क्या हैं गर्भावस्था के दौरान 7 बिल्कुल स्वस्थ पेय ?

cover-image
क्या हैं गर्भावस्था के दौरान 7 बिल्कुल स्वस्थ पेय ?

7 गर्भावस्था के दौरान बिल्कुल स्वस्थ पेय


जब आप अपने शरीर के भीतर एक और मानव जीवन का पोषण कर रहे हैं, तो दोनों के लिए पोषण महत्वपूर्ण है। जबकि दो के लिए खाने की कोई आवश्यकता नहीं है, मगर जितना संभव हो उतने पोषक तत्वों को लोड करना आवश्यक है। स्वस्थ खाने के अलावा, आपको स्वस्थ भी पीना है। यहाँ गर्भावस्था के दौरान सात सेहतमंद पेय पदार्थों का एक समूह है।


पानी

पानी को जीवन का अमृत कहा जाता है और सही भी है। पानी, जो जीवन के निर्वाह के लिए महत्वपूर्ण है, माताओं और उनके अजन्मे बच्चों की अपेक्षा के कल्याण के लिए अत्यंत आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखने और एमनियोटिक द्रव को फिर से भरने में मदद मिलती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ गर्भावस्था के दौरान प्रति दिन 80 औंस या २-3 लीटर पानी की खपत की सलाह देते हैं।


दूध

दूध में पाए जाने वाले आवश्यक खनिज, विटामिन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के समृद्ध संयोजन को हरा देना कठिन है, जो गर्भावस्था के दौरान शीर्ष स्वस्थ पेय में से एक है। इसके अलावा, एक बच्चे को अपनी हड्डियों के ढांचे का निर्माण करने के लिए कैल्शियम की बहुत अधिक आवश्यकता होती है, और दूध कैल्शियम के सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोतों में से एक है जो न केवल आपके बच्चे की जरूरतों को पूरा कर सकता है बल्कि आपके शरीर के कैल्शियम स्टोर को टंकी बनाने से भी रोकता है।


फल स्मूदी

फलों की एक पूरी प्लेट को चमकानाखाना कठिन हो सकता है, यह देखते हुए कि गर्भावस्था के दौरान आपकी भूख आपके मूड के रूप में अप्रत्याशित हो सकती है। योगहर्ट या दूध से बना एक गिलास फ्रूट स्मूदी एक स्वस्थ, स्फूर्तिदायक विकल्प है जो आपको एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों को दे सकता है। और  वे बिलकुल स्वादिष्ट भी हैं।


सब्जियों का रस


यह संभव है कि आप सब्जियों के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं, लेकिन ये गर्भावस्था के दौरान संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। यदि आप अपने आप को हर दिन के हर भोजन के लिए शाकाहारी खाने के लिए नहीं ला सकते हैं, तो स्वादिष्ट और रोचक तरीके से पोषक तत्वों को लोड करने के लिए अपने आहार में सब्जियों के रस को शामिल करें। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ पेय के लिए ब्रोकोली, कोलार्ड ग्रीन (साग), गोभी, मूली, और शलजम जैसी क्रूस सब्जियों से बना वनस्पति रस, क्योंकि ये प्रोटीन और फोलिक एसिड के समृद्ध स्रोत हैं।


नारियल पानी


यह एक सुपर ड्रिंक है जिसे हर उम्मीद मां को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इलेक्ट्रोलाइट्स और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, यह प्राकृतिक आइसोटोनिक पेय आपके शरीर की जलयोजन की जरूरतों को पूरा करने का एक स्वस्थ तरीका है। अपने स्वाभाविक रूप से मीठे स्वाद और समृद्ध पोषक तत्वों की मात्रा को देखते हुए, नारियल पानी उन महिलाओं के लिए शरीर के जलयोजन स्तर को बनाए रखने के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिन्हें बड़ी मात्रा में पानी पीने की आदत नहीं है।


नींबु पानी


यह टँगी है, यह स्वादिष्ट है, और यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है - गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ पेय है। यदि आप मिचली या मॉर्निंग सिकनेस से जूझ रहे हैं, तो एक गिलास ठंडा नींबू पानी आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।


हर्बल चाय


डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ गर्भावस्था के दौरान आपकी चाय और कॉफी का सेवन कम करने की सलाह देते हैं। लेकिन जब आपका मन नहीं मानता तो आप क्या करते हैं? हर्बल पेय के साथ इन पेय पदार्थों को प्रतिस्थापित करना एक महान फिक्स हो सकता है। एक कप गर्म रोइबोस,नित्तल पत्ती या साधारण घर की बनी तुलसी और पुदीने की चाय पर बैठकर चाय / कॉफी पीने से कैफीन की खुराक कम हो जाती है और आपको एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी, के जैसे पोषक तत्वों के लाभ भी मिलते हैं। , साथ ही पोटेशियम।


हाइड्रेटेड रहना

आपको अपनी गर्भावस्था के हर एक दिन इन स्वस्थ पेय में से एक को लोड करने की आवश्यकता नहीं है। आप फलों की स्मूदी और सब्जियों के रस या नारियल पानी और नींबू पानी के बीच बारी-बारी से कोशिश कर सकते हैं। बस अपने आहार योजना में उन्हें फिट करने के लिए मिश्रण और मैच करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: गर्भावस्था और सुरक्षित इलाज

#babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!