क्या आप वो 51 चीजें जानते हैं जो हर नई माँ को पता होनी चाहिए?

cover-image
क्या आप वो 51 चीजें जानते हैं जो हर नई माँ को पता होनी चाहिए?

51 चीजें जो हर नई माँ को पता होनी चाहिए!


मेरे बेटे, रियान के लिए एक माँ  बनने से पहले काश मुझे पता होती ये चीज़ें, जो आपके अपने माता-पिता भूल गए होंगे और जो कक्षाएं आपको नहीं बताएंगे। यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो हर नई माँ को पता होनी चाहिए:

प्रसव:

1. इसे 'प्रसव' कहा जाता है!

 

2. इसे एक बार में एक संकुचन लें, और गंभीरता से, ड्रग्स लें। तुम अपने भीतर एक मनुष्य हो पाला है ; आप पहले से ही एक हीरो हैं!


3. यदि आपको प्रेरित किया जा रहा है, तो सिजेरियन सेक्शन की अधिक संभावना है, लेकिन शांत रहें और जब आप कर सकते हैं तब कोशिश करें और आराम करें, क्योंकि आपके तनाव हार्मोन श्रम प्रक्रिया को बाधित करेंगे।


4. आपका शिशु मनमोहक है (कम से कम आपके लिए) कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह किस चीज में ढका है।


5. नर्सों पर भरोसा करें; वे आपके सबसे बड़े संसाधन हैं।


6. अपने पति को बगल में रखें, कही वो बेहोश न होजाए (या, मेरे मामले में, अपने धक्का के बीच में अपनी खुद की सांस पकड़ने के लिए लेट जाए)।


नर्सिंग:

7. पहले कुछ दिन सबसे कठिन होते हैं, लेकिन अगर आप स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं, तो इसके साथ रहें, मैं आभारी हूं कि मैं कितना भी सोना चाहती रही हु मगर मैंने कभी , कोई पूरक नहीं दिया था। (फॉर्मूला आपके दूध में देरी करेगा और इसे आपके और आपके बच्चे के लिए अधिक निराशाजनक बना देगा।)


8. पहला महीना दर्द देता है, भले ही आप इसे सही कर रहे हों, लेकिन यह बेहतर होता रहता है।


9. थोड़ा दूद उलटता है और होता है, और होता है! यदि आपका शिशु अच्छी तरह से वजन बढ़ा रहा है, तो यह सिर्फ कपड़े धोने की समस्या है।


10. यदि आपका बच्चा दूध पिलाने के बाद सो जाता है, तो शिशु को डकार न देना आसान लग सकता है। इसे वैसे भी करें (कम से कम अपने बच्चे को कुछ मिनटों के लिए अपने कंधे पर रखें), यह तब बहुत मुश्किल होगा जब वे गैस से चीख उठेंगे ।


11. लेटने और खिलाने में सक्षम होना एक उपहार है! जैसा कि सभी कैलोरी आप जला रहे हैं।


12. 4 महीने तक, सुनिश्चित करें कि बच्चे के सो जाने के बाद आप फीड बंद कर दें या आपको अपने बच्चे को बिना सोएचूसे सोने के लिए प्रशिक्षित करना होगा (और उतना आराम भी नहीं मिलेगा)।


13. जब आप अपनी टी-शर्ट के नीचे नर्सिंग पैड चिपका सकते हैं, तो कष्टप्रद नींद ब्रा के साथ परेशान क्यों होते हैं?


14. यदि आप सार्वजनिक रूप से सभी को प्रभावित करने के बजाय पंप करने और खिलाने की योजना बनाते हैं, तो निप्पल भ्रम से बचने के लिए 3 सप्ताह के आसपास एक बोतल पेश करें, लेकिन इतनी जल्दी कि आपका बच्चा मना नहीं करेगा।


रोना:

15. बच्चे रोते हैं- बहुत कुछ! इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे गलत कर रहे हैं, यह केवल शिकायत करने का उनका तरीका है (खुद के लिए) जब उन्हें कुछ चाहिए होता है। आखिरकार, वे जानेंगे कि आप सुन रहे हैं और अलग तरह से संवाद करेंगे।

 

16. काल्मिंग रिफ्लेक्स को सक्रिय करने के लिए: स्वड़ले , साइड / स्तोमच (लेटी हुई स्थिति, देखरेख करनी चाहिए), शुश (यह वास्तव में काम करता है), स्विंग , Sucking। (डॉ। कार्प के 'ब्लॉक पर सबसे खुश बच्चे' के अनुसार)।


नींद:

17. यदि आप उनकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, जैसा कि वे इसे देखते हैं। मांग पर दें , इससे पहले कि आप यह समझते हैं, आपका बच्चा रात में सो रहा होगा।


18. नैप जब वे झपकी लेते हैं! आप यह सुनते रहें और शुरू में मैं आपको धन्यवाद नोट लिखना चाहती थी , मेरे नाखून, कपड़े धोने और बाकी सब कुछ मैं अपने बच्चे को पकड़ते समय नहीं कर सकती थी, लेकिन ऐसा तब करें जब कोई दूसरा घर पर हो और जब आप कर सकें बस झपकी लें खाओ और स्नान करो)।


19. यह कोई 'सामान्य' अर्थ नहीं है कि उन्हें रात में सोए रहने के लिए दिन में अधिक नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन वे करते हैं। एक ओवर टायर्ड बच्चा आसानी से नहीं सोएगा और जागता रहेगा। अपने बच्चे को झपकी लेने के लिए कहें जब आपको लगता है कि वे नींद में हैं।


20. रात में नींद की दिनचर्या मदद करती है - उदाहरण के लिए, मालिश, स्नान, नर्स, पुस्तक, वॉक / रॉक / बर्प, बच्चे को सोने के लिए उनके बिस्तर में नीचे रखें। हम पूरी दिनचर्या लोरी संगीत के लिए करते हैं।


21. कोशिश करें और जब वे नींद में हों तो उन्हें नीचे रखें लेकिन अगर यह आपके या आपके बच्चे के लिए काम नहीं करता है, तो बाद में फिर से कोशिश करें।


22. चार महीने की नींद रिग्रेशन एक बहुत ही वास्तविक चीज़ है! अपने बच्चे के लिए जो कुछ भी काम करता है, वह करें और यह बीत जाएगा। उदाहरण के लिए, जब हम जागते थे, तब हम सोने के लिए नर्सिंग करते थे, और वह 10 दिनों में रात को फिर से सोते थे।


23. जब तक आप गंध नहीं सूंघते हैं, रात में डायपर परिवर्तन को छोड़ दें। हालांकि दिन में इसे रखें। (गीलापन सूचक अभी एक और आशीर्वाद है।)


24. डायपर लीक को रोकने के लिए, नीचे नहीं, एक साइज ऊपर जाएं! यदि यह गैस से भरा है, तो यह वैसे भी लीक होने वाला है।

 

स्वास्थ्य:

25. शारीरिक पीलिया आम है, अगर डॉक्टर आपको चिंता नहीं करने के लिए कहते हैं, तो पीली आंखों को अनदेखा करें और इसके बारे में भूल जाएं।


26. क्रैडल कैप तेल से नहीं सुधरती! खोपड़ी को खुरचने के लिए तेल का उपयोग करें, लेकिन यह वास्तव में तेल के साथ खराब हो जाता है।


27. आपके नवजात शिशु के ईयर ड्रम्स में कार्डबोर्ड की चौड़ाई होती है, और वह पतला होता रहता है (जैसे सिलोफ़न), इसका मतलब है कि वह बढ़ता हुआ अधिक से अधिक ध्वनि संवेदनशील होगा। जबकि वह शुरू में हर आवाज़ के बावजूद सोता है, वह लंबे समय तक नहीं रहेगा।


28. शुरुआती समय आपके और आपके छोटे के लिए वास्तव में दर्दनाक है। टाइलेनॉल एक रक्षक है, लेकिन सिर्फ मलमल के साथ अपने बच्चे के मसूड़ों को रगड़ें और आपकी उंगली किसी भी चीज़ की तुलना में जल्दी काम करती है।


29. टीकाकरण के बाद उन गोल-मटोल छोटी जांघों पर बर्फ लगाएँ; यह मांसपेशियों को जल्दी ठीक होने में मदद करता है।

३० बच्चे के लिए किताब पढ़ें , अंततः आपके बच्चे के लिए भी मज़ेदार हो जाते हैं (मेरा बेटा किताबों में चित्रों को हथियाने की कोशिश करता है)।


31. एक नरम मिकी (या मिन्नी) माउस सही खिलौना है - इसके विपरीत रंग आपके बच्चे को व्यस्त रखेंगे।

 

32. खेलते हैं, गाते हैं और बात करते हैं, यह शुरू में व्यर्थ लग सकता है, लेकिन जब आप अंत में एक प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं तो इसके जैसा कुछ भी नहीं है!


33. पेट का समय, पेट का समय, और अधिक पेट का समय (निश्चित रूप से पर्यवेक्षित)!

 

34. मिरर और बेबी जिम आपके बच्चे को व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आप शॉवर लेना चाहते हैं।


35. एक बार जब आपका छोटा बच्चा लड़खड़ा रहा है और चारों ओर घूम रहा है, तो आपको उन्हें ध्यान से देखना होगा।

 

खरीदारी:

36. आपके पास बहुत सारे बिब या बर्प के कपड़े कभी नहीं हो सकते।


37. अपने बच्चे को अपने से बाँधने में सक्षम होने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है, जब तक कि वह अपने हाथों को वैसे भी बाहर नहीं निकालता। मुझ पर भरोसा करो, तैयार स्वैडल्स खरीदो। जब पहला सेट आउट हो जाता है तो दूसरा सेट खरीदना सही रहता है।


38. यदि आपके पास स्पिटटर जैसा है जैसे मैं करती हूं, तो आप बिना सिले हुए स्वैडल कपड़े के लिए रचनात्मक उपयोग पा सकते हैं। मैं इसे अपने लिए एक बिब के रूप में उपयोग करती हूँ!


बच्चे के लिए:

39. अस्पताल से एक स्वैडल कपड़ा घर भेजें ताकि आपके बच्चे को घर जाने से पहले ही आपके बच्चे की गंध की आदत हो जाए।

 

40. आपका ध्यान बंटाना मुश्किल है, और आपको अक्सर यह सलाह दी जाएगी कि जब आपका बच्चा सो रहा हो, तो अपने पालतू जानवर को अनदेखा करें (ताकि उन्हें ऐसा न लगे कि वे केवल तब ध्यान दें जब बच्चा आसपास न हो), लेकिन मैंने ऐसा करने के लिए चुना इसका उल्टा । मैंने कोको को और भी अधिक ध्यान दिया, जब मेरा बच्चा जाग रहा था, भले ही वह नर्सिंग के दौरान मेरे पैरों को उसके चारों ओर या एक हाथ को छूने में शामिल था।


41. उन्हें एक दूसरे के प्रति प्रतिक्रिया करते हुए देखना और एक दूसरे को देखने के लिए उत्साहित होना अपने आप में एक खुशी है।


42. सावधान रहें, आपका छोटा बच्चा उस फर को खींचना चाहता है।


यादें:

43. जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार तस्वीरों को वर्गीकृत करें, क्योंकि यह मुश्किल हो जाएगा जैसे ही वे बड़े हो जाते हैं।

 

44. यदि आप एल्बम पर काम कर रहे हैं, तो एक नियमित समय पर चित्रों को प्रिंट करें ताकि आपको मौके याद रहें और उन्हें नोट कर सकें।


45. कहानियाँ लिखें, या अपने बच्चे के लिए चित्र रखें।


46. ​​एक ईमेल पता सुरक्षित रखें। आप चित्रों और कहानियों को भेजने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं (और पासवर्ड को उनके किशोर वर्षों में साझा करते समय - मेरी आशा है कि यह उसे एक आसान किशोर बना देगा, लेकिन यदि नहीं, तो आपने अभी भी यादों का खजाना बैंक स्थापित किया है। अपने बच्चे को आनंद देने के लिए)।


47. उन कपड़ों को बचाएं, भले ही आप उन्हें अपने अगले बच्चे के लिए उपयोग न करें, आप एक रजाई बना सकते हैं या उन्हें भरवां जानवरों में उपयोग कर सकते हैं।


नई माताओं के लिए:

48. यदि आप अपनी माँ को जाने देते हैं तो आपकी माँ अपूरणीय है और आपकी सबसे बड़ी संसाधन हो सकती है।

49. जरूरत पड़ने पर मदद मांगने से न डरें।

50. अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें !!

51. सूचना की शक्ति और माँ के ब्लॉग को कम मत समझना।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें: बच्चे के त्वचा में चकत्ते

 

#babychakrahindi #babychakrahindi
logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!