क्या हैं 2-5 वर्ष के बच्चों में सामाजिक विकास के चरण ?

बच्चों में पर्याप्त सामाजिक विकास हर बच्चे की बढ़ती प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। इस समय के दौरान एक बच्चा सीखता है कि अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए, जरूरतों को समझता है, और लोगों के साथ विनम्र और सम्मानजनक तरीके से बातचीत करना शुरू करता है।


सामाजिक विकास के बारे में जानने के लिए अपने बच्चे से  क्या उम्मीद करें, पढ़ें।


आयु २

सामूहीकरण करना शुरू करें

 

toddlers playing together

 

2 वर्ष की आयु के आसपास, आपका बच्चा दूसरों के साथ खेलना शुरू कर देगा - हालांकि वे अभी भी माँ और पिताजी के आसपास रहना पसंद करेंगे। आमतौर पर, एक बच्चा इस उम्र में दूसरों के साथ 'के बजाय' के बगल में खेलता है। इसे समानांतर नाटक कहा जाता है। इस उम्र के दौरान बहुत अधिक सहभागिता नहीं है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि अपने बच्चे को दूसरों के साथ मिलाने और बातचीत करने की अनुमति दें।


क्षेत्र की रक्षा

 

toddler play with toy

 

यह वह उम्र भी है, जहां बच्चे चीजों और खिलौनों से लड़ने लगते हैं। उनके लिए दूसरे की भावनाओं या दृष्टिकोण को समझना बेहद मुश्किल है। इस अवस्था के दौरान, वे स्वार्थी होते हैं और केवल स्वयं के बारे में सोच सकते हैं।


आयु ३

दूसरों की तलाश करो

 

3 वर्ष की आयु तक, आपका बच्चा दूसरों की तलाश करना शुरू कर देगा। वे अन्य बच्चों के साथ खेलना चाहेंगे क्योंकि यह समय है जब साहचर्य खेल शुरू होता है। अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ खेलने का भरपूर मौका दें। हालांकि, उनकी देखरेख करना और उन्हें टर्न लेने और साझा करने के बारे में अनुस्मारक देना भी महत्वपूर्ण है। हालांकि उनके लिए साझा करने की अवधारणा को समझना अभी भी मुश्किल है, यह उन्हें सम्मानजनक बनने और समझौता करने के लिए सिखाने का एक अच्छा समय है।


कल्पना का प्रयोग करें

child colouring

 

नाटक खेलना, रचनात्मक गतिविधियाँ, और ड्रेस-अप कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनसे आप अपने बच्चे को तल्लीन महसूस करेंगे। वे बड़ों और अन्य बच्चों के कार्यों की नकल करना और उनकी नकल करना सीखेंगे।


भावनाओं को समझना शुरू करें

 

 child playing with mother

 

3 वर्ष वह आयु समूह भी है जब आपका बच्चा विभिन्न भावनाओं जैसे खुशी, उदासी आदि को समझना शुरू कर देता है, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें इन भावनाओं को समझने के लिए उनकी भावनाओं के साथ-साथ दूसरों की भावनाओं के बारे में भी जानकारी हो। वे जरूरत पड़ने पर चुंबन और आलिंगन देकर भी प्यार और दुलार दिखाना शुरू कर देंगे।


उम्र 4-5

एक समूह का हिस्सा होने में रुचि

 

children playing

 


आयु 4 और 5 वह समय है जब आपका बच्चा प्री स्कूल शुरू करेगा और इसलिए अब अन्य बच्चों के साथ खेलने और बातचीत करने में रुचि रखेगा। यह आपके बच्चे को खेल या खेल में शामिल होने का एक अच्छा समय है, जिसमें बहुत सारे प्रतिबंध या नियम नहीं हैं, क्योंकि उन्हें किसी ऐसी चीज में रखना जिसमे सख्त नियम हैं, शायद वे ऐसे खेल को नापसंद करेंगे।

 

 

शेयर करें और अधिक सहयोग करें

 

kids sharing

 

बच्चों को बांटना सिखाना


अब, इस उम्र तक, आपका बच्चा अधिक सहयोगी होने लगेगा और अपनी बारी का इंतजार करने या दूसरों के साथ अपने खिलौने साझा करने की अवधारणा को समझेगा - हालांकि अभी भी खिलौनों पर झगड़े होंगे। यह चरण बच्चों को मौखिक रूप से अपने संघर्षों को हल करने और अपने दम पर बातचीत करने के तरीके विकसित करने की अनुमति देता है।


अधिक स्वतंत्र रहें

 

स्वतंत्र होने की स्थिति कुछ ऐसी है जो हर माता-पिता अपने बच्चे को 4 से 5 साल में देखना चाहते हैं, वह समय है जब आपका बच्चा स्वतंत्रता से जुड़े व्यवहार को प्रदर्शित करना शुरू करेगा। खिलौनों को दूर रखना, उसके कपड़े चुनना, या शायद खुद को कपड़े पहनने की कोशिश करना भी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन पर आप गौर करेंगे।


अपने बच्चे को समय दें

 

उपरोक्त सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को अपने तरीके से सहज और आश्वस्त होने दें। उन्हें जगह देने और विकसित करने का समय भी प्रत्येक बच्चे के सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण कारक हैं।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

 

#babychakrahindi

#babychakrahindi

Toddler

Read More
बाल विकास

Leave a Comment

Recommended Articles