क्या है बेबी एक्जिमा के प्रकार?

बेबी एक्जिमा के प्रकार


एक अभिभावक के रूप में, आप हमेशा चाहेंगे कि आपका बच्चा स्वस्थ रहे। यह एहसास आपके बच्चे को किसी भी प्रकार की चिकित्सा स्थितियों और बीमारियों से बचाने के लिए आपको कुछ भी करने पर मजबूर करता है। लेकिन कभी-कभी, यहां तक ​​कि आपके सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के बाद भी आपका बच्चा कुछ अवांछित स्थितियों का विकास कर सकता है। ऐसी ही एक स्थिति है बेबी एक्जिमा। हालांकि यह आपको परेशान और चिंतित कर सकता है, आप यह जानकर राहत की सांस ले सकते हैं कि इसे नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन पहले, आइए समझते हैं कि शिशु एक्जिमा क्या है।


बेबी एक्जिमा क्या है?

शिशुओं में एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण त्वचा में खुजली, सूखी, लाल और सूजन हो जाती है। अक्सर एक्जिमा शिशुओं को दो साल की उम्र से पहले पहली बार प्रभावित करता है। ज्यादातर बच्चे एक्जिमा से पहले ही अपनी किशोरावस्था में कदम रखते हैं। हालांकि एक्जिमा का कोई इलाज नहीं है, आप उचित उपचार से इसे नियंत्रित कर सकते हैं। यह एक संक्रामक त्वचा की स्थिति नहीं है।


शिशुओं में एक्जिमा का क्या कारण है?

एक्जिमा का सटीक कारण अज्ञात रहता है। हालांकि, आनुवांशिक कारकों और पर्यावरणीय ट्रिगर्स के संयोजन से माना जाता है कि वे शिशुओं में इस त्वचा की स्थिति के विकास में भूमिका निभा सकते हैं।


• अगर एक्जिमा, एलर्जी, या अस्थमा का पारिवारिक इतिहास है, तो बच्चे को स्थिति विकसित होने का खतरा हो सकता है।
• पराग, भोजन, धूल, या पालतू जानवरों की तरह कुछ एलर्जी एक्जिमा को ट्रिगर कर सकते हैं। यहां तक ​​कि चिड़चिड़ाहट जैसे तनाव, उबड़-खाबड़ कपड़े, गर्मी, डिटर्जेंट, शैंपू, और साबुन में रसायनों के परिणामस्वरूप शिशुओं में एक्जिमा हो सकता है।


शिशुओं में एक्जिमा के लक्षण

बेबी एक्जिमा के लक्षणों में सूखी, परतदार, खुजलीदार और लाल हो चुकी त्वचा के पैच शामिल हैं। लाल पैच में छोटे फफोले हो सकते हैं जो तरल पदार्थ को बहा सकते हैं। शिशुओं में एक्जिमा से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में चेहरे, कान के पीछे की त्वचा, हाथ, और कोहनी, घुटने और गर्दन के निशान हैं।


शिशुओं में एक्जिमा के सामान्य प्रकार क्या हैं?

बच्चों को प्रभावित करने वाले एक्जिमा के सामान्य प्रकार निम्नलिखित हैं:


एटॉपिक एग्ज़िमा


सबसे आम एक्जिमा प्रकार माना जाता है; एटोपिक एक्जिमा अक्सर वंशानुगत होता है। एक्जिमा की इस श्रेणी में, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ट्रिगर करने के लिए प्रतिक्रिया करती है जो आम तौर पर कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, जैसे कि धूल के कण, कुछ खाद्य पदार्थ और सुगंध।


सेबोरहॉइक एक्जिमा


क्रैडल कैप के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रकार का एक्जिमा अक्सर शरीर के उन हिस्सों में होता है जहां खोपड़ी की तरह तेल ग्रंथियां काफी मात्रा में मौजूद होती हैं। सेबोरहाइक एक्जिमा कान, चेहरे, गर्दन, बगल, कोहनी के अंदर और घुटनों के पीछे भी प्रभावित कर सकता है। हालत तेल ग्रंथियों में सूजन और मोटी, पीले क्रस्ट्स बनने के परिणामस्वरूप होती है।


डिस्कॉइड एक्जिमा


हालांकि डिस्कॉइड एक्जिमा किशोरों और वयस्कों में अधिक आम है, शिशुओं को भी इस प्रकार के एक्जिमा से पीड़ित हो सकता है। इस स्थिति में, एक्जिमा सिक्का के आकार की डिस्क का रूप ले लेता है। प्रारंभ में, डिस्क ऊबड़ होते हैं, लेकिन वे जल्द ही खुजली को चालू करते हैं और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। एक बार डिस्क साफ हो जाने के बाद, त्वचा परतदार और शुष्क हो जाती है।


पोम्फॉलीक्स एक्जिमा


इस प्रकार का एक्जिमा मुख्य रूप से हाथ और पैर को प्रभावित करता है और इसके परिणामस्वरूप भयानक छाले हो जाते हैं। कभी-कभी पॉम्फॉलीक्स एक्जिमा भी बच्चे की त्वचा पर चुभने और जलन का कारण बन सकता है।


यदि आपको अपने बच्चे में एक्जिमा के लक्षणों पर संदेह है तो क्या करें?

यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा बेबी एक्जिमा से पीड़ित है, तो अपने बाल रोग विशेषज्ञ से तुरंत परामर्श लें। आपका बाल रोग विशेषज्ञ निदान करने में सक्षम होगा और त्वचा की स्थिति को नियंत्रित करने और अपने बच्चे को राहत देने के लिए एक कोर्स विकसित करेगा।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बच्चे के त्वचा में चकत्ते

 

#babychakrahindi #babychakrahindi

Baby

Read More
स्वस्थ जीवन

Leave a Comment

Recommended Articles