• Home  /  
  • Learn  /  
  • ट्रेन में फंसी 9 गर्भवती महिलाओं के लिए कयामत की रात थी 26 जुलाई!
ट्रेन में फंसी 9 गर्भवती महिलाओं के लिए कयामत की रात थी 26 जुलाई!

ट्रेन में फंसी 9 गर्भवती महिलाओं के लिए कयामत की रात थी 26 जुलाई!

29 Jul 2019 | 1 min Read

बीती 26 जुलाई को आसमान फिर कहर बरसा रहा था और वही 26 जुलाई 2005 के सैलाब वाले इतिहास दोहराने को बेकाबू था। मगर प्रशासन समय रहते ही चाक-चौबंद हो गया। महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसी 9 गर्भवती महिलाओं के साथ 1050 यात्रियों को एनडीआरएफ की टीम ने बड़ी कुशलता से बचा लिया।

26 जुलाई को महाराष्ट्र में सुबह से ही झमाझम बरसात शुरू हो गई थी। दोपहर बीतते-बीतते बरसात ने विकराल रूप ले लिया। लोगों ने जल्दी घर पहुंचने में ही अपना भलाई समझी। मगर जो बाहर रह गए वे बड़ी मुश्किलों से अपने घर लौट पाए। ऐसे ही महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे यात्रियों के लिए 26 जुलाई की रात किसी कयामत से कम नहीं थी। इसके यात्री ताउम्र ये खौफ़नाक मंज़र नहीं भूल पाएंगे।

 

छवि स्रोत: hindustantimes

 

कोल्हापुर जाने वाली महालक्ष्मी एक्सप्रेस 26 जुलाई की रात को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से रवाना हुई मगर आगे जाते-जाते 70 किलोमीटर जाकर कल्याण स्टेशन से जब आगे बढ़ी तो बदलापुर और वांगनी स्टेशनों के बीच जाकर फंस गई। रात तो मदद के इंतजार में जैसे-तैसे कट गई। सुबह पता होते ही मुंबई से दिल्ली तक सारा सरकारी अमला हरकत में आ गया। यात्रियों को रात में ही खाने-पीने की सामग्री पहुंचा दी गई। धीरे-धीरे पानी का स्तर बढ़ता जा रहा था। फिर भी इन यात्रियों की मदद के लिए स्थानीय रेलवे विभाग तैनात रहा।

 

छवि स्रोत: theprint

सुबह होते ही यात्रियों की मदद की गुहार सभी जगह ट्रेंड करने लगी। इसी में सबसे बड़ी चिंता की बात निकली कि महालक्ष्मी एक्सप्रेस के डी-1 कोच में एक गर्भवती महिला रेशमा कांबले इस तनाव को झेल नहीं पाई और उसे लेबर पेन शुरू हो गया। इस महिला की करूण पुकार पर जैसे सारा मुंबई द्रवित हो गया। सात महीने की गर्भवती यह महिला डिलीवरी के लिए कोल्हापुर जा रही थी। फिर पता चला कि रेशमा के अलावा कुल 9 गर्भवती महिलाएं उस ट्रेन में मौजूद थीं। इन सबके लिए लोगों की चिंता बढ़ती जा रही थी।

 

छवि स्रोत: indiatoday

 

आकिरकार इस घटना पर प्रधानमंत्री कार्यालय हरकत में आया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की देखरेख में यह पूरा ऑपरेशन अंजाम दिया गया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस ने कमान संभाली और एनडीआरएफ के साथ नेवी, इंडियन एअरफोर्स को फंसे यात्रियों को बचाने में तैनात कर दिया। रेलवे ट्रैक पर 3 से 5 फुट पानी भर गया था और ट्रेन के अंदर भी पानी भरने लगा था जिससे यात्रियों में डर बढ़ गया था। करीब 11 घंटे चले इस रेस्क्यू ऑपरेशन में सभी यात्रियों को बचा लिया गया। नेवी ने नावों के जरिए सबसे पहले गर्भवती महिलाओं को सकुशल बाहर निकाला उसके बाद बच्चों फिर बुजुर्गों को। फिर धीरे-धीरे सारे यात्रियों को सफलता पूर्वक निकाल लिया गया।

छवि स्रोत: indiatoday

Image result for Mahalakshmi Express on flooded tracks

गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित निकल आने पर सबने राहत की सांस ली। रेशमा कांबले के बारे में पूछने पर सेंट्रल रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ए. के. जैन ने बताया कि रेशमा कांबले को तुरंत ही बदलापुर के एक अस्पताल में भर्ती कर दिया गया था। समय पर चिकित्सा मिलने पर एक अप्रिय घटना टल गई।

 

छवि स्रोत: indiatoday

 

महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए सबकी दुआएं काम आईं और अगले दिन वे सकुशल अपने गंतव्य को रवाना हो गए। सबकी तरह बेबीचक्रा की चिंता भी गर्भवती औरतों के लिए थी। उन सभी को बेबीचक्रा की ओर से शुभकामनाएं!

 

बैनर की छवि: hindustantimes

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए। 

A

gallery
send-btn

Suggestions offered by doctors on BabyChakra are of advisory nature i.e., for educational and informational purposes only. Content posted on, created for, or compiled by BabyChakra is not intended or designed to replace your doctor's independent judgment about any symptom, condition, or the appropriateness or risks of a procedure or treatment for a given person.