गर्भावस्था के दौरान मलेरिया का कैसे निदान करें ?

गर्भावस्था में मलेरिया के लक्षण

 

गर्भावस्था के दौरान मलेरिया के लक्षण गैर-विशिष्ट हो सकते हैं और कभी-कभी यह स्पर्शोन्मुख भी हो सकता है। आमतौर पर देखे गए संकेतों में शामिल हैं:

 

  • ठंड लगना
  • उच्च बुखार
  • पसीना आना
  • मतली और उल्टी
  • रक्ताल्पता
  • पेट में दर्द
  • सरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द

 

मलेरिया का निदान

 

आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के इतिहास और एक  शारीरिक परीक्षा के साथ मलेरिया का निदान करने में सक्षम होगा। डॉक्टर तिल्ली या यकृत वृद्धि के संकेतों की जाँच करेंगे और निदान की पुष्टि करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण कर सकते हैं। इनमें माइक्रोस्कोपी और रैपिड मलेरिया परीक्षण जैसे परीक्षण शामिल हैं। वे मलेरिया परजीवी की उपस्थिति और प्रकार की पुष्टि करते हैं।


गर्भावस्था में मलेरिया की शिकायत

 

सामान्य आबादी की तुलना में गर्भवती महिलाओं को मलेरिया की जटिलताओं के विकास का अधिक खतरा होता है। गर्भावस्था में मलेरिया के प्रभाव से गंभीर एनीमिया, फुफ्फुसीय एडिमा (फेफड़ों में तरल पदार्थ), हाइपोग्लाइसीमिया और इम्यूनोसप्रेशन हो सकता है।


नाल के माध्यम से भ्रूण को मलेरिया में स्थानांतरित किया जा सकता है, जिससे जन्मजात मलेरिया हो सकता है जो बच्चे को एक उच्च खतरा पैदा करता है।


गर्भावस्था के दौरान मलेरिया और इसकी जटिलताओं से गर्भपात हो सकता है, जन्म के समय वजन कम होना, समय से पहले प्रसव या प्रसव हो सकता है।


गर्भावस्था के दौरान मलेरिया का उपचार

 

मलेरिया उपचार के लिए आपको अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी। आपका डॉक्टर आपके रक्त और गर्भावस्था के त्रैमासिक में मलेरिया परजीवी के प्रकार के आधार पर दवाओं की सिफारिश करेगा। पहले त्रैमासिक में उपचार के लिए कुनैन और क्लोरोक्वीन जैसी दवाओं की सिफारिश की जाती है और गर्भावस्था के सभी तिमाही में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आर्टीमिसिनिन कॉम्बिनेशन थेरेपी (ACT), जो 2 या 3 दवाओं के संयोजन है, को गर्भावस्था के दूसरे और तीसरे तिमाही में मलेरिया संक्रमण के लिए WHO द्वारा अनुशंसित किया जाता है। अन्य दवाएं जैसे मेफ्लोक्वाइन और क्लिंडामाइसिन भी सुरक्षित मानी जाती हैं। उपचार का उद्देश्य संबद्ध जटिलताओं को रोकना और प्रबंधित करना और श्रम का प्रबंधन करना भी है।
गर्भावस्था के दौरान मलेरिया के किसी भी लक्षण पर संदेह होने पर अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

#babychakrahindi

#babychakrahindi

Pregnancy

Read More
गर्भावस्था

Leave a Comment

Recommended Articles