपका बच्चा हर जगह आकृतियों से घिरा हुआ है।


5। नमक ट्रे: एक गहरी ट्रे लें और इसे नमक के साथ १ इंच तक भरें। एक आकृति को नमक पर अपनी उंगली से खींचें। यह संवेदी आकृति गतिविधि आपके बच्चे को आकृतियों की विशेषताओं और संरचना को समझने में मदद करेगी।


6। कुकी प्रिटेंड प्ले: बच्चों को खेल खेलना बहुत पसंद है। कुछ आटे को रोल करें और कुकी प्रिटेंड प्ले गेम शुरू करें। आप आकृतियों के अनुसार कुकीज़ ऑर्डर कर सकते हैं और आपके बच्चे को कुकी कटर का उपयोग करके उन्हें काटना होगा और पेस्ट्री शेफ की तरह काम करना होगा।

 

 

7। आकार होपस्कॉच: चॉक का उपयोग करके अपने ड्राइववे पर आकृतियां बनाएं। एक आकार का नाम लें और अपने बच्चे को उस आकार पर चलाने या टिप करने की के लिए कहें । गणित कौशल के साथ मोटर कौशल क्लब के लिए यह एक महान खेल।

 

उपरोक्त सभी खेल सरल, मजेदार हैं और व्यावहारिक जीवन की गतिविधियों पर आधारित हैं। जब दैनिक जीवन सीखने के साथ एकीकृत होता है, तो यह स्वाभाविक रूप से होता है। हर बार जब आप अपने बच्चे को पढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो शैक्षिक खिलौने पर खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है। चारों ओर बस एक नज़र घूमना अक्सर पर्याप्त होता है!

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: क्या आप अपने बच्चे के लिए १० डीआईवाई सेंसर गतिविधियां जानते हैं ?

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!