सहायक प्राकृतिक प्रसव के प्रकार क्या हैं ?

एक गर्भवती माँ के रूप में, आपने बहुत कुछ सुना होगा, एक माँ और बच्चे के लिए प्राकृतिक प्रसव कैसे सबसे अच्छा है ’। हालांकि यह जन्म देने का सही तरीका है, योनि प्रसव प्रक्रिया में स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायी की सहायता की आवश्यकता हो सकती है।


ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपका शरीर जितना सुंदर और मज़बूत है, उसकी अपनी सीमाएं हो सकती हैं। सहायता जरूरी नहीं है कि समस्या है, यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि कोई परेशानी नहीं है।


उदाहरण के लिए, यदि आप लंबे समय से बिना किसी सफलता के बच्चे को बाहर खिसका नहीं पा रहे हैं या अब और जोर लगा रहे हैं, तो संभावना है कि आपको सहायता की आवश्यकता होगी। ज्यादातर मामलों में, सहायता सी-सेक्शन प्रक्रिया से बचाती है और आपको स्वाभाविक रूप से प्रसव करने देती है।


नीचे सहायक प्राकृतिक प्रसव के प्रकार हैं:


आपके द्वारा आवश्यक सहायता आपकी विशिष्ट स्थिति और श्रम की गतिशीलता के आधार पर अलग-अलग होगी। नीचे कुछ सामान्य सहायक प्राकृतिक प्रसव प्रक्रियाएं हैं:


प्रेरित श्रम

कई मामलों में, प्राकृतिक कोर्स शुरू होने से पहले श्रम शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है; इसे श्रम को प्रेरित करना कहा जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें गर्भावस्था की जटिलताएँ, विलंबित श्रम इत्यादि शामिल हैं। उपयोग की जाने वाली दवा ऑक्सीटोसिन का एक सिंथेटिक रूप है, जिसे पिटोसिन कहा जाता है।


नीचे कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं जो श्रम को प्रेरित करने के लिए कह सकते हैं:


• उच्च रक्त चाप
• विलंबित श्रम (तारीख के कारण अतीत)
• झिल्ली टूटना
• एमनियोटिक द्रव की कमी
• अन्य जटिलताओं जैसे IHCP (गर्भावस्था का कोलेस्टेसिस), उच्च रक्तचाप, गर्भकालीन मधुमेह, आदि।


एमनियोटॉमी - "पानी की थैली को तोड़ना"

श्रम का सामान्य कोर्स कभी-कभी एक बिंदु तक पहुंच जाएगा जब पानी का थैला फट जाएगा और बच्चे के आसपास का तरल पदार्थ बाहर निकल जाएगा। हालांकि, एमनियोटॉमी के मामले में, यह कृत्रिम रूप से पहले या श्रम के दौरान किया जाता है।


नीचे कुछ कारण दिए गए हैं जो एक एमनियोटॉमी के लिए कहते हैं:


• श्रम को प्रेरित करना
• आंतरिक मॉनिटर रखकर गर्भाशय में संकुचन पैटर्न की निगरानी करना
• मेकोनियम की उपस्थिति का आकलन करने के लिए जो बच्चे का पहला मल है


एक एमनियोहुक जो एक क्रोशिए हुक जैसा दिखता है, डॉक्टर द्वारा बैग को तोड़ने के लिए उपयोग किया जाएगा। किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए बैग को तोड़ने के 24 घंटों के भीतर बच्चे को पैदा किया जाना चाहिए।


एपीसीओटॉमी

जबकि अधिकांश महिलाओं को इसकी आवश्यकता नहीं हो सकती है, कुछ विशेष परिस्थितियों में,  डॉक्टर को गुदा और योनि के बीच की त्वचा में सर्जिकल चीरा लगाने की आवश्यकता हो सकती है। पेरिनेम में यह चीरा योनि के खुलने को बढ़ाने के उद्देश्य से काम करता है ताकि बच्चे का सिर आसानी से गुजर जाए और माँ की त्वचा न फटे।


नीचे 2 प्रकार के एपिसियोटमी चीरे दिए गए हैं:


मिडलाइन चीरा: यहां कट गुदा की ओर बनाया जाता है।
मेडियोलाटरल चीरा: इस तरह का कट गुदा से दूर तिरछा होता है।


यदि एक महिला ने श्रम के लिए एक एपीड्यूरल का विकल्प नहीं चुना है, तो एक स्थानीय संवेदनाहारी को एपिसोटॉमी के लिए लागू किया जाएगा।


फोरसेप प्रसव

 

यदि शिशु का सिर लगभग योनि द्वार तक पहुँच जाता है, लेकिन माँ धक्का देकर थक जाती है या बच्चा बाहर नहीं निकलता है, तो फोरसेप वितरण को प्राथमिकता दी जा सकती है। संदंश मूल रूप से 2 बड़े स्थानिक की तरह होते हैं और डॉक्टर उन्हें शिशु के सिर के चारों ओर लगाने के लिए योनि में डालेंगे। डॉक्टर फिर धीरे से बच्चे के सिर को बाहर निकालने की कोशिश करेंगे। फिर बच्चे के शरीर के बाकी हिस्सों को सामान्य रूप से पैदा किया जाता है।


वैक्यूम निष्कर्षण


यह प्रक्रिया जहां प्रसव की सुविधा के लिए बच्चे के सिर को खींचने के लिए एक छोटे सक्शन कप का उपयोग किया जाता है। वैक्यूम एक पंप का उपयोग करके बनाया जाता है और बच्चे को नीचे खींच लिया जाता है। इससे बच्चे के सिर पर चोट लग सकती है लेकिन यह जन्म के लगभग 48 घंटे में बंद हो जाएगा।


भ्रूण की निगरानी

 

कभी-कभी प्रसव और प्राकृतिक प्रसव के दौरान, स्वास्थ्य देखभाल व्यवसायी को शिशु की हृदय गति पर निरंतर जांच रखने की आवश्यकता हो सकती है। यह बाहरी या आंतरिक रूप से किया जा सकता है। इसे भ्रूण की निगरानी के रूप में जाना जाता है और यह सुनिश्चित करता है कि योनि प्रसव के लिए बच्चे की हृदय गति सामान्य सीमा के भीतर हो।


चिंता न करें, बस तैयार रहें

सहायता की विधि की आपको आवश्यकता होगी या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि चीजें कैसे सामने आती हैं, उनके बारे में पहले से जानना एक अच्छा विचार है, ताकि आप निर्णय ले सकें ।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

#babychakrahindi

#babychakrahindi

Pregnancy

Read More
शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Comments (1)

Recommended Articles