क्यों है बच्चों में विटामिन डी की आवश्यकता?

 

बच्चों में विटामिन डी की आवश्यकता

 

विटामिन वो पदार्थ होते हैं जो शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए चाहिए होते हैं। वे बहुत कम मात्रा में आवश्यक हैं लेकिन मशीनरी में नट और बोल्ट के रूप में आवश्यक हैं; कम , फिर भी महत्वपूर्ण है। चूंकि युवा किडोस बढ़ रहे हैं और विकसित हो रहे हैं, पोषक तत्वों की आवश्यकता सभी अधिक महत्वपूर्ण है। ऐसा ही एक विटामिन जिसे डॉक्टर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करने की सलाह देते हैं, वह है बच्चों के लिए विटामिन डी। 

 

विटामिन डी क्या है?

 

शरीर में कैल्शियम के निर्माण के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है। शरीर की लगभग सभी कोशिकाओं में विटामिन डी रिसेप्टर्स होते हैं जो कोशिकाओं को कैल्शियम लेने में सक्षम बनाते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, कैल्शियम केवल मजबूत दांतों और हड्डियों के लिए आवश्यक है, बल्कि यह सेलुलर स्तरों पर सिग्नलिंग  और समन्वय में भी शामिल है। यह शरीर के सामान्य कामकाज और रोजमर्रा की गतिविधियों के रखरखाव के लिए आवश्यक है। 

 

क्यों महत्वपूर्ण है विटामिन डी? 

 

विटामिन डी बच्चों की वृद्धि के लिए आवश्यक है क्योंकि यह शरीर को भोजन से कैल्शियम को अवशोषित करने और हमारी हड्डियों का निर्माण करने की अनुमति देता है। विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स और ऑस्टियोमलेशिया जैसी बीमारियां होती हैं और वयस्कों में कई अन्य बीमारियां होती हैं। विडंबना यह है कि हालांकि सूरज की रोशनी में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो एक आसानी से सुलभ प्राकृतिक संसाधन है, विटामिन डी की कमी से पीड़ित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बच्चों को घर के अंदर खेलने में अधिक समय बिताने और धूप में खेलने के लिए कम समय और सनस्क्रीन के बढ़ते उपयोग के कारण धूप  में जाना कम हो गया है। 

 

विटामिन डी के स्रोत क्या हैं?

 

हालांकि विटामिन डी मछली, कॉड लिवर ऑयल, मशरूम, लिवर और अंडे जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है, लेकिन मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी है। यदि आप ऐसी जगह पर निवास कर रहे हैं जो आमतौर पर बादल से ढका रहता है या लंबे समय तक सूरज की रोशनी से रहित रहता है, तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श करना और अपने बच्चे के लिए विटामिन की खुराक शुरू करना चाह सकते हैं।

 

सूचना: बेबीचक्रा अपने वेब साइट और ऐप पर कोई भी लेख सामग्री को पोस्ट करते समय उसकी सटीकता, पूर्णता और सामयिकता का ध्यान रखता है। फिर भी बेबीचक्रा अपने द्वारा या वेब साइट या ऐप पर दी गई किसी भी लेख सामग्री की सटीकता, पूर्णता और सामयिकता की पुष्टि नहीं करता है चाहे वह स्वयं बेबीचक्रा, इसके प्रदाता या वेब साइट या ऐप के उपयोगकर्ता द्वारा ही क्यों न प्रदान की गई हो। किसी भी लेख सामग्री का उपयोग करने पर

 

#babychakrahindi

#babychakrahindi

Baby, Toddler

Read More
शिशु की देखभाल

Leave a Comment

Recommended Articles