क्या हैं 20 जीवन के सबक जो आप एक अभिभावक होने के नाते सीखते हैं ?

cover-image
क्या हैं 20 जीवन के सबक जो आप एक अभिभावक होने के नाते सीखते हैं ?

मेरा बेटा 11 तारीख को 6 महीने का  हो जाएगा, और मैं उन सभी चीजों को गिनना शुरू नहीं कर सकता हूं जो मैंने लोरी और नर्सरी राइम डायपरिंग और बर्पिंग से सीखा है। हालाँकि, मुझे यह भी पता चला है कि इस पेरेंटिंग यात्रा में वे छोटे हिस्से हैं। और भी अधिक सार्थक बातें हैं जो कि वास्तव में जीवन सबक हैं जो नए माता पिता को सीखने के लिए मिलता है।


पेरेंटिंग के पहले 6 महीनों के दौरान सीखे 20 जीवन पाठ:

1। शर्मिंदगी के सभी अर्थों को खोना: मैंने बाथरूम में जाने पर हर बार एक साथ अपना गाउन पकड़कर अपने श्रम और प्रसव के अनुभव को शुरू किया, और इसे समाप्त करने के साथ मुझे पता चला गया उत्सुकता फैल गई और एक बच्चे को बाहर निकालने की कोशिश की। इससे पहले कि मेरे बच्चे का जन्म हुआ था, यह पितृत्व में एक त्वरित परिचय था। मुझे अब दुकानों पर थूकने, गली में शौच करने, सेंट्रल पार्क (या साउथेम्पशन डैश स्टोर) में एक बेंच पर गंदे डायपर बदलने, रेस्तरां में नर्सिंग करने और कमरे बदलने, या होने से कोई शर्म नहीं है मेरी आवाज़ के शीर्ष पर लोरी है , जबकि एक फैंसी रेस्तरां में एक हाथ से खाना खाने की कोशिश भी की है । मेरे पति को निश्चित रूप से यह महारत हासिल है, क्योंकि मुझे यकीन है कि सभी नए माता-पिता करते हैं - आप अपने बच्चे को खुश रखने के लिए (और अपेक्षाकृत साफ)।

 

2। पेरेंटिंग एक तात्कालिक परिणाम के साथ एक शानदार प्रयोग है: निर्णय, निर्णय, निर्णय। क्या मुझे अब उसे खाना खिलाना चाहिए या बाहर जाने से पहले तक इंतजार करना चाहिए? क्या मुझे उसे जगाना चाहिए या उसे सोने देना चाहिए ? क्या मुझे उसे उठाना चाहिए या कुछ मिनटों तक रोने देना चाहिए? क्या मैं हमेशा के लिए मांग पर फ़ीड कर सकता हूं या मैं उसे खराब कर रहा हूं? क्या वह फिर कभी सोएगा? यदि मैं अपना शॉवर खत्म कर रहा हूं, जबकि वह चिल्ला रहा है तो क्या मेरे बच्चे पर इसका स्थायी मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ेगा? मुझे नहीं लगता कि कोई भी यह अनुमान लगा सकता है कि कितने मिनट रोने या नर्सिंग करने या अपने बच्चे को सोने के लिए रॉक करने से उनके बच्चे पर लंबे समय तक प्रभाव पड़ेगा, न कि फ्रायड (और मैं मनोविज्ञान में एक डिग्री के साथ यह कहता हूं)। आप सबसे अच्छा कर सकते हैं और आप आशा कर सकते हैं कि यह आपके बच्चे को उस तरीके से बढ़ाने के लिए पर्याप्त है जिस तरह से आप चाहते हैं।

 

3। कोशिश करें और अगले माइलस्टोन पर इंतजार करने के बजाय पल में रहें: सभी माता-पिता अपने बच्चे को अगले माइलस्टोन तक पहुंचने के लिए दोषी मानते हैं, चाहे वह अपने सिर को संभाले , रोलिंग, बैठे या बड़बड़ा रहा हो। मैंने पर्याप्त माताओं के बारे में सुना है कि वे कैसे ईर्ष्या करते हैं कि मेरे बच्चे के बाल हैं और वे तब तक इंतजार नहीं कर सकते जब तक कि उनके बच्चे वहां नहीं आ जाते। जबकि आपका बच्चा कैसे विकसित हो रहा है, इस बारे में प्रतिस्पर्धी और उत्सुक होना स्वाभाविक है, यह महसूस करना भी महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा कभी भी उतना छोटा नहीं होगा जितना वह अब है। कोशिश करें और इसे ध्यान में रखें और उनकी वर्तमान उम्र का आनंद लें। मैं निश्चित रूप से इस पर काम कर रहा हूं।

 

4। घमंड, जैसे शर्मिंदगी अतीत की बात है (कम से कम माताओं के लिए): इसका मतलब यह नहीं है कि हम डेट की रात या लड़कियों की रात के लिए तैयार होना नहीं चाहते हैं जब हम मौका पाएं। लेकिन हर रोज के आधार पर? समय किसके पास है! ऐसे कपड़े ढूंढना जो बहुत बड़े या छोटे न हों, यह एक समस्या है, जो तब हो जाता है और फिर सब कुछ बेबी स्पिट में ढक जाता है! इसके अलावा, नरम ट्रैक पैंट या पीजे, जो आपके नए शरीर से चिपकते नहीं हैं, बहुत आरामदायक हैं। 

 

5। एक बच्चे को खिलाना एक पूर्णकालिक काम है: चाहे आपके विशेष रूप से पंपिंग, नर्सिंग या स्टरलाइज़िंग फॉर्मूला की बोतलें हों, नवजात शिशुओं को किसी अन्य की तरह खाने की ज़रूरत नहीं है। और जितना मजेदार यह है कि अपने छोटे से बच्चे को नए खाद्य पदार्थ और ठोस पदार्थों को खाते हुएदेखना है , इसे खरीदने के बीच, सभी को एक साथ मिलाकर (या खाना बनाते हुए) और फिर चीजों और अपने बच्चे को साफ करते हुए ,इसमें आपकी दिनचर्या के काफी घंटे शामिल हो सकते हैं। सिर्फ 4 महीने की उम्र में मैं अपने बेटे की देखभाल के लिए 5 घंटे बिता रहा था, और इससे पहले कि हम भोजन शुरू करते! हालांकि मुझे स्वीकार करना चाहिए, मैं अपने बच्चे को खिलाने के समय के बारे में अधिकारी हूं और यह सब खुद करना पसंद करता हूं लेकिन यह निश्चित रूप से एक काम है। (मैं सोच भी नहीं सकता कि मेरी माँ ने क्या किया क्योंकि मैं हमेशा एक भोजनालय रहा हूँ। धन्यवाद, माँ।)

 

6। हर पल धूप और गुलाब नहीं रहने वाला: मैं विश्वास नहीं कर सकता था कि 27 घंटे के श्रम के बाद मुझे समय फ्रीज करने और अन्य 27 घंटों के लिए मौके पर सोने का मौका नहीं मिला। ऐसा नहीं है कि मैं अपने बेटे को रखने के लिए तैयार नहीं था, लेकिन पूरे बच्चे की यात्रा थकावट के साथ शुरू होती है और तब तक चलती रहती है जब तक कि आपका बच्चा रात में नहीं सो रहा हो (जब तक कि वृद्धि नहीं हो, तब तक नींद की कमी आ जाती है)। संपूर्ण हार्मोनल परिवर्तनों जिनसे माँ से गुजर रहा है। आप हर समय खुश नहीं रहने वाले हैं और यह ठीक है, यह आपको मानव बनाता है और आपको किसी भी माता-पिता से कम नहीं बनाता है।

, एक बच्चे के लिए रात में सोने का मतलब है लगातार 5 घंटे (केवल)! 

 

7। हर जगह रोते हुए बच्चों के माता-पिता के साथ सहानुभूति रखें: कौन नहीं है जिसने (कम से कम मानसिक रूप से) एक रोने वाले बच्चे के माता-पिता को एक उड़ान में कोसा नहीं ? यह तब तक रहता है जब तक आपका अपना बच्चा नहीं होता, और तब आप रोते हुए बच्चों के माता-पिता के साथ सहानुभूति रखते हैं और उन सभी लोगों के लिए बुरा महसूस करते हैं, जो आप अतीत में थे, क्योंकि आप जानते हैं कि आप कितनी आसानी से उनमे से एक हो सकते हैं।

 

8)'मुझे' समय के बारे में भूल जाओ: यदि आप एक अभिभावक हैं,, और मुझे लगता है कि जब से आप पेरेंटिंग के बारे में पढ़ने के लिए समय निकाल रहे हैं, आप मुझे समय के बारे में भूल जाते हैं। जब तक, सोने के लिए अपने सेल फोन पर ब्लॉगिंग करना, सोते समय कुछ भी गिनने से पहले पंप करना। यदि आप एक कामकाजी माता-पिता हैं, तो अपने बच्चे के रोने या जागने के डर के बिना, अपने लिए अपने समय को गिनने में सक्षम हैं।

 

9। बहुत माफी माँगना: मैं आज तक कायम हूँ, कि मैं हमेशा सही हूँ (विशेषकर जब यह मेरे पति के साथ किसी बात पर बहस करने की बात आती है), लेकिन एक नए माता-पिता के रूप में मुझे पता चलता है कि मैं बहुत माफी माँगता हूँ। दोस्तों के संपर्क में नहीं रहने के लिए। अपने माता-पिता के लिए, उनके सभी कॉल को याद करने के लिए क्योंकि मैं अपने फोन को अपने बच्चे से दूर रखने के लिए अपने मस्तिष्क को भूनने से रोकता हूं। मेरे बच्चे कोको के लिए, उसे गले लगाने के लिए नहीं जितना मैंने पहले किया था। मेरे बच्चे के लिए, जब वह टीके लगवाता है, तड़प रहा होता है, बिना किसी कारण के रो रहा होता है, या ध्यान चाहता है कि मैं खाना खा रहा हूं। और मेरे पति के लिए, कभी-कभी काम से घर आने पर, थकावट कभी-कभी पजामा में या भोजन (या बदतर) में कवर मिलना । इसका मतलब यह नहीं है कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रही हूं, लेकिन यह याद रखते हुए कि आपके जीवन में क्या बदलाव हुआ करते थे, सभी परिवर्तनों को समायोजित करने का हिस्सा है। इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप चीजों को उस तरह से प्यार नहीं करते हैं, जैसा कि वे हैं , लेकिन जब आप वहां पहुंचते हैं, तो आप बहुत सी माफी मांग सकते हैं।


10। ऐसे दिन हों जब आपको कुछ न करें - क्योंकि मुझे यकीन है कि आपने अभी भी खिलाया और खेला और अपने बच्चे की देखभाल की। एक अभिभावक के रूप में आप सबसे महत्वपूर्ण बात क्या कर सकते हैं। भले ही कपड़े धोने का काम हो और आपके बालों को धोना हो । 

 

11। अपनाएं और उस समय के साथ करना सीखें जो आपके पास है: मेरा बेटा एक साथ (अधिकतम) में 40 मिनट से अधिक नहीं झपकेगा! इसका मतलब है कि जब मैं थक जाती हूं तो मैं उसके साथ झपकी नहीं ले सकती और न ही खाने या नहाने के अलावा बहुत कुछ कर सकती हूं। हालाँकि, मुझे पता है कि बिना मदद के और उन दिनों में भी जब मैं थक जाती हूँ तो मैं प्राथमिकता देना सीखती हूँ कि वास्तव में क्या करना है और बाकी सब कुछ करने देना चाहिए। माता-पिता के रूप में, हम अनुकूलनीय हैं और जल्दी से पता लगा सकते हैं कि हमारी प्राथमिकताएं क्या हैं। मुझे अब 10 घंटे की नींद नहीं मिलती है जिसकी मुझे हमेशा जरूरत होती है लेकिन यह अब भी मायने नहीं रखती। मेरे पास आखिरकार इसके लिए समय होगा और मैं कुछ भी नहीं करना चाहती लेकिन अपने बच्चे को पालना चाहती हूँ । 

 

12। अपने आप को एक नया सुरक्षात्मक अधिकार प्राप्त करें - मैंने हाल ही में अपने पति को अपने बेटे को यह कहते हुए सुना है कि (एक कैनाइन समकक्ष के रूप में) वह खुद एक लैब्राडोर, कोको और रियान है, हमारे बच्चे, दोनों यॉर्किस हैं, लेकिन मम्मी (वह मैं है) एक रोटवीलर है। मैं पहले से नाराज थी लेकिन फिर मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने परिवार और अपने बच्चों के बारे में सुरक्षात्मक हूं, जो किसी के लिए अपमानजनक या उन्हें चोट पहुंचाएगा, उसे काट दूगी , कौन मेरी बच्चे की देखभाल करता है और वे उसके साथ कैसे बातचीत करते हैं और मैं इस बात से भी विशिष्ट हूं कि मैं अपने बच्चों (तीनों) के साथ कैसे प्रतिक्रिया करती हूं ताकि वे उन व्यवहारों को सीखें जो मैं चाहती हूं। अगर वह मुझे रोटवीलर बनाता है, तो मैं गर्व के साथ अपने नुकीले कपड़े पहनूंगी ! 

 

13। एक बच्चे को वैसे ही प्रशिक्षित करें जैसे आप एक पालतू जानवर (और एक पति) को प्रशिक्षित करते हैं। उन व्यवहारों को अनदेखा करें जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं, और (सकारात्मक) उन पर प्रतिक्रिया करें जिन्हें आप सुदृढ़ करना चाहते हैं (नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया करना अभी भी व्यवहार को सुदृढ़ कर सकता है)। तो इस मामले में अज्ञानता (अंततः) आनंद है। 

 

14। अपने बच्चे के साथ पहले शिक्षक बनें - और सबसे अच्छा, क्योंकि कोई भी कभी भी आपकी शुरुआती जरूरतों और क्षमताओं की तरह आपके साथ नहीं होगा। अपने बच्चे को नई चीजें सिखाते रहना सुनिश्चित करें क्योंकि वे ज्ञान के स्पंज बन जाते हैं। चाहे वह हाई फाइव हो, या मूर्खतापूर्ण शोर हो, सीखने को जारी रखना महत्वपूर्ण है।


15। उन्हें विकसित होते हुए देखने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त करें: आप नहीं जानते होंगे कि आपके बच्चे के जन्म के समय डायपर, बर्प या स्नान करने का तरीका क्या है, या जब आप कोशिश करते हैं और अपने बच्चे को एक हाथ में रॉक करते हैं और दूसरे हाथ से कपड़े धोते हैं। लेकिन आप अब करते हैं, एक टन अन्य चीजों के साथ जो आपके बच्चे के बड़े और अधिक सक्षम इंसान बनने में योगदान कर रहे हैं। बैठने के लिए कुछ समय निकालें और अपने इन सभी को पूरा करने की सराहना करें। मुझे पता है कि मेरे बच्चे को देखकर निश्चित रूप से मुझे अधिक सक्षम और सफल महसूस होता है।


16। शराब मुझे रोना बंद करने में मदद करती है: मेरे लिए एटलिस्ट, जब मैं थक गयी हूं और मेरा बच्चा आखिरकार सो गया है (और मुझे पता है कि उसे खिलाने की ज़रूरत है अगर वह जागने का फैसला करता है), तो मुझे एक गिलास के रूप में एक इनाम मिलता है । यहां तक ​​कि अगर कपड़े धोने या बोतलों को स्टरलाइज़ करने के दौरान भी करना पड़े, तो भी अपने आप का इलाज करें।


17। शिविरों के बारे में भूल जाओ: यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई स्तनपान कर रहा है या फार्मूला खिला रहा है, या यदि वे अपने बच्चे को अकेले सुलाते हैं या हमेशा के लिए उनके साथ सोते हैं। दिन के अंत में, हम सभी एक साथ इस में हैं। (मैं मानता हूं कि हर कोई एंजेलिक नहीं है और अपने बच्चों की सबसे अच्छी तलाश कर रहा है क्योंकि बुरी चीजें होती हैं, लेकिन जो लोग पेरेंटिंग से परेशान होते हैं, वे सबसे ज्यादा इस 'शिविर' में नहीं होते हैं।) हम सभी की परिस्थितियां और मान्यताएं ऐसी हैं। हम जो नहीं जानते, उसे जज न करें। दिन के अंत में हम सभी माता-पिता हैं और खुशियों को बढ़ाने का एक साझा लक्ष्य साझा करते हैं

 

18। अपने ऊपर भरोसा करें और जो आप मानते हैं वह अपने बच्चे के लिए सही है: जैसे मैंने कहा, यह एक बड़ा भव्य प्रयोग है। एक है कि कई के माध्यम से चले गए हैं और प्रत्येक की अपनी कहानी, सलाह का अपना संस्करण और परिणाम के रूप में एक अलग अद्वितीय व्यक्ति है! इसलिए, वह जानकारी और सलाह लें जो आप चाहते हैं, लेकिन इस सब के अंत में, आपको ऐसे निर्णय लेने होंगे, जिनके साथ आप सहज हों। 

 

19। अपने पति या पत्नी को एक साथी बनाएं।

हम सभी इस पेरेंटिंग प्रयोग में एक साथ हो सकते हैं, लेकिन यदि आप शादीशुदा हैं, एक रिश्ते में हैं या भले ही आप नहीं हैं, लेकिन समीकरण में एक और माता-पिता हैं, तो आप दोनों इस में एक साथ सबसे निश्चित रूप से हैं! एक-दूसरे के साथ अनुमान लगाने वाले खेल न खेलें, चर्चा करें कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं और आपको कब और कहाँ लगता है कि आपको मदद की ज़रूरत है। समर्थन के लिए एक-दूसरे पर भरोसा करें ! शिशु आप दोनों को एक साथ ला सकते हैं, लेकिन वे आपको नींद से वंचित भी कर सकते हैं, जैसे कि वंचित, थके हुए लोग,, बुरी (या चुप) कंपनी के लिए बना सकते हैं।


20। यह हर मिनट के लायक है!

सभी तनाव, उतार-चढ़ाव, व्यस्त क्षणों के माध्यम से, ऐसे समय जब आपको काम करना होता है और मुस्कुराहट पाने के लिए गाना और कूदना पड़ता है और नींद की कमी से आप अपनी आँखों को खोल सकते हैं, आप अपने बच्चे को देख सकते हैं और जान सकते हैं कि वे सबसे दुनिया की सबसे आश्चर्यजनक बात है।


आपके पास मेरे द्वारा याद किए गए समझदारी के किसी भी सूत्र को साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!

इस ब्लॉग की सभी सामग्री लेखक की है और इसे बिना अनुमति के दोहराया नहीं जा सकता है।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए। 

 

यह भी पढ़ें: आपकी पेरेंटिंग शैली आपके बच्चे के मनोविज्ञान पर कैसा प्रभाव डाल रही है ?

 

logo

Select Language

down - arrow
Personalizing BabyChakra just for you!
This may take a moment!