क्या आपने अपने पहले बच्चे को एक नए भाई-बहन के लिए तैयार किया है?

 


मेरी आज की पोस्ट नए भाई-बहन के इर्द-गिर्द घूमती है। नए बच्चे की खबर सुनकर हर परिवार उत्साहित हो जाता है। एक नवजात शिशु को घर लाना दूसरी बार थोड़ा अलग होता है। वे उन सभी चीजों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, जिन्हें बच्चे के आने से पहले ध्यान रखना चाहिए। उनमें से एक आपके पहले बच्चे को नए भाई-बहन के लिए तैयार करना । दूसरे बच्चे के साथ, आपको आश्चर्य होगा कि आपका बड़ा बच्चा नए भाई-बहन होने के बारे में क्या प्रतिक्रिया देगा। हर बच्चा अपने मम्मी पर अपना एकमात्र अधिकार महसूस करता है। इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि जल्द ही मेरे मम्मी को मेरे अलावा किसी और द्वारा साझा किया जाने वाला है, काफी कठिन है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे खुश नहीं हैं। लेकिन उनके छोटे दिमाग इस नई जानकारी को बहुत आसानी से संसाधित करने में सक्षम नहीं हैं। हमें उन्हें ऐसा करने में मदद करनी होगी। तो हम क्या कर सकते हैं? यह आज का विषय है - क्या आपने अपना पहला बच्चा एक नए भाई-बहन के लिए तैयार किया है?

 

यह मत सोचिए कि स्थिति आने पर वे समझ जाएंगे: एक साथ बहुत समय बिताएं। बच्चों को आश्वस्त करें कि आप उन्हें हमेशा के लिए प्यार करते हैं; उन्हें कभी प्रतिस्थापित नहीं किया जाएगा उन्हें बताएं कि वे एक नए भाई-बहन के रूप में आजीवन उपहार देने वाले हैं। यह दूसरे बिंदु की ओर जाता है।

उनसे बात करें: यह इतना आसान लगता है? लेकिन कभी-कभी यह नहीं है। यह सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। आपको यह जानने के लिए बात करनी होगी कि उनके मस्तिष्क के अंदर क्या चल रहा है। सभी बच्चे अभिव्यंजक नहीं हैं। और ऐसे क्षणों में जब वे इस समाचार के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहे होते हैं, वे या तो बहुत सारे सवाल पूछकर अपनी जिज्ञासा दिखाते हैं या वे यह सोचकर रो देते हैं कि मम्मी मेरे साथ समय नहीं बिताएंगी। हां, क्योंकि यही उनके दिमाग में आया है।

साथ ही, उनके दोस्त मंडली या घर के बाहर उन्हें जो सुनने को मिलता है, वह उनकी सोच बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन सभी परिवर्तनों के साथ जो एक नया बच्चा ला सकता है, कुछ बड़े बच्चे संघर्ष कर सकते हैं क्योंकि वे समायोजित करने का प्रयास करते हैं। इसलिए, उन्हें भविष्य का अनुमान न लगाने दें ।

 

उन्हें अलग-अलग तरीकों से तैयार करें: हर बच्चे के पास चीजों को समझने का एक तरीका होता है। आपके बच्चे की परिपक्वता स्तर के आधार पर, आप अपना रास्ता चुन सकते हैं। उदाहरणों के माध्यम से बताई जाने वाली कुछ चीजें, अन्य प्रश्न पूछकर। धैर्य रखें और उनके प्रश्नों का उत्तर अपनी संभव सीमा तक दें।

बच्चे की तैयारी में उन्हें शामिल करें: जब हम नए भाई-बहन की तैयारी में उनके इनपुट मांगते हैं तो वे महत्वपूर्ण महसूस करते हैं। यह कुछ भी हो सकता है - नाम तय करना, बच्चे का सामान उठाना आदि।

बहुत सारे और बहुत सारे धैर्य रखें: वे अपनी भावनाओं के बारे में बहुत आसानी से नहीं बोलेंगे । उन्हें सहज महसूस कराएं कि वे आपसे अपने प्रश्नों पर चर्चा कर सकते हैं। एक ही प्रश्न का एक से अधिक बार उत्तर देने के लिए तैयार रहें क्योंकि किसी भी अन्य जटिल अवधारणाओं की तरह, इस विषय को समझने में भी थोड़ा समय लगेगा।

उन्हें अस्पताल में आपके ठहरने के बारे में बताएं: कभी-कभी हम यह नहीं जानते कि हमें अस्पताल में कितने समय तक रहना पड़ सकता है। लेकिन उन्हें अपने रहने के बारे में एक ऊपरी विचार दें और अधिक महत्वपूर्ण यह है कि वे वहां आपके साथ नहीं रह पाएंगे।

अंतिम लेकिन ज़रूरी ,

 

उन्हें बताएं कि उनके भाई-बहन के जीवन में वे कितने महत्वपूर्ण हैं: जब उन्हें पता चलता है कि वे अपने बच्चे के भाई / शिशु बहन के मन में एक विशेष स्थान रखते हैं, तो वे सम्मानित महसूस करते हैं। इसके अलावा, वे पहले दिन से अपने भाई-बहनों के साथ खेलने के लिए खुद को चित्रित कर रहे होंगे, इसलिए उस पल के इंतजार के बारे में स्पष्ट कर दें, लेकिन साथ में मस्ती करने के अन्य तरीके क्या हैं।

ये मेरा अनुभव था कि आप अपने पहले बच्चे को नए भाई-बहन के लिए कैसे तैयार करें। मैंने अपनी बेटी को उसके आने वाले भाई के लिए तैयार करते समय इन सभी बिंदुओं का पालन किया। और इसने बहुत अच्छा काम किया।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बच्चे को अच्छा संवादी कैसे बनाये?

 

#babychakrahindi

Toddler

Read More
स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Recommended Articles