जब आपके बच्चे को सर्दी, खांसी, बुखार या दस्त हो तो क्या खिलाएं?

जब आपके बच्चे को सर्दी, खांसी, बुखार या दस्त हो तो क्या खिलाएं?


दस्त


अपने बच्चे को भूखा न रहने दें। उसे खाने या पीने दो जो उसे पसंद है; सूप, जूस, नारियल पानी, नमक और अन्य चावल का पानी , दही, केला और आलू पसंद कर सकते हैं। स्तनपान कराने वाले बच्चों को स्तनपान जारी रखना चाहिए। "राइस क्यूंजी" और "वाटर सॉल्ट एंड शुगर सॉल्यूशन" डायरिया का इलाज है। पानी के दस्तों में किसी अन्य दवा की जरूरत नहीं होती है।

चावल कांजी 50 ग्राम चावल के पाउडर को थोड़े से पानी में तब तक उबालकर बनाया जाता है जब तक कि यह पतला तरल न बन जाए। 1 लीटर क्यूनजी बनाने के लिए एक चम्मच नमक और अधिक पानी मिलाएं ताकि यह १ लीटर होजाए ।


पानी: 1 गिलास (200 मिलीलीटर), नमक - एक चुटकी, चीनी - 1 चम्मच।

आप अपने बच्चे के स्वाद के अनुसार इसे थोड़ा मीठा / खट्टा बनाने के लिए इसमें नींबू का रस या संतरे का रस मिला सकते हैं। कुछ बच्चे जूस पसंद करते हैं। वे अलग से रस पसंद कर सकते हैं। इस घोल को फ्रिज या ठंडी जगह पर रखें। ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। वयस्कों और किशोरों के लिए, प्रत्येक ढीली गति के बाद 1-2 गिलास (200 मिलीलीटर गिलास) का लक्ष्य रखें। छोटे बच्चों के लिए प्रत्येक दस्त के बाद आधे से एक गिलास तक का लक्ष्य होता है। यदि बच्चा एक बार में ज्यादा नहीं खाता है या उल्टी नहीं करता है, तो दिन और रात में हर 5 से 10 मिनट में कुछ चम्मच दें। यह विचार पर्याप्त मूत्र उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए है। 24 घंटे के बाद ताजा घोल बनाएं। जहां भी संभव हो, पानी उबालें और नमक और चीनी डालने से पहले उसे ठंडा कर लें। (हालांकि उबला हुआ पानी बेहतर है, यह आवश्यक नहीं है। एक बार सामग्री तैयार हो जाने के बाद, इसे उबालें नहीं)।


इलेक्ट्राल जैसे तैयार पैकेट से बचें।


ध्यान दें:

मल में रक्त या बलगम गुजरने वाले रोगी को अन्य दवाओं की भी आवश्यकता हो सकती है
कुछ सामान्य रूप से संपन्न स्तनपान करने वाले बच्चे बार-बार पानी या गंदी गतियों से गुजर सकते हैं। यह दस्त नहीं है और किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं है। समय पर इन गतियों का रंग हरा होता है या इनमें बलगम होता है।

 

बुखार


बुखार से डरें नहीं। यह हमारा दोस्त है। यह हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। तापमान को कम करने के लिए, शारीरिक तरीकों जैसे कि हल्के कपड़े, पंखे या एसी की सहायता से त्वचा को ठंडा रखना, पूरे शरीर को नल या संग्रहित पानी और हवा के मुक्त प्रवाह के साथ रखना। यदि बुखार के कारण रोगी असहज हो या बुखार के पहले संकेत के साथ बुखार के अचानक वृद्धि के साथ बच्चे को बुखार में ऐंठन होने का खतरा हो,तो पैरासिटामोल जैसे क्रोसिन, पाइरिजेसिक, कोलपोल या मेटासिन की गोलियां / सिरप दें । कभी भी एनाल्जेन युक्त दवाओं जैसे नोवाल्गिन, अल्ट्रागिन बर्गलन आदि का प्रयोग न करें। एनलजिन युक्त ड्रग्स सभी उम्र के लिए बहुत खतरनाक हैं।

पैरासिटामोल की खुराक: नवजात एक चौथाई चम्मच। 1 वर्ष से कम, आधा से 1 चम्मच। बड़े बच्चे 1 से 2 चम्मच। किशोरों और वयस्कों को 1 गोली। यदि आवश्यक हो तो 6 घंटे के बाद दोहरा सकते हैं।

 

सर्दी खांसी


खांसी एक सहायक घटना है। उसी के लिए दवाओं से बचें। जलन खांसी के लिए, शहद के 2 भागों को नींबू के रस के 1 भाग में मिलाएं। हर 3 से 4 घंटे में किशोरावस्था और वयस्क के लिए 1 बड़ा चम्मच और 3 महीने के आसपास के बच्चे को आधा छोटा चम्मच दें। बच्चे के जीवन के पहले महीने में शहद के उपयोग से बचने के लिए याद रखें। ठंड के लिए, दवा की जरूरत है। विक्स और इसके जैसे वेपोरब खतरनाक हो सकते हैं। सभी उम्र के लिए टेलकम पाउडर के उपयोग से बचें, लेकिन विशेष रूप से शिशुओं में। प्रिक्क्ली गर्मी पाउडर जैसे मेडिकेटेड पाउडर खतरनाक हो सकते हैं।

अवरुद्ध नाक के लिए: 4 औंस (120 मिलीलीटर) पानी लें, इसे ¼ चम्मच नमक के साथ मिलाएं, इसे उबालें और प्रत्येक नथुने में कुछ बूंदें डालें।

 

बर्न्स


प्रभावित क्षेत्र पर ठंडा पानी डालें, इससे सर्दी बेहतर होगी। अपने चिकित्सक की सलाह के बिना किसी भी मरहम को लागू न करें।


छोटा घाव


यदि एक प्रतिरक्षित व्यक्ति मामूली चोटों से पीड़ित है, तो तुरंत साबुन और पानी से धो लें। टेटनस टॉक्साइड, "रेड" दवा, टिंचर आयोडीन, आसान प्लास्ट या बैंड सहायता की कोई आवश्यकता नहीं है।


नोट: यदि लक्षण बने रहते हैं या घाव का आभास चिंता का कारण है। एक चिकित्सक से परामर्श लें।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर बेबीचक्रा और उसके लेखक/रचनाकार को उचित श्रेय दिया जाना चाहिए।

 

#babychakrahindi

Baby

Read More

Leave a Comment

Recommended Articles