क्या हैं बच्चे के आने से पहली वाली तैयारियां?

 

आपके बच्चे के आने से पहले करें ये 8 चीजें

 

माता-पिता बनना आपके जीवन का सबसे रोमांचक एहसास है। आपके बच्चे के आगमन की तारीख के बारे में पता लगने के दिन से ही आपका जीवन बदलना शुरू हो जाता है। जैसे-जैसे तारीख करीब आती है, आपके जीवन में नए जीवन और नए बदलावों को प्रबंधित करने के लिए बहुत सारी योजना की आवश्यकता होती है। 

 

मैंने एक पोस्ट को साझा करने के बारे में सोचा जो मैंने अपनी बेटी के जन्म से पहले किया था ताकि हम उसके आगमन को रोमांचक बना सके और माता पिता बनने  का बदलाव  हमारे लिए आसान हो सके। 

 

बेबी के लिए जगह

 

यह आपकी पसंद है कि आप अपने बच्चे के लिए एक अलग कमरा बनाना चाहते हैं या आप अपने खुद के बेडरूम में जगह बनाना चाहते हैं। 

 

हम बच्चे पैदा करने के बाद उसके बहुत करीब रहने के बारे में निश्चित थे। इसलिए हमने उसके लिए एक अलग खाट / पालना नहीं खरीदा।

 

 

 

हालांकि, सभी नए बच्चे को आवश्यक सामान रखने के लिए हमने सभी बच्चों से संबंधित चीजों को रखने के लिए अलमारी में से एक में जगह खाली कर दी।

 

खरीदारी की सूची

 

ज्यादातर भारतीय परिवार बच्चे के आने से पहले बच्चे से संबंधित सामान नहीं  खरीदेंगे। हालांकि, आवश्यक चीजों की एक सूची बनाएं , जिनकी आपको आवश्यकता होगी।

 

 

मैंने उन चीजों की एक सूची बनाई जो मुझे अपने या बच्चे के लिए अस्पताल में चाहिए, दूसरी चीजों की एक सूची जो हम अस्पताल से लौटने तक इंतजार कर सकती हैं। 

 

अपनी रसोई तैयार करें

 

मुझे पता था कि मैं कुछ दिनों के लिए अस्पताल में रहूंगी  और फिर घर वापस आने के बाद भी किचन में दिखना मुश्किल होगा। इसलिए मैंने सुनिश्चित किया कि मैंने कुछ दिनों के लिए सभी किराने का सामान भर दिया।

 

 

 

मैंने दूध, ब्रेड, अंडे, सब्जियों जैसी खराब होने वाली वस्तुओं की एक सूची बनाई, जिन्हें नियमित आधार पर लाया जाना था ताकि घर पर खाना बनाना मेरी अनुपस्थिति में भी जारी रहे। 

 

जन्म के बाद मदद के लिए खोजें

 

मुझे यकीन है कि हम सभी सहमत हैं कि आपके बच्चे के जन्म के बाद मुझे कम से कम कुछ दिनों के लिए बच्चे के अलावा दैनिक कामों को प्रबंधित करने के लिए कुछ मदद की आवश्यकता होगी। मैंने अपनी नियत तारीख से कुछ हफ़्ते पहले घर की मदद के लिए किसी को ढूंढना शुरू कर दिया था। मैंने उन्हें अपने बच्चे की डिलीवरी से पहले आना शुरू करने के लिए कहा ताकि मैं उन्हें अपनी निगरानी में प्रशिक्षित कर सकूं। 

 

अपना अस्पताल बैग पैक करें

 

 

मैंने जो सूची तैयार की थी, उससे मैंने अपने और बच्चे के लिए कुछ आवश्यक सामान लिए और इसे तैयार कर बैग में रखा। इस से जब समय आता है तो सबकुछ एक जगह पर इकट्ठा करने के लिए जल्दी नहीं है। 

 

अपने आराम क दिनों की योजना बनाएं

 

सामान्य तौर पर, भारतीय घरों में 40 दिनों के आराम की अवधि एक जनादेश है। कुछ लड़कियों को  यह एक जेल की तरह दिखता है, लेकिन मैं इसे आराम करने और ठीक होने का समय समझकर अपना दिमाग तैयार कर रही थी। यह वह समय है जब आप और आपका नवजात शिशु एक दूसरे के साथ बंधन में बंध जाते हैं। 

 

महत्वपूर्ण संपर्क नंबर

 

 

 

मैंने एक स्टिकी नोट पर अपने नौकरानियों, मेरे डॉक्टर आदि जैसे महत्वपूर्ण संपर्कों की सूची चिपका दी थी और इसे फ्रिज पर चिपका दिया था। ताकि मेरी अनुपस्थिति में, अगर किसी से संपर्क किया जा सके, तो उसे किसी के लिए परेशानी हो। 

 

अपना कैमरा तैयार कर लें

 

मेरे अनुसार यादें कैद करना बहुत महत्वपूर्ण है। मैं इस सुंदर समय को रोकने में सक्षम नहीं हो सकती , लेकिन मैं निश्चित रूप से अब तस्वीरों को देख सकती  हूं और इस पल को संजो सकती  हूं। 

 

आशा है कि आपके लिए बच्चे के आगमन के लिए खुद को तैयार करने के लिए ब्लॉग उपयोगी है।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर

 

 

#babychakrahindi

#babychakrahindi

Pregnancy, Baby

Read More
शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Recommended Articles